360 डिग्री बल्लेबाज हैं सूर्यकुमार:नटराजन से हेलिकॉप्टर तक उनके सभी शॉट्स जानिए

स्पोर्ट्स डेस्क4 महीने पहले
सूर्या ने अर्धशतकीय पारी में 277.27 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए। उनकी पारी में 5 चौके और 5 छक्के शामिल थे।

31 साल की उम्र। भारत के लिए पहली बार टी-20 सीरीज खेलने का मौका। अहमदाबाद का नरेंद्र मोदी स्टेडियम। प्रतिद्वंद्वी थी इंग्लैंड की टीम। टीम इंडिया पहले बल्लेबाजी करने उतरती है। भारतीय टीम के दोनों सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और केएल राहुल फ्लॉप साबित होते हैं। रोहित के बल्ले से 12 रन और केएल राहुल के बल्ले से 14 रन निकलते हैं। इस मैच में टीम के कप्तान रहे विराट कोहली नंबर-3 पर बल्लेबाजी करने नहीं आते। उनकी जगह मैदान पर उतरता है यूपी के गाजीपुर में जन्मा मुंबईकर सूर्यकुमार यादव।

गेंदबाजी पर थे दुनिया के सबसे खतरनाक तेज गेंदबाजों में से एक जोफ्रा आर्चर। वे चौथे ओवर की पांचवीं गेंद सूर्या की छाती पर 140 की स्पीड से फेंकते हैं। सूर्या ने बायां पैर हवा में उठाया और फाइन लेग के ऊपर से एक करारा छक्का जड़ दिया। ये नटराजन शॉट था।

उनका ये शॉट देख डग-आउट में बैठे विराट कोहली खुशी से चिल्लाने लगते हैं। इस मैच में सूर्या ने कमाल की बल्लेबाजी की और 31 में से 57 रन बना दिए। साथ ही पूरी दुनिया को बताया कि मैदान के हर तरफ शॉट लगाने वाला 360 डिग्री बल्लेबाज भारत को भी मिल गया है। 18 मार्च 2021 से ये कारवां शुरू हुआ और इन 564 दिनों में सूर्या ने मैदान पर कई ऐसे शॉट खेले, जिसे देख दुनिया हैरान रह गई।

आइए एक-एक कर सूर्या के उन तमाम शॉट के बारे में जानते हैं जो उन्हें मिस्टर 360 डिग्री बल्लेबाज बनाते हैं। 360 डिग्री बल्लेबाज, यानी ग्राउंड के हर कोने में बाउंड्री जमा सकने वाला धुरंधर। सूर्या के लाजवाब शॉट्स जानने से पहले हमारे इस पोल में अपनी राय देते चलिए...

पहले सूर्या का वो नटराजन शॉट देख लीजिए...

सूर्यकुमार यादव ने ये नटराजन शॉट अपनी पहली ही टी-20 सीरीज में जोफ्रा आर्चर को लगाया था। पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव ने इस शॉट को सबसे पहले मशहूर किया था।
सूर्यकुमार यादव ने ये नटराजन शॉट अपनी पहली ही टी-20 सीरीज में जोफ्रा आर्चर को लगाया था। पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव ने इस शॉट को सबसे पहले मशहूर किया था।

एनरिक नोर्त्या सूर्या की फ्लिक कभी नहीं भूलेंगे
साउथ अफ्रीका के खिलाफ मौजूदा टी-20 सीरीज का पहला मैच तिरुवनंतपुरम में खेला गया। टीम इंडिया को 107 रन का टारगेट मिला, लेकिन ये टारगेट भारत के लिए आसान नहीं होने वाला था। अफ्रीकी टीम ने शुरुआत में टीम इंडिया को 2 बड़े झटके दे दिए थे। कप्तान रोहित शर्मा खाता खोले बिना ही पवेलियन लौट गए। वहीं, विराट कोहली के बल्ले से 9 बॉल पर सिर्फ 3 रन निकले। कगिसो रबाडा और एनरिक नोर्त्या की बॉल कहर बरपा रही थी।

