• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Rahane Returned To Form With A Century, Manish Pandey Also Played An Explosive Innings; Sreesanth Got Wicket After 9 Years

रणजी ट्रॉफी राउंड अप:रहाणे ने शतक लगाकर दिए फॉर्म में वापसी के संकेत, श्रीसंत को 9 साल बाद मिला विकेट; मनीष पांडे का 83 बॉल में शतक

नई दिल्ली7 महीने पहले

बुधवार से घरेलू क्रिकेट के सबसे बड़े टूर्नामेंट रणजी ट्रॉफी की शुरुआत हो गई है। रणजी ट्रॉफी का पहला दिन कई स्टार खिलाड़ियों के नाम रहा। जहां भारत को 5वीं बार अंडर-19 चैंपियन बनाने वाले यश धुल ने अपने फर्स्ट क्लास करियर के पहले ही मुकाबले में शतक जमाया, तो टेस्ट टीम में अपनी जगह बनाने के लिए संघर्ष कर रहे अजिंक्य रहाणे ने भी शतकीय पारी खेली। मनीष पांडे ने भी केवल 83 गेंदों पर सैकड़ा लगाया।

आइए जानते हैं रणजी ट्रॉफी के पहले दिन कैसा रहा प्रदर्शन

रहाणे ने दिए फॉर्म में वापसी के संकेत
मुंबई और सौराष्ट्र के बीच खेले जा रहे मैच में अजिंक्य रहाणे ने भी फॉर्म में वापसी करते हुए 108 रन बनाए। लंबे समय से आउट ऑफ फॉर्म चल रहे मुंबई के रहाणे के लिए ये शतक बहुत खास है। अगले महीने से श्रीलंका के खिलाफ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जानी है और इस सीरीज के लिए रहाणे के चयन पर सस्पेंस बना हुआ है। ऐसे में उन्होंने टीम का ऐलान होने से पहले अपनी मजबूत दावेदारी पेश की है।

हाल ही में BCCI प्रेसिडेंट सौरव गांगुली ने भी एक बयान में रहाणे और पुजारा का रणजी में खेलने की सलाह दी थी। गांगुली ने कहा था- हां, वे बहुत अच्छे खिलाड़ी हैं। उम्मीद है, वे रणजी ट्रॉफी में वापस जाएंगे और ढेर सारे रन बनाएंगे, जो मुझे यकीन है कि वे करेंगे। रणजी ट्रॉफी एक बहुत बड़ा टूर्नामेंट है और हम सभी ने टूर्नामेंट खेला है।

अजिंक्य रहाणे के अलावा इस मैच मुंबई के लिए सरफराज खान ने भी शानदार शतक जड़ा और 121 रन के स्कोर पर नाबाद रहे। पहले दिन मुंबई का स्कोर 263/3 रहा है।

मनीष पांडे की धमाकेदार पारी
एक अन्य मैच में कर्नाटक के कप्तान मनीष पांडे ने रेलवेज के खिलाफ विस्फोटक पारी खेली। पांडे ने 121 गेंदों पर 156 रन बनाए। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में उनका ये 19वां शतक रहा। पारी के दौरान मनीष बहुत ही आक्रामक अंदाज में नजर आए और केवल 83 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया। चौथे विकेट के लिए उन्होंने के. सिद्धार्थ के साथ 267 रन जोड़े।

दिन का खेल खत्म होने तक कर्नाटक का स्कोर 392/5 रहा। सिद्धार्थ 140 के स्कोर पर नाबाद हैं। रेलवेज के लिए शिवम चौधरी ने 2 विकेट लिए।

फर्स्ट क्लास क्रिकेट में श्रीसंत 211 विकेट ले चुके हैं
फर्स्ट क्लास क्रिकेट में श्रीसंत 211 विकेट ले चुके हैं

श्रीसंत ने 9 साल बाद लिया विकेट
रणजी ट्रॉफी में केरल का मुकाबला मेघालय के साथ चल रहा है। मेघालय की टीम पहली पारी में 148 के स्कोर पर ऑलआउट हुई। कप्तान पुनित बिष्ठ (94 रन) टॉप स्कोरर रहे। फिक्सिंग के आरोप में फंसने के बाद श्रीसंत को 9 साल के लंबे समय के बाद फर्स्ट क्लास में खेलने का मौका मिला और उनके खाते में 2 विकेट आए। दिन का खेल समाप्त होने तक केरल का स्कोर 205/1 रहा। रोहन कुन्नुम्मल ने सबसे ज्यादा 107 रन बनाए।

डेब्यू पर छाए धुल
फर्स्ट क्लास डेब्यू कर रहे U-19 कप्तान यश धुल ने दिल्ली के लिए कमाल की शतकीय पारी खेली। युवा खिलाड़ी ने तमिलनाडु के खिलाफ 113 रन बनाए। उनके अलावा जोंटी सिद्धू (71) और ललित यादव ने 45 रन बनाए। दिन का खेल समाप्त होने तक दिल्ली का स्कोर 291/7 रहा। तमिलनाडु की ओर से संदीप वॉरियर और बाबा अपराजित के खाते में 2-2 विकेट आए।

मध्य प्रदेश बनाम गुजरात
ग्रुप A के एक अन्य मैच में पहले दिन मध्य प्रदेश ने गुजरात के खिलाफ 235/7 का स्कोर बनाया। शुभम शर्मा (92) टॉप स्कोरर रहे, जबकि रजत पाटिदार के बल्ले से भी 54 रन देखने को मिले। गुजरात की ओर से अर्जन नागसवाला ने 3 विकेट चटकाए।

राजस्थान बनाम आंध्र प्रदेश
राजस्थान के लिए इस सीजन में रणजी की शुरुआत अच्छी नहीं रही। टीम पहली पारी में 275 के स्कोर पर ढेर हो गई। राजेश बिश्नोई (54) ने सबसे ज्यादा रन बनाए, जबकि कप्तान अशोक मनेरिया 40 रन बनाकर आउट हुए। आंध्रा के लिए स्टीफन ने 5 विकेट लिए। दिन का खेल खत्म होने तक आंध्रा का स्कोर 75/2 रहा। उप्पर गिरीनाथ 36 रन पर नाबाद हैं।