पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Rishabh Pant On MS Dhoni| Dhoni Is My Idol But He Always Made Sure I Didn't Entirely Depend On Him

क्रिकेट:पंत ने धोनी को बताया मेंटर, कहा- उन्होंने हमेशा मदद की, लेकिन इस बात का ध्यान रखा कि मैं पूरी तरह उन पर निर्भर न रहूं

6 महीने पहले
ऋषभ पंत ने कहा- टेस्ट क्रिकेट ही असली चुनौती। इसमें आपको खुद को परखने का मौका मिलता है। (फाइल)
  • ऋषभ पंत ने आईपीएल की अपनी टीम दिल्ली कैपिटल्स के इंस्टाग्राम अकाउंट पर लाइव चैट के दौरान यह बात कही
  • पंत ने कहा- धोनी मेरे पसंदीदा बैटिंग पार्टनर, जब वे दूसरे छोर पर रहते हैं तो अलग सी ताकत महसूस होती है

विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने कहा कि महेंद्र सिंह धोनी उनके मेंटर हैं। धोनी मैदान के भीतर और बाहर दोनों जगह उनका मार्गदर्शन करते हैं। पंत के मुताबिक, मैं किसी भी परेशानी से निपटने के लिए उनकी मदद मांग सकता हूं। लेकिन वे सिर्फ रास्ता बताते हैं, ताकि मैं खुद अपनी समस्या से बाहर निकलूं और पूरी तरह उन पर निर्भर न रहूं। 

पंत का कहना है कि धोनी के ऐसा करने से मेरा आत्मविश्वास और मजबूत हुआ है। इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने आईपीएल की अपनी टीम दिल्ली कैपिटल्स के साथ इंस्टाग्राम पर लाइव चैट के दौरान यह बात कही। 

इस लाइव चैट के दौरान पंत ने कहा कि धोनी उनके चेहते बैटिंग पार्टनर में से एक हैं। बल्लेबाजी के दौरान जब वे दूसरे छोर पर मौजूद रहते हैं तो मुझे अलग सी ताकत महसूस होती है। उनके दिमाग में हमेशा सामने वाले के लिए योजना रहती है। पंत ने कहा कि धोनी और एडम गिलक्रिस्ट उनके आदर्श खिलाड़ी हैं। हालांकि, उनका मानना है कि अपने आदर्श खिलाड़ी से सीखना चाहिए, लेकिन उसकी कॉपी करने से बचना चाहिए। 

टेस्ट क्रिकेट सबसे ज्यादा पसंद: पंत
इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने कहा कि उन्हें टेस्ट क्रिकेट खेलना पसंद है। क्योंकि इस फॉर्मेट में आपको पांच दिनों तक असल चुनौती मिलती है। टेस्ट क्रिकेट में आप खुद को परखते हैं। इस फॉर्मेट में सफल होने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। 

दिल्ली के मोतीबाग गुरुद्वारा में बिताई कई रातें 
पंत ने लाइव चैट के दौरान अपने शुरूआती दिनों के संघर्ष को याद करते हुए बताया कि मैं उत्तराखंड में रहता था। तब राज्य की अपनी कोई क्रिकेट टीम नहीं थी। ऐसे में प्रैक्टिस के लिए मुझे उत्तराखंड से दिल्ली आना पड़ता था। इसके लिए रात 2 बजे ही बस पकड़नी पड़ती थी। उस समय सड़क के रास्ते दिल्ली पहुंचने में 6 घंटे लगते थे।

पंत ने बताया कि कई बार तो मां के साथ रात में दिल्ली के मोतीबाग गुरूद्वारे में ही रूकता था। मां गुरूद्वारे के रोजमर्रा के काम में मदद करती थी। उसे यकीन था कि गुरुघर में की गई सेवा आशीर्वाद के रूप में मेरे काम आएगी। 

पंत ने आईपीएल मेें 1700 से ज्यादा रन बनाए

पंत ने आईपीएल के 54 मैच में 1736 रन बनाए हैं। उन्होने अपना अंतिम टेस्ट मैच इसी साल फरवरी में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला। जबकि अंतिम वन डे मैच इसी साल जनवरी में इंडग्लैंड के विरूद्ध खेला है।

पंत ने आईपीएल में 54 मैच में 1736 रन बना चुके हैं। जिनमें एक सेंचुरी और 11 हाफ सेंचुरी भी है। उनका स्ट्राइक रेट 162.69 और एवरेज 36.16 है। उन्होंने विकेट के पीछे रहते हुए 33 कैच पकड़े हैं और 11 स्टंप किए हैं। वहीं आईपीएल के पिछले सीजन में 16 मैच में 488 रन बनाए और तीन अर्धशतक भी लगाए हैं। जबकि देश के लिए 16 वनडे मैच में 374 रन बनाए हैं। एवरेज 26.71 हैं। वहीं स्ट्राइक रेट 103.60 है। जबकि 13 टेस्ट मैच में 814 रन बनाए हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप सभी कार्यों को बेहतरीन तरीके से पूरा करने में सक्षम रहेंगे। आप की दबी हुई कोई प्रतिभा लोगों के समक्ष उजागर होगी। जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा तथा मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी। घर की सुख-स...

और पढ़ें