ऐसे में बल्लेबाजी के लिए क्रीज पर आए सूर्यकुमार यादव। पारी का सातवां ओवर नोर्त्या करने आए। उन्होंने सूर्यकुमार को बाउंसर डाली, उसे वे ठीक तरह से नहीं खेल पाए। बॉल उनके शरीर से टकराई। ऐसा लगा सूर्या को काफी तेज चोट आई है, लेकिन उन्होंने खुद को संभाला।

ओवर की अगली गेंद नोर्त्या करने के लिए तैयार थे। उन्होंने 148 KM की रफ्तार से बॉल डाली। सूर्या बैकफुट पर गए और कमाल का फ्लिक किया। बॉल स्क्वायर लेग बाउंड्री के बाहर छक्के के लिए गई और इसके बाद तो तिरुवनंतपुरम के मैदान पर सूर्या ऐसे चमके कि भारत को जीत दिला कर ही माने। उनके बल्ले से 33 गेंद में 50 रन निकले। उनका स्ट्राइक रेट 151.51 रहा।

सूर्या ने एनरिक नोर्त्या को फ्लिक लगाते हुए छक्का लगाया, इससे पहले उन्होंने सूर्या के छाती पर गेंद मारी थी।
सूर्या ने एनरिक नोर्त्या को फ्लिक लगाते हुए छक्का लगाया, इससे पहले उन्होंने सूर्या के छाती पर गेंद मारी थी।

सूर्या का अपर कट और फिर जो हुआ वो इतिहास बन गया
इस साल भारत और वेस्टइंडीज के बीच अगस्त में टी-20 सीरीज खेली गई। सीरीज के तीसरे मुकाबले में सूर्यकुमार यादव रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग बल्लेबाजी करने आए।

वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज अल्जारी जोसेफ ने 10वें ओवर की आखिरी गेंद डाली। ये पटकी हुई बाउंसर बॉल थी। सूर्या ने अपने कदम पीछे नहीं हटाए, बल्कि कमर को पीछे की तरफ लगभग 90 डिग्री पर मोड़ते हुए अपर कट लगा दिया। गेंद थर्ड मैन बाउंड्री के बाहर 4 रन के लिए गई। इसके बाद इस खिलाड़ी का बल्ला खूब बोला। उन्होंने 44 बॉल पर 76 रन बनाए। सूर्या का स्ट्राइक रेट 172.73 का था।

वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच में अल्जारी जोसेफ को कमर को मोड़ते हुए सूर्या ने चौका लगाया था।
वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच में अल्जारी जोसेफ को कमर को मोड़ते हुए सूर्या ने चौका लगाया था।

धोनी की तरह हेलिकॉप्टर शॉट भी मार लेते हैं सूर्यकुमार
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा टी-20 मैच खेला जा रहा था। इस मैच में सूर्या ने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की खूब पिटाई की और 69 रनों की विस्फोटक पारी खेली। उन्होंने पांच छक्के लगाए, लेकिन एडम जम्पा के खिलाफ उनके बल्ले से निकला हेलिकॉप्टर शॉट ने सबका दिल जीत लिया।

13वें ओवर में सूर्या 45 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे थे और ओवर की चौथी गेंद पर उन्होंने अपने कदमों का इस्तेमाल करते हुए यॉर्कर गेंद को फुलटॉस बनाया और लॉन्ग ऑन की तरफ खेला और धोनी की तरह हेलिकॉप्टर स्टाइल के साथ अपनी फिफ्टी पूरी की।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 69 रनों की पारी में सूर्या ने जम्पा को जो हेलिकॉप्टर शॉट लगाया, देख के मजा आ गया।
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 69 रनों की पारी में सूर्या ने जम्पा को जो हेलिकॉप्टर शॉट लगाया, देख के मजा आ गया।

