--Advertisement--

उपलब्धि / ऋषभ ने धोनी की बराबरी की, टेस्ट की एक पारी में सबसे ज्यादा कैच लेने वाले भारतीय बने



Rishabh Pant Equals MS Dhoni's Most Catches Record in Test One Inning
Rishabh Pant Equals MS Dhoni's Most Catches Record in Test One Inning
X
Rishabh Pant Equals MS Dhoni's Most Catches Record in Test One Inning
Rishabh Pant Equals MS Dhoni's Most Catches Record in Test One Inning

  • ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट की पहली पारी में भारतीय विकेटकीपर ने 6 कैच पकड़े
  • टेस्ट की एक पारी में सबसे ज्यादा सात कैच पकड़ने का रिकॉर्ड चार विकेटकीपर्स के नाम

Dainik Bhaskar

Dec 08, 2018, 03:29 PM IST

खेल डेस्क. भारत की टेस्ट टीम में खुद को बेहतर विकेटकीपर साबित करने में जुटे ऋषभ पंत ने एडिलेड टेस्ट के तीसरे दिन एक विकेटकीपिंग का ही एक रिकॉर्ड अपने नाम किया। 21 साल के इस क्रिकेटर ने टेस्ट की एक पारी में भारत की ओर से सबसे ज्यादा कैच पकड़ने के महेंद्र सिंह धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी की। ऋषभ ने शनिवार को मोहम्मद शमी की गेंद पर जैसे ही जोश हेजलवुड का कैच पकड़ा, वे धोनी के बराबर पहुंच गए।

धोनी ने नौ साल पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ लिए थे पारी में 6 कैच

  1. ऋषभ पंत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जारी पहले टेस्ट की पहली पारी में छह कैच पकड़े। महेंद्र सिंह धोनी ने साल 2009 में वेलिंगटन में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट की पहली पारी में विकेटकीपर के तौर पर छह कैच पकड़े थे।

  2. ऋषभ का यह छठा टेस्ट है। उन्होंने अब तक पांच टेस्ट में 43.25 की औसत से एक शतक समेत कुल 346 रन बनाए हैं। उनका हाइएस्ट स्कोर 114 रन है। ऋषभ ने डेब्यू टेस्ट में सात कैच पकड़े थे। मौजूदा टेस्ट में ऋषभ ने पहली पारी में 25 रन बनाए थे।

  3. 37 साल के धोनी ने 2014 में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट 26-30 दिसंबर, 2014 तक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में खेला था। धोनी ने 90 टेस्ट में 38.09 की औसत से छह शतक समेत 4876 रन बनाए हैं। उनका हाइएस्ट 224 रन है।

  4. धोनी ने 256 कैच और 38 स्टम्प किए हैं। धोनी विकेट के पीछे सबसे ज्यादा बल्लेबाजों का शिकार करने वाले भारतीय हैं। वे इस मामले में दुनिया में पांचवें नंबर पर हैं। पहले पर दक्षिण अफ्रीका के मार्क बाउचर हैं। बाउचर ने 532 कैच 23 स्टम्प किए हैं।

  5. टीम इंडिया के नियमित विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा इस साल इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में मैनचेस्टर में हुए मैच में चोटिल हो गए थे। उनके कंधे की सर्जरी हुई है। 34 साल के साहा ने 32 टेस्ट खेले हैं। इसमें उन्होंने 1,164 रन बनाए हैं। उनका हाइएस्ट 117 रन है।

  6. एक पारी में सबसे ज्यादा 7 कैच लेने का रिकॉर्ड संयुक्त रूप से पाकिस्तान के वसीम बारी, वेस्टइंडीज के रिडले डेटामोर जैक्बस, न्यूजीलैंड के इयान डेविड स्टॉकले स्मिथ और इंग्लैंड के रॉबर्ट विलियम टेलर के नाम है।

Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..