• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Shreyas Iyer India Vs New Zealand Test; List Of Debut Century In Test Cricket By Indian Batsmen

ग्रीन पार्क टेस्ट का ग्रेटेस्ट मोमेंट:श्रेयस ने सेंचुरी के बाद हेलमेट चूमा, डेब्यू में शतक लगाने वाले 16वें भारतीय बने; जानिए इंट्रेस्टिंग फैक्ट्स

4 दिन पहले

ग्रीन पार्क टेस्ट में श्रेयस अय्यर की सेंचुरी और रवींद्र जडेजा की फिफ्टी की बदौलत टीम इंडिया मजबूत पोजिशन में है। अय्यर ने 13 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 105 रन बनाए। जडेजा ने 6 चौके लगाकर फिफ्टी पूरी की। उन्होंने फिफ्टी के बाद अपने जाने-माने अंदाज में बैट को तलवार की तरह लहराया। वहीं, श्रेयस ने सेंचुरी के बाद हेलमेट चूमा।

जडेजा और अय्यर की जुगलबंदी

श्रेयस अय्यर और जडेजा जब क्रीज पर थे, तब भारत का स्कोर 4 विकेट पर 145 रन था। श्रेयस और जडेजा के बीच 226 गेंदों पर 121 रनों की साझेदारी हुई।

अय्यर-जडेजा के बीच 121 रन की साझेदारी तब हुई, जब इंडिया 4 विकेट खो चुकी थी।
अय्यर-जडेजा के बीच 121 रन की साझेदारी तब हुई, जब इंडिया 4 विकेट खो चुकी थी।

श्रेयस की सेंचुरी और उनसे जुड़े इंट्रेस्टिंग फैक्ट्स

  • टेस्ट डेब्यू में सेंचुरी लगाने वाले श्रेयस 16वें भारतीय बैटर हैं।
  • 13वें ऐसे भारतीय हैं, जिन्होंने पहली पारी में ही ऐसा किया है।
  • घर में डेब्यू सेंचुरी लगाने वाले 10वें बैटर हैं।
  • कानपुर में टेस्ट डेब्यू में सेंचुरी लगाने वाले दूसरे बैट्समैन हैं। इससे पहले 1969 में गुंडप्पा विश्वनाथ ने टेस्ट डेब्यू में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेंचुरी जड़ी थी।
  • टेस्ट डेब्यू में सेंचुरी लगाने वाले पिछले 3 भारतीय मुंबई से हैं। रोहित शर्मा ने 2013 में ईडन गार्डंस में वेस्टइंडीज के खिलाफ, पृथ्वी शॉ ने 2018 में वेस्टइंडीज के खिलाफ राजकोट में सेंचुरी लगाई और अब श्रेयस अय्यर ने ऐसा किया।

ये रिकॉर्ड बनाने से चूक गए अय्यर
अगर टेस्ट डेब्यू के पहले ही दिन अय्यर अपना शतक पूरा कर लेते, तो वे ऐसा करने वाले तीसरे भारतीय बन जाते। श्रेयस अय्यर पहले दिन 75 रन बनाकर क्रीज पर थे। डेब्यू के पहले ही दिन शतक बनाने वाले भारतीयों में वीरेंद्र सहवाग और पृथ्वी शॉ का नाम है।

श्रेयस ने 13 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 105 रनों की पारी खेली। उनका विकेट साउदी ने लिया।
श्रेयस ने 13 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 105 रनों की पारी खेली। उनका विकेट साउदी ने लिया।

ये भी अनोखी बात
इंटरनेशनल क्रिकेट में ये भी कम ही देखने को मिलता है, जब दो विपक्षी खिलाड़ी एक मैच में खेल रहे हैं और दोनों का जन्म एक ही शहर में हुआ हो। श्रेयस अय्यर का जन्म मुंबई में हुआ है और न्यूजीलैंड के लेफ्ट आर्म स्पिनर अजाज पटेल भी मुंबई में ही जन्मे हैं। अगला टेस्ट मुंबई में है।