क्रिकेट / अश्विन ने फैंस के सवाल पर कहा- आईपीएल में जो भी क्रीज पार करेगा, वह मांकड़िंग आउट होगा

किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान आर अश्विन ने 25 मार्च को राजस्थान रॉयल्स के जोस बटलर को मांकड़िंग आउट किया था। किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान आर अश्विन ने 25 मार्च को राजस्थान रॉयल्स के जोस बटलर को मांकड़िंग आउट किया था।
X
किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान आर अश्विन ने 25 मार्च को राजस्थान रॉयल्स के जोस बटलर को मांकड़िंग आउट किया था।किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान आर अश्विन ने 25 मार्च को राजस्थान रॉयल्स के जोस बटलर को मांकड़िंग आउट किया था।

  • रन अप के बाद और बॉल फेंके जाने से पहले नॉन स्ट्राइक एंड की क्रीज छोड़ने पर बल्लेबाज को रन आउट करना मांकड़िंग कहलाता है
  • रविचंद्रन अश्विन ने आईपीएल 2019 के एक मैच में राजस्थान रॉयल्स के जोस बटलर को मांकड़िंग रन आउट किया था
  • 2019 में अश्विन किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान थे, अब वे आईपीएल 2020 में दिल्ली कैपिटल्स की ओर से खेलेंगे

Dainik Bhaskar

Dec 31, 2019, 11:37 AM IST

खेल डेस्क. गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन से सोमवार को ट्विटर पर एक प्रशंसक आकाश ने पूछा कि आईपीएल 2020 में किस बल्लेबाज को मांकड़िंग रन आउट करेंगे? इस पर अश्विन ने कहा कि जो भी क्रीज पार करेगा, मांकड़िंग आउट होगा। किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से खेलते हुए अश्विन ने 25 मार्च 2019 को राजस्थान रॉयल्स के जोस बटलर को ऐसे ही आउट किया था। हालांकि, इस पर उनकी आलोचना हुई थी। रन अप के बाद और बॉल फेंके जाने से पहले नॉन स्ट्राइक एंड की क्रीज छोड़ने पर बल्लेबाज को रन आउट करना मांकड़िंग कहलाता है।

7 साल पहले श्रीलंका के खिलाफ हुए एक मैच में भी उन्होंने लाहिरू थिरिमाने को इसी तरह आउट किया था, लेकिन सचिन तेंदुलकर ने अपील वापस ले ली थी। अश्विन आईपीएल 2020 में दिल्ली कैपिटल्स की ओर से खेलेंगे।

ऋद्धिमान को 2 बार ऐसे ही आउट करना चाहा
30 अप्रैल को भी अश्विन ने हैदराबाद के बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा को दो बार ‘मांकडिंग’ तरीके से आउट करने की कोशिश की थी, लेकिन नाकाम रहे। तब अंपायर एस. रवि ने अश्विन को समझाइश भी दी थी।

वीनू मांकड़ की वजह से नाम पड़ा ‘मांकड़िंग’
बात 13 दिसंबर 1947 की है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एक टेस्ट मैच के दौरान भारत के वीनू मांकड़ ने ऑस्ट्रेलिया के विल ब्राउन को इसी तरह से आउट किया था। इसके बाद से वीनू के सरनेम के आधार पर यह तरीका ‘मांकडिंग’ कहलाया। क्रिकेट में यह नियम लागू तो होता है, लेकिन राय बंटी हुई है। कुछ जानकार और पूर्व खिलाड़ी इसके पक्ष में हैं तो कुछ का कहना है कि बल्लेबाज को आउट करने का यह तरीका खेल भावना के विपरीत है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना