पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Rohit Sharma Vs Tom Latham SWOT Analysis Latham Has Scored 5 Test Centuries On Foreign Soil, Rohit Is Waiting For His First Century

रोहित शर्मा Vs टॉम लाथम SWOT एनालिसिस:विदेशी जमीन पर 5 टेस्ट शतक जमा चुके हैं लाथम, रोहित को पहली शतकीय पारी का इंतजार

19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला 18 से 22 जून तक इंग्लैंड के साउथैंपटन में खेला जाएगा। ब्रिटिश कंडीशन में ड्यूक बॉल के साथ दोनों टीमों के ओपनर्स की टेक्नीक और टेम्परामेंट की परीक्षा होगी। जो ओपनर बेहतर परफॉर्म कर जाएगा उसकी टीम की जीत की संभावना भी ज्यादा होगी। इस आलेख में हम भारतीय ओपनर रोहित शर्मा और न्यूजीलैंड के ओपनर टॉम लाथम की SWOT एनालिसिस करेंगे। यानी यह जानने की कोशिश करेंगे कि दोनों ओपनर की मजबूती (Strength) और कमजोरी (Weakness) क्या हैं। साथ ही इस मैच में उनके सामने क्या अवसर (opportunity) और खतरे (Threats) हैं।

मजबूतीः दोनों ओपनर्स अच्छी लय में
रोहित शर्मा और टॉम लाथम दोनों ही टेस्ट क्रिकेट में हाल-फिलहाल अच्छी लय में रहे हैँ। रोहित अपनी पिछली पांच टेस्ट पारियों में एक शतक और एक अर्धशतक जमा चुके हैँ। इन पारियों में उनका न्यूनतम स्कोर 25 रन का है। रोहित ने ये परफॉर्मेंस इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में बेहद कठिन पिचों पर दिखाया था। वहीं, लाथम भी पिछली पांच पारियों में से सिर्फ 1 बार डबल डिजिट में नहीं पहुंच पाए। इनमें उनके नाम दो अर्धशतक हैं।

कमजोरीः घर से बाहर दोनों का औसत 40 से नीचे
दोनों बल्लेबाज की एक समान कमजोरी है। टेस्ट क्रिकेट में घर से बाहर इनके परफॉर्मेंस में बड़ी गिरावट आती है। हालांकि, लाथम इस मामले में रोहित की तुलना में बेहतर स्थिति में हैं। लेकिन, दोनों का औसत विदेशी जमीन पल 40 से कम का है। रोहित को तो विदेश में अपने पहले टेस्ट शतक का इंतजार भी है।

अवसरः टेस्ट टीम में जगह पक्की करने का मौका
रोहित शर्मा भले ही स्टार क्रिकेटर रहे हैं लेकिन, टेस्ट टीम में बतौर ओपनर उनकी जगह अभी भी पक्की नहीं है। पृथ्वी शॉ जैसे बल्लेबाज उनपर दबाव बनाए हुए हैं। रोहित इस मैच में अगर टीम इंडिया के लिए मैच जिताऊ पारी खेल पाते हैं तो मुमकिन है कि भारतीय टीम में उनकी जगह पक्की हो जाए। वहीं, लाथम के सामने अपनी टीम के लिए केन विलियम्सन के बाद बाद दूसरा सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज बनने का मौका है। रॉस टेलर अब कभी भी रिटायरमेंट ले सकते हैं। ऐसे में इस टेस्ट में अच्छी पारी एक सीनियर बल्लेबाज के तौर पर लाथम की टीम में प्रतिष्ठा बढ़ाएगी।

खतराः राइट आर्म फास्ट बॉलिंग के सामने परेशानी
सीमित ओवर की क्रिकेट में रोहित शर्मा कई बार लेफ्ट आर्म फास्ट बॉलर के सामने मुश्किल में दिखे हैं। लेकिन, टेस्ट क्रिकेट में उनके लिए मुख्य चुनौती राइट आर्म फास्ट बॉलर रहे हैं। वे अब तक 31 बार राइट आर्म पेसर का शिकार हो चुके हैं। इसके अलावा लेफ्ट आर्म स्पिनर भी रोहित को खासा परेशान करते हैं। क्वालिटी राइट आर्म पेसर के खिलाफ लाथम भी जूझते रहे हैं (देखें ग्राफिक्स)।

खबरें और भी हैं...