टेस्ट कैप्टेंसी पर शमी का बाउंसर:कोहली के बाद टेस्ट में एक लीडर की जरूरत, अभी हमारे पास रोहित और रहाणे जैसे ऑप्शन

4 महीने पहले

साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज हारने के बाद विराट कोहली ने टेस्ट कप्तानी छोड़ दी थी। इसके बाद से लगातार क्रिकेट के गलियारों में इस बात पर चर्चा हो रही है कि भारत का अगला टेस्ट कैप्टन कौन होगा? इस मुद्दे पर टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने भी अपनी राय रखी है। शमी का कहना है कि टेस्ट क्रिकेट में टीम को एक लीडर की जरूरत है।

नए कैप्टन की पहली सीरीज घर पर होने का फायदा
शमी ने कहा, 'बेशक, टीम को एक लीडर (टेस्ट क्रिकेट में) की जरूरत है। अच्छा है कि नए कप्तान के साथ हमारी पहली सीरीज घरेलू मैदान पर है। इसलिए कप्तान को परिस्थितियों से परिचित होने से कुछ राहत मिलती है।'

टीम इंडिया को फरवरी-मार्च में श्रीलंका के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है। शमी के अनुसार, खिलाड़ियों को निजी रूप से अच्छा प्रदर्शन करना चाहिए और बड़ी जिम्मेदारी लेनी चाहिए जो पॉजिटिव रिजल्ट हासिल करने में मदद करेगा।

रोहित और रहाणे अच्छे ऑप्शन
मोहम्मद शमी ने कहा, 'मैं इस समय कप्तानी के बारे में ज्यादा नहीं सोच रहा हूं। मुझे जो भी जिम्मेदारी दी गई है, मैं उसके लिए तैयार हूं। सच कहूं, तो भारतीय टीम की कप्तानी कौन नहीं करना चाहता, लेकिन मुझे जो भी जिम्मेदारी दी जाएगी, मैं उसमें पूरा योगदान दूंगा।

लेकिन अगर आप मुझसे पूछते हैं, तो मेरा ज्यादा ध्यान इस बात पर होगा कि मैं कैसा प्रदर्शन करता हूं और बॉलिंग यूनिट कैसा प्रदर्शन करती है। मैं वास्तव में इस बारे में नहीं सोच रहा हूं कि कप्तानी कौन संभालेगा। हमारे पास रोहित शर्मा हैं, जबकि अजिंक्य रहाणे भी हैं, लेकिन जो कुछ भी मायने रखता है वो नतीजा है।'

रोहित के कप्तान बनने के चांस ज्यादा
साउथ अफ्रीका टेस्ट सीरीज के लिए रोहित शर्मा को टीम इंडिया का उपकप्तान बनाया गया था, लेकिन चोटिल होने के चलते वह दौरे पर नहीं जा सके थे। रोहित पहले से वनडे और टी-20 में भारतीय टीम के नए कप्तान बना दिए गए हैं और टेस्ट में भी उनके कप्तान बनाए जाने की पूरी-पूरी संभावना हैं।

वहीं, अजिंक्य रहाणे की बात करें तो खराब फॉर्म में होने के बाद रहाणे को टेस्ट फॉर्मेट में उपकप्तानी के पद से हटा दिया गया था। मौजूदा समय में श्रीलंका के खिलाफ उन्हें टीम में भी शामिल किया जाएगा या नहीं इस पर भी सवालिया निशान खड़े हुए हैं।