• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Rohit Sharma Fitness Vs Virat Kohli Captaincy Retirement | Ahead India South Africa Odi Series 2022

कोहली के इस्तीफा देते ही हिटमैन फिट:वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में टीम के साथ होंगे रोहित, चोट के चलते साउथ अफ्रीका दौरे से हुए थे बाहर

6 महीने पहले

विराट कोहली ने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया की कप्तानी छोड़ दी है। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि व्हाइट बॉल क्रिकेट में पहले ही टीम इंडिया के कप्तान बन चुके रोहित शर्मा को अब टेस्ट मैचों में भी कमान मिल सकती है। इसका संकेत इस बात से भी मिला है कि कोहली के टेस्ट की कप्तानी छोड़ते ही रोहित शर्मा के फिट होने की खबरें आने लगी हैं।

बता दें कि साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज से पहले रोहित शर्मा और विराट कोहली के बीच अनबन की खबरें सामने आई थीं। इसके बाद रोहित अचानक चोट लगने के कारण साउथ अफ्रीका के खिलाफ मुकाबलों के लिए टीम इंडिया से बाहर हो गए थे। पहले बताया गया था कि उन्हें प्रैक्टिस के दौरान हाथ में चोट लगी है, लेकिन बाद में कहा गया कि उनकी मांसपेशियों में खिंचाव आ गया है।

कई मीडिया रिपोर्ट्स में यहां तक दावा किया गया था कि रोहित विराट की कप्तानी में खेलना ही नहीं चाहते हैं और इसी कारण उन्होंने चोट के नाम पर अपना नाम वापस लिया है, लेकिन अब खबरें आ रही हैं कि हिटमैन ठीक हो रहे हैं और अगले महीने वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाली छह मैचों की सीमित ओवरों की सीरीज से टीम में वापसी कर सकते हैं।

वेस्टइंडीज सीरीज तक पूरी तरह फिट हो जाएंगे रोहित
BCCI के एक सूत्र ने PTI को बताया, 'रोहित का बेंगलुरु स्थित नेशनल क्रिकेट एकेडमी में रिहैब अच्छा चल रहा है। उनके वेस्टइंडीज सीरीज तक पूरी तरह ठीक हो जाने की उम्मीद है। अभी इसमें तीन हफ्ते का समय बचा है। वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज का पहला मैच छह फरवरी को अहमदाबाद में खेला जाएगा। तब तक वह पूरी तरह से फिट हो सकते हैं।'

रोहित के लिए हैमस्ट्रिंग एक बड़ी समस्या
हिटमैन के लिए हैमस्ट्रिंग में खिंचाव होना एक गंभीर समस्या बन चुका है। वो साउथ अफ्रीका सीरीज के अलावा 2020-21 में ऑस्ट्रेलिया दौरे के पहले दो टेस्ट मैचों के साथ-साथ वनडे और टी-20 सीरीज को भी इस समस्या के कारण बीच में ही छोड़ने के लिए मजबूर हो गए थे। इसके बाद उन्होंने बाकी दो टेस्ट मैचों के लिए सिडनी में दो हफ्ते का क्वारैंटाइन पीरियड काटने के बाद टीम में वापसी की थी। रोहित ने जब वापसी की, तब टीम में विराट कोहली नहीं थे।

टीम को रोहित के अनुभव की जरूरत
कोहली के कप्तानी छोड़ने के बाद रोहित का फिट रहना टीम इंडिया के लिए और अहम हो गया है। रोहित को मुख्य कोच राहुल द्रविड़ का भी समर्थन हासिल है। वनडे और टी-20 में रोहित का बल्ला भी पिछले कुछ समय से कमाल कर रहा है।

ऐसे में अभी टीम को रोहित के अनुभव की बहुत जरूरत है। 2023 के वर्ल्ड कप को देखते हुए भी हिटमैन को फिट रहना होगा। हम विश्व विजेता तभी बन पाएंगे, जब हमारे अनुभवी खिलाड़ी बिना किसी चोट के और आपसी अनबन को भूलकर एकजुट होकर साथ उतरें।