रोहित से छिन सकती है टी-20 कप्तानी:हार्दिक बन सकते हैं कैप्टन, हिटमैन वनडे-टेस्ट में लीड करते रहेंगे

मुंबई10 दिन पहले

टीम इंडिया की सिलेक्शन कमेटी को बर्खास्त करने के बाद अब BCCI की नजर टी20 कप्तान रोहित शर्मा पर है। ऐसा कहा जा रहा है कि उन्हें टी-20 की कप्तानी से हटाया जा सकता है। टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भारत को इंग्लैंड से 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। BCCI ने गुरुवार को चेतन शर्मा की अगुआई वाली सिलेक्शन कमेटी को बर्खास्त कर दिया था। चेतन शर्मा के अलावा तीन अन्य चयनकर्ताओं को भी पद से हटा दिया है। इनके लिए आवेदन बुलाए गए हैं।

न्यूज एजेंसी PTI के मुताबिक, सिलेक्शन कमेटी के बाद अब कप्तान रोहित शर्मा पर करवाई की जा सकती है। रोहित वनडे और टेस्ट क्रिकेट के कप्तान बने रहेंगे, जबकि 2024 में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप को देखते हुए हार्दिक पंड्या को टीम की कप्तानी सौंपी जा सकती है। फिलहाल, हार्दिक न्यूजीलैंड दौरे पर गई टीम इंडिया के टी-20 के कप्तान हैं। अगर उनकी कप्तानी में टीम का प्रदर्शन बेहतर रहता है तो जल्द ही उनके नाम पर मुहर लग सकती है।

इस खबर में आगे बढ़ने से पहले हमारे इस पोल में अपनी राय दे दीजिए...

क्यों माना जा रहा है कि रोहित की कप्तानी जा सकती है

  • नई सिलेक्शन कमेटी के लिए टारगेट निर्धारित किए गए हैं। इसका जिक्र आवेदन में ही किया गया है।
  • सिलेक्शन कमेटी को पहले तीन फॉर्मेट के लिए अलग कप्तान बनाने होंगे।

टी-20 में रोहित का परफॉर्मेंस

टी-20 वर्ल्ड कप में रोहित का खुद का प्रदर्शन भी काफी खराब रहा। उन्होंने 6 मुकाबलों में 19.33 की औसत से 116 रन बनाए हैं। उनका स्ट्राइक रेट 106.42 का रहा है।

अब देखिए रोहित की कप्तानी में टीम इंडिया का प्रदर्शन

रोहित की कप्तानी में टीम इंडिया ने दो बड़े टूर्नामेंट में भाग लिया। दोनों ही टूर्नामेंट में फाइनल में नहीं पहुंच सकी। सबसे पहले रोहित की कप्तानी में टीम इंडिया ने एशिया कप में भाग लिया। टीम इंडिया टॉप फोर में भी नहीं पहुंच पाई। वहीं ऑस्ट्रेलिया में खेले गए टी-20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया को सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा।

हार्दिक क्यों कप्तानी की पहली पसंद

  • हार्दिक की कप्तानी में टीम इंडिया ने 3 टी-20 मैच खेले हैं। तीनों में भारतीय टीम ने जीत का स्वाद चखा है।
  • IPLमें डेब्यू करने वाली गुजरात टाइटंस को हार्दिक ने अपनी कप्तानी में पहली बार में ही चैंपियन बनाया।
  • उनका खुद प्रदर्शन भी शानदार रहा है। अब तक टी-20 के खेले 79 मैच में 1117 रन बनाए और 62 विकेट लिए।
  • IPL में गुजरात टाइटंस की कप्तानी करते हुए 15 मैचों में लगभग 45 की औसत से 487 रन बनाए और 8 विकेट भी लिए हैं।

क्रिकेट से जुड़ी ये खबरें भी पढ़िए...

आगरकर नए चीफ सेलेक्टर के लिए BCCI की पहली पसंद...

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने नए चीफ सिलेक्टर की तालाश शुरू कर दी है। BCCI ने चेतन शर्मा की अगुआई वाली चार सदस्यीय चयन कमेटी को शुक्रवार को बर्खास्त कर दिया था। BCCI ने नई चयन कमेटी के लिए एप्लिकेशन मांगी है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पिछली बार चीफ सेलेक्टर बनने से रह गए पूर्व तेज गेंदबाज अजीत आगरकर BCCI की पहली पसंद हैं। पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें।

BCCI ने सीनियर सिलेक्शन कमेटी बर्खास्त की...

BCCI ने टीम इंडिया की सीनियर सिलेक्शन कमेटी को बर्खास्त कर दिया है। न्यूज एजेंसी के मुताबिक, अब से कुछ देर पहले यह फैसला BCCI ने लिया। पूर्व तेज गेंदबाज चेतन शर्मा समेत सभी सिलेक्टर्स को हटा दिया गया है। पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें।