PCB के अध्यक्ष रमीज राजा के बड़े बोल:कहा- हम पाकिस्तान सुपर लीग का ऑक्शन कराएंगे तो कोई नहीं खेलेगा आईपीएल

9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष रमीज राजा ने एक बयान में कहा कि अगर पाकिस्तान सुपर लीग (PSL) ऑक्शन मॉडल में उतर गया, तो फिर कोई IPL में नहीं खेलेगा। ESPN क्रिकइंफो से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा- अब PSL को ऑक्शन मॉडल में जाने की जरूरत है। मैं अगले साल से ऑक्शन मॉडल में जाना चाहता हूं। किसी निर्णय से पहले हम इस मुद्दे पर फ्रेंचाइजी मालिकों से बात करेंगे।

रमीज राजा ने आगे कहा- ये सब पैसों का खेल है। जब पाकिस्तान में क्रिकेट की अर्थव्यवस्था बढ़ेगी तो पाकिस्तान की इज्जत भी बढ़ेगी। PCB की आर्थिक अर्थव्यवस्था का बड़ा साधन PSL है। हम अगर इस टूर्नामेंट को ऑक्शन मॉडल में ले जाएंगे, तो फ्रेंचाइजियों की कमाई बढ़ेगी और फिर देखेंगे कि कौन खिलाड़ी है जो PSL की जगह IPL में खेलता है।

बाकी लीग रहीं फेल
IPL की सफलता को देख रमीज राजा ने दावा तो यहां तक किया है कि फ्यूचर में PSL इतना बड़ा हो जाएगा कि दुनिया IPL को भूल जाएगी। बता दें कि IPL की तर्ज पर बाकी देशों ने भी टी-20 लीग शुरू की। इनमें ऑस्ट्रेलिया ने बिग बैश लीग (BBL), वेस्टइंडीज ने कैरिबियन प्रीमियर लीग (CPL) और बांग्लादेश ने बांग्लादेश प्रीमियर लीग (BPL) शामिल है, लेकिन जो सफलता इंडियन प्रीमियर लीग को मिली। वह अन्य लीग हासिल नहीं कर पाई।

रमीज का दावा - आईपीएल को पछाड़ देंगे
अभी पाकिस्तान बोर्ड रेवेन्यू के लिए PSL,स्पॉन्सरशिप और ICC पर ही निर्भर है। पाकिस्तान बोर्ड अब अधिक रेवेन्यू की खातिर अगले सीजन के लिए खिलाड़ियों की नीलामी प्रक्रिया आयोजित करना चाहता है। अभी तक PSL में खिलाड़ियों को ड्राफ्ट के द्वारा शामिल किया जाता रहा है। नीलामी के लिए रमीज राजा जोर दे रहे हैं। उनका मानना है कि अभी इस वक्त बाजार इसके लिए सही है। अगर हम पीएसएल को नीलामी के मॉडल में लाते हैं, और पर्स बढ़ाते हैं, तो मैं इसे आईपीएल के साथ रखूंगा, और फिर हम देखेंगे कि कौन पीएसएल के ऊपर आईपीएल खेलता है।

क्या है ड्राफ्टिंग सिस्टम?

एक मसौदे में, टीमें बारी-बारी से योग्य खिलाड़ियों के पूल से चयन करती हैं। जब कोई टीम किसी खिलाड़ी का चयन करती है, तो टीम को उस खिलाड़ी को कॉन्टरैक्ट पर साइन करने का विशेष अधिकार प्राप्त होता है, और लीग में कोई अन्य टीम खिलाड़ी को साइन नहीं कर सकती है।