डेनियल सैम्स को हैरतअंगेज शॉट लगाया
सूर्या पेस और स्पिन दोनों के खिलाफ एक समान महारत रखते हैं। ऑस्ट्रेलिया सीरीज में जब इस खिलाड़ी ने तेज गेंदबाज डेनियल सैम्स को एक्स्ट्रा कवर पर छक्का लगाया तो ऐसा लगा भला कोई फास्ट बॉलर को ऐसे कैसे मार सकता है।

भारतीय पारी के 10वें ओवर में ऑस्ट्रेलिया के लिए डेनियल सैम्स गेंदबाजी कर रहे थे। इस ओवर की चौथी गेंद उन्होंने जोर से पटकी जिसके बाद सूर्या ने बैकफुट पर जाकर एक्स्ट्रा कवर लॉन्ग ऑफ की तरफ गेंद को बल्ले का चेहरा दिखाते हुए मैदान के बाहर भेज दिया। इस शॉट को देखकर ऑस्ट्रेलिया के डगआउट में बैठे खिलाड़ियों के चेहरे पर भी मुस्कान थी।

साउथ अफ्रीका के खिलाफ सूर्या जैसे बल्लेबाजी कर रहे हैं। गेंदबाजों को समझ ही नहीं आ रहा इस खिलाड़ी को कहां बॉल डालें। उन्होंने दोनों मैचों में अर्धशतक जड़ दिया है। भारत को सूर्या से पहले ऐसा बल्लेबाज कभी नहीं मिला था। वर्ल्ड कप में भी अगर वो ऐसा ही फॉर्म जारी रखते हैं तो टीम इंडिया को बहुत फायदा होने वाला है।

डेनियल सैम्स को सूर्या ने बैकफुट पर जाकर एक्स्ट्रा कवर बाउंड्री पर छक्का जड़ दिया था।
डेनियल सैम्स को सूर्या ने बैकफुट पर जाकर एक्स्ट्रा कवर बाउंड्री पर छक्का जड़ दिया था।

ये खबरें भी पढ़ें...

7 साल बाद देश में अफ्रीका से सीरीज जीता भारत:दूसरे टी-20 में साउथ अफ्रीका को 16 रन से हराया, काम नहीं आई मिलर की सेंचुरी

टीम इंडिया ने एक हाई स्कोरिंग मैच में साउथ अफ्रीका को 16 रन से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। भारतीय टीम पहली बार साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत में कोई टी-20 सीरीज जीतने में कामयाब हुई है। दोनों के बीच पहली भारत में पहली टी-20 सीरीज 2015 में खेली गई थी। पूरी खबर पढ़ें

दूसरे टी-20 के 5 यादगार मोमेंट्स:ग्राउंड पर निकला सांप, वाइड के लिए DRS लेना चाहते थे रोहित; विराट ने हाफ सेंचुरी की परवाह नहीं की

टीम इंडिया ने तीन टी-20 मैचों की सीरीज के दूसरे मुकाबले में साउथ अफ्रीका को 16 रन से हरा दिया। इसी के साथ भारतीय सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ले ली है। ये पहली बार है जब भारतीय टीम को अपनी जमीन पर साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज में जीत मिली है। दूसरे मुकाबले में कई मजेदार और यादगार मोमेंट्स देखने को मिले। पूरी खबर पढ़ें

IND VS SA मैच के रिकॉर्ड्स:कोहली के टी-20 इंटरनेशनल में 11 हजार रन पूरे; सूर्या सबसे कम गेंदों में एक हजारी बने

टीम इंडिया ने अपने घर में साउथ अफ्रीका से पहली टी-20 सीरीज जीत ली है। उसने तीन मुकाबलों की सीरीज पर 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। सीरीज के दूसरे मुकाबले में भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को 16 रनों से हराया। पूरी खबर पढ़ें

खबरें और भी हैं...