• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • IND Vs AUS 1st T20 Memorable Moments; Rohit Sharma Dinesh Karthik Fight Hardik Pandya Glenn Maxwell Catch

भारत की हार के बावजूद याद रहेंगे ये 5 मोमेंट्स:रोहित ने पकड़ी कार्तिक की गर्दन, हार्दिक ने लगाए हैट्रिक छक्के और मैक्सवेल की शानदार फील्डिंग

मोहाली10 दिन पहलेलेखक: बिक्रम प्रताप सिंह

टी-20 क्रिकेट में दुनिया की नंबर वन टीम भारत तीन टी-20 मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया से 4 विकेट से हार गई। भारत की हार दुख तो देती है, लेकिन इस मैच में 5 ऐसे मोमेंट्स भी आए जो बतौर फैन हमें हमेशा याद रहेंगे। चलिए इन यादगार पलों से फिर गुजरते हैं।

1. केएल राहुल ने आलोचकों का मुंह बंद कराया

इस मैच से पहले भारतीय ओपनर अपनी धीमी बल्लेबाजी के लिए आलोचकों के निशाने पर थे। उन पर आरोप लग रहे थे कि उनका स्ट्राइक रेट टीम की जरूरत के लिहाज से काफी कम हो रहा है। आरोप अपनी जगह सही भी था। राहुल ने इस साल टी-20 इंटरनेशनल में सिर्फ 122 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए थे। एशिया कप में भी वे बेरंग रहे थे। लेकिन, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वे बदले अंदाज में बल्लेबाजी के लिए आए। उन्होंने 35 गेंदों पर 55 रन बना दिए। स्ट्राइक रेट 157.14 का रहा।

2. रोहित-विराट का फ्लॉप शो

विराट कोहली ने 7 गेंद का सामना किया और उनके बल्ले से सिर्फ 2 रन निकले।
विराट कोहली ने 7 गेंद का सामना किया और उनके बल्ले से सिर्फ 2 रन निकले।

भारतीय टीम को दो सबसे दिग्गज बल्लेबाज कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली से फैंस को बड़ी पारी की आस थी। विराट ने एशिया कप के अपने आखिरी मैच में अफगानिस्तान के खिलाफ शानदार शतक जड़ा था। लेकिन इस मैच में रोहित और विराट दोनों फेल रहे। रोहित 9 गेंद पर 11 रन बनाकर आउट हुए। वहीं, विराट 7 गेंद पर सिर्फ 2 रन बना सके। विराट क्रीज पर बिल्कुल सहज नहीं दिखे। वे गेंद टाइम नहीं कर पा रहे थे और फ्रस्ट्रेशन में खराब शॉट खेलकर आउट हो गए।

3. मैक्सवेल ने की शानदार फील्डिंग

ग्लेन मैक्सवेल ने लॉन्ग ऑन पर जैसे बाउंड्री बचाई उन्हें देख जॉन्टी रोड्स की याद गई।
ग्लेन मैक्सवेल ने लॉन्ग ऑन पर जैसे बाउंड्री बचाई उन्हें देख जॉन्टी रोड्स की याद गई।

भारतीय पारी के 19वें ओवर की तीसरी गेंद पर हर्षल पटेल ने नाथन एलिस की गेंद पर हवाई शॉट खेला। ऐसा लगा कि गेंद 6 रन के लिए बाउंड्री के पार चली गई है। लेकिन, ऐसा हुआ नहीं। ग्लेन मैक्सवेल ने लॉन्ग ऑन बाउंड्री पर अविश्वनीय फील्डिंग की। उन्होंने जंप लगाकर बाउंड्री के बाहर से गेंद पर फील्ड पर वापस ला दिया। इस दौरान वे खुद सीमा रेखा के बाहर चले गए लेकिन उन्होंने छक्का रोक लिया। इस गेंद पर सिर्फ 1 रन बना।

4. हार्दिक ने आखिर ओवर में बनाए 21 रन, हैट्रिक छक्का भी जमाया

भारतीय टीम अगर 200 रन के पार पहुंच पाई तो इसमें ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या का बड़ा रोल रहा। उन्होंने करियर बेस्ट पारी खेलते हुए 30 गेंद पर 71 रन बना दिए। आखिरी ओवर में उन्होंने कमाल की बल्लेबाजी की। कैमरून ग्रीन के इस ओवर की पहली गेंद पर हर्षल पटेल ने सिंगल लिया था। दूसरी गेंद पर हार्दिक कोई रन नहीं बना पाए। तीसरी गेंद पर उन्होंने दो रन लिया। इसके बाद उन्होंने लगातार तीन गेंदों पर तीन छक्के जमा दिए। उन्होंने चौथी गेंद को मिडविकेट बाउंड्री के बाहर, पांचवीं गेंद को लॉन्ग ऑफ बाउंड्री के बाहर और छठी गेंद को डीप थर्ड मैन बाउंड्री के बाहर भेजा।

5. रोहित शर्मा ने पकड़ी दिनेश कार्तिक की गर्दन

मैच के दौरान रोहित शर्मा दिनेश कार्तिक का गर्दन पकड़ते हुए।
मैच के दौरान रोहित शर्मा दिनेश कार्तिक का गर्दन पकड़ते हुए।

ऑस्ट्रेलिया की पारी के 12वें ओवर में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा विकेटकीपर दिनेश कार्तिक का गर्दन पकड़ते नजर आए। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। रोहित कार्तिक से DRS पर अपनी सहमति नहीं देने को लेकर नाराजगी दिखा रहे थे।

इस ओवर में स्टीव स्मिथ ने पहली दो गेंद पर एक छक्का और एक चौका लगाकर 10 रन जुटा लिए थे। इसके बाद उमेश यादव की तीसरी गेंद पर स्मिथ ने कट लगाने का प्रयास किया, लेकिन गेंद बैट के बिल्कुल करीब से विकेटकीपर की दस्ताने में चली गई। खिलाड़ियों ने जोरदार अपील की, लेकिन कार्तिक को लगा स्मिथ आउट नहीं हैं। रोहित शर्मा ने DRS लिया और वो आउट थे। इसके बाद रोहित कार्तिक का गर्दन पकड़कर जोर-जोर से हिलाने लगे और उन पर चिल्ला भी रहे थे।

मैक्सवेल भी इस ओवर में आउट हुए और उनका भी कैच कार्तिक ने ही लपका।