वर्ल्ड कप / राशिद खान अफगानिस्तान के कप्तान बने; अब तीनों फॉर्मेट की कमान एक ही प्लेयर को



अफगानिस्तान के बॉलिंग ऑलराउंडर राशिद खान। अफगानिस्तान के बॉलिंग ऑलराउंडर राशिद खान।
X
अफगानिस्तान के बॉलिंग ऑलराउंडर राशिद खान।अफगानिस्तान के बॉलिंग ऑलराउंडर राशिद खान।

  • गुलबदीन नैब से ली गई अफगानिस्तान टीम की कप्तानी
  • विश्व कप से पहले असगर को हटाकर उन्हें बनाया था कप्तान

Dainik Bhaskar

Jul 13, 2019, 05:38 PM IST

खेल डेस्क. वर्ल्ड कप 2019 में अपनी टीम के बेहद खराब प्रदर्शन के बाद अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने बड़ी कार्रवाई करते हुए गुलबदीन नैब को कप्तानी से हटा दिया है और उनकी जगह पर ऑलराउंडर और लेग स्पिनर गेंदबाज राशिद खान को तीनों फॉर्मेट के लिए टीम का नया कप्तान नियुक्त कर दिया गया है। इस बारे में अफगान बोर्ड ने शुक्रवार को अपने ट्विटर हैंडल पर एक ट्वीट करते हुए जानकारी दी। बोर्ड ने असगर अफगान को टीम का उपकप्तान बनाया है। इससे पहले वर्ल्ड कप शुरू होने से पहले बोर्ड ने गुलबदीन को वनडे, राशिद को टी20 और रहमत शाह को टेस्ट मैचों के लिए कप्तान बनाया था।

 

विश्व कप में खराब रहा अफगानिस्तान का प्रदर्शन

 

विश्व कप 2019 में अफगानिस्तान ने 10 मैच खेले और इनमें से वो एक भी मैच नहीं जीत सका। हालांकि भारत, पाकिस्तान और विंडीज के खिलाफ हुए मैचों में टीम ने अच्छी टक्कर दी थी और तीनों में बेहद करीबी मुकाबले में उनकी हार हुई थी। 

 

सबसे कम उम्र में कप्तानी का है रिकॉर्ड

 

टी20 फॉर्मेट में दुनिया के नंबर एक गेंदबाज राशिद खान भी वर्ल्ड कप में फ्लॉप साबित हुए थे और 9 मैचों में सिर्फ 6 विकेट ही ले सके। हालांकि इसके बाद भी टीम के कप्तान गुलबदीन ने राशिद का बचाव करते हुए कहा था कि उन्होंने अपना सौ प्रतिशत दिया। 20 साल के राशिद लेग स्पिनर हैं और उन्होंने सिर्फ 44 वनडे मैचों में अपने 100 विकेट पूरे करके दुनिया को चौंका दिया था। राशिद के नाम पर सबसे कम उम्र में अंतर्राष्ट्रीय मैच में कप्तानी करने का रिकॉर्ड भी दर्ज है। 4 मार्च 2018 को स्कॉटलैंड के खिलाफ मैच में उन्होंने 19 साल 165 दिन की उम्र में पहली बार कप्तानी की थी।

 

विवादों में रही थी टीम

 

विश्व कप के दौरान अफगानिस्तान की टीम से जुड़े कई विवाद सामने आए। विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद शहजाद को चोटिल बताते हुए वापस बुला लिया गया था। जबकि वे खुद को फिट बता रहे थे। उनका कहना था कि बोर्ड उन्हें टीम में नहीं देखना चाहता है। विश्व कप से पहले तक असगर अफगान टीम की कप्तानी कर रहे थे, लेकिन ऐन वक्त पर उन्हें हटाकर गुलबदीन को कप्तान बना दिया गया था। इस फैसले को लेकर भी अफगान बोर्ड की बहुत आलोचना हुई थी। 
 

 

गेंदबाजी में राशिद खान का प्रदर्शन

 

  मैच विकेट बेस्ट इकोनॉमी
टेस्ट 2 9 5/82 3.16
वनडे 68 131 7/18 4.14
टी20 38 75 5/3 6.02

 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना