• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Ravichandran Ashwin: Anil Kumble, Former India head coach On Ravichandran Ashwin, Says Ashwin is India's top spinner

क्रिकेट / कुंबले ने अश्विन को भारत का टॉप स्पिनर बताया, प्लेइंग इलेवन में दो स्पिनर्स लेने का समर्थन किया



अनिल कुंबले (बाएं) और आर. अश्विन (फाइल फोटो)। अनिल कुंबले (बाएं) और आर. अश्विन (फाइल फोटो)।
X
अनिल कुंबले (बाएं) और आर. अश्विन (फाइल फोटो)।अनिल कुंबले (बाएं) और आर. अश्विन (फाइल फोटो)।

  • दिसंबर 2018 के बाद से अश्विन ने नहीं खेला कोई टेस्ट मैच
  • चोट की वजह से आर. अश्विन हुए थे टीम से बाहर
  • कुंबले ने 5 गेंदबाजों के कॉम्बिनेशन को टीम के लिए सही बताया

Dainik Bhaskar

Sep 09, 2019, 12:47 PM IST

खेल डेस्क. टीम इंडिया के पूर्व हेडकोच अनिल कुंबले का मानना है कि रविचंद्रन अश्विन अब भी भारत के टॉप स्पिनर हैं और उन्हें टेस्ट मैचों के लिए राष्ट्रीय टीम में जगह मिलनी चाहिए। अश्विन हाल ही में वेस्ट इंडीज दौरे पर गई भारतीय टीम का हिस्सा थे, लेकिन सीरीज के दो टेस्ट मैचों में से एक में भी उन्हें खेलने का मौका नहीं मिल सका था। उनकी जगह पर जडेजा को फुलटाइम स्पिनर के रूप में शामिल किया गया था। कुंबले ने माना कि कुछ वक्त पहले अश्विन को चोट से जुड़ी कुछ समस्या थी, लेकिन फिर भी उन्हें टीम का हिस्सा होना चाहिए था। 

 

एक क्रिकेट वेबसाइट को दिए इंटरव्यू में कुंबल ने अश्विन की तारीफ करते हुए कहा, 'वो अब भी आपके पास मौजूद सबसे बेहतरीन स्पिनर हैं। हां ऐसी कुछ घटनाएं हुई हैं, जब उन्हें चोट लगी हैं और वे अपनी क्षमता के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर सके हैं, लेकिन अश्विन टीम में आपके नंबर 1 स्पिनर हैं। उन्हें दल का हिस्सा होना चाहिए, वो प्लेइंग इलेवन में भी होना ही चाहिए, आपको उन्हें टीम में लेने के लिए रास्ता बनाना ही होगा।' अनिल कुंबले 619 विकेट के साथ भारत की ओर से सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। वहीं ओवरऑल इस फॉर्मेट में दुनिया में तीसरे नंबर पर हैं। 

 

दो स्पिनर को लेने पर दिया जोर

 

कुंबले ने अश्विन और जडेजा की बल्लेबाजी क्षमता की तारीफ करते हुए कहा, 'दृढ़ता के साथ मेरा ये मानना है कि टीम में निश्चित रूप से दो स्पिनर हो सकते हैं, क्योंकि अश्विन और जडेजा दोनों शानदार बल्लेबाज भी हैं। अश्विन के नाम पर चार टेस्ट शतक हैं और जडेजा भी बल्ले से लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने वेस्ट इंडीज में एकबार फिर वैसा ही किया, वे बेहतरीन गेंदबाज भी हैं और दोनों ही निश्चित रूप से एक के बाद एक विपक्षी टीम पर भारी पड़ सकते हैं। इसलिए हां जब भारत बाहर जाए तो ऐसा हमेशा नहीं हो सकता कि 20 विकेट लेने के लिए आपको 4 गेंदबाज मिलें।'

 

पांच गेंदबाजों के कॉम्बिनेशन को बताया सही

 

कुंबले ने आगे कहा, 'आदर्श स्थिति में टीम में अगर आपके पास तीन तेज गेंदबाज और दो स्पिनर्स का कॉम्बिनेशन है, जिसमें आपके दो स्पिनर बल्ले से भी योगदान दे सकते हैं, तो यही सबसे सही होगा। और आपके पास दो ऐसे प्रमुख स्पिनर्स हैं जो बराबरी से अच्छे बल्लेबाज भी हैं, इसलिए मुझे लगता है कि ये सिर्फ की बात है। मुझे पूरा विश्वास है कि अश्विन को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जाएगा। इसलिए टीम मैनेजमेंट को इस पर ध्यान देने की जरूरत है, और मुझे आश्चर्य है कि अश्विन जैसा काबिल और क्षमता वाला खिलाड़ी टेस्ट मैच से बाहर बैठा है।

 

अश्विन ने दिसंबर 2018 के बाद से नहीं खेला कोई टेस्ट मैच

 

अश्विन ने आखिरी टेस्ट मैच दिसंबर 2018 में भारतीय टीम के ऑस्ट्रेलिया दौरे के समय एडिलेड में खेला था। मैच के दौरान उन्हें एब्डमन (पेट) इंजुरी हो गई थी। इसके बाद वे सीरीज से बाहर हो गए थे। तब से अबतक उन्होंने कोई टेस्ट मैच नहीं खेला है। अश्विन ने टेस्ट करियर में 65 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 25.43 की औसत से कुल 342 विकेट लिए हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 53.7 रहा है, जो कि टेस्ट फॉर्मेट में 200 से ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाजों में सबसे बेहतरीन है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना