ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला टेस्ट खेलेंगे रवींद्र जडेजा:NCA में फिटनेस टेस्ट पास किया; आज ही टीम इंडिया के साथ जुड़ेंगे

स्पोर्ट्स डेस्क2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

भारतीय क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने नेशनल क्रिकेट एकेडमी (NCA) में फिटनेस टेस्ट पास कर लिया है। वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9 फरवरी से शुरू हो रही टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया का हिस्सा होंगे। वह आज गुरुवार से ही टीम के साथ नागपुर में प्रैक्टिस के लिए जुट जाएंगे।

नागपुर में 2 से 6 फरवरी तक टीम इंडिया का छोटा प्रैक्टिस कैंप लगा है। जहां ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट स्क्वॉड में शामिल सभी शामिल होंगे। जडेजा भी अब इस स्क्वॉड का हिस्सा होंगे।

एक फरवरी को पास किया टेस्ट
रवींद्र जडेजा को बेंगलुरु स्थित NCA ने बुधवार को फिटनेट टेस्ट पास करने का सर्टिफिकेट दिया था। फिटनेस टेस्ट पास करने के बाद BCCI ने उन्हें टीम इंडिया के साथ प्रैक्टिस कैंप जॉइन करने की परमिशन दे दी है।

6 महीनों तक क्रिकेट से दूर थे जडेजा
रवींद्र जडेजा ने आखिरी बार अगस्त 2022 में एशिया कप के दौरान भारत के लिए क्रिकेट मैच खेला था। एशिया कप में ही उन्हें घुटने में चोट लगी। सर्जरी के जरिए उनका ट्रीटमेंट हुआ, जिस कारण उन्हें 5 महीनों के लिए मैदान से दूर रहना पड़ा।

इंजरी से जडेजा ने ऑस्ट्रेलिया में टी-20 वर्ल्ड कप मिस किया। साथ ही बांग्लादेश, न्यूजीलैंड और श्रीलंका के खिलाफ सीरीज का हिस्सा भी नहीं बन सके।

यहां देखें टेस्ट में जडेजा का प्रदर्शन...

बुमराह ने भी शुरू की बॉलिंग
सितंबर 2022 से क्रिकेट से दूर चल रहे भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने भी बॉलिंग शुरू कर दी है। वह भी फिटनेस वापस पाने के लिए NCA में ही हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, उन्होंने नेट्स में गेंदबाजी शुरू कर दी है। अगर सब कुछ ठीक रहा तो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी 2 टेस्ट के लिए बुमराह भारतीय टीम का हिस्सा हो सकते हैं।

वहीं, एक फरवरी को ही NCA में टीम इंडिया के मिडिल ऑर्डर बैटर श्रेयस अय्यर को पहले टेस्ट के लिए फिट नहीं बताया था। वह पहला टेस्ट नहीं खेल सकेंगे। लेकिन, 17 फरवरी से दिल्ली में शुरू होने वाले दिल्ली टेस्ट के लिए टीम इंडिया के साथ जुड़ जाएंगे।

जडेजा ने रणजी मैच में लिए 8 विकेट
इंजरी से पूरी तरह रिकवर होने के बाद 34 साल के जडेजा ने 24 जनवरी को सौराष्ट्र के लिए रणजी ट्रॉफी मैच खेला। इस मैच में उन्होंने तमिलनाडु के खिलाफ 41.1 ओवर बॉलिंग की। पहली पारी में तो उन्हें एक ही विकेट मिला, लेकिन दूसरी पारी में उन्होंने 7 विकेट झटक लिए। उन्होंने बैटिंग करते हुए 23 और 15 रन की पारियां खेल खुद को मैच के लिए तैयार साबित किया।

टेस्ट में अहम हैं जडेजा
रवींद्र जडेजा भारत के लिए टेस्ट मैच में बहुत अहम भूमिका निभाते हैं। भारत के लिए अब तक खेले 60 टेस्ट में उन्होंने 2523 रन बनाने के साथ 242 विकेट भी लिए हैं। वहीं, भारत में खेले 36 टेस्ट में उन्होंने 1457 रन बनाने के साथ 172 विकेट लिए हैं। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 टेस्ट की सीरीज के लिए जडेजा बहुत अहम रहेंगे।

ऑस्ट्रेलिया से 4 टेस्ट खेलेगा भारत
टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 टेस्ट की सीरीज खेलनी है। 9 फरवरी को नागपुर में पहले टेस्ट के बाद 17 फरवरी से दिल्ली में दूसरा टेस्ट होगा। एक मार्च से धर्मशाला में तीसरा टेस्ट और 9 मार्च से अहमदाबाद में चौथा टेस्ट खेला जाएगा।

पहले टेस्ट के लिए भारत की टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन (कीपर), केएस भरत (कीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव और जयदेव उनाडकट।