श्रेयस अय्यर को ICC का सलाम:फरवरी माह के 'प्लेयर ऑफ द मंथ' बने अय्यर, महिलाओं में न्यूजीलैंड की एमिलिया कर ने बाजी मारी

दुबई9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने फरवरी माह के महिला और पुरुष वर्ग में प्लेयर ऑफ द मंथ के नामों का ऐलान कर दिया है। श्रेयस अय्यर ने यूएई के बल्लेबाज वृत्या अरविंद और नेपाल के ऑलराउंडर दीपेंद्र सिंह ऐरी को पछाड़कर ये अवॉर्ड जीता। जबकि महिलाओं का अवॉर्ड न्यूजीलैंड की ऑलराउंडर एमिलिया कर को दिया गया है।

बेंगलुरू टेस्ट में श्रीलंका के खिलाफ दोनों पारियों में शानदार अर्धशतक जमाने वाले श्रेयस अय्यर ने पिछले महीने भी कुछ बेहतरीन पारियां खेली थीं। वे श्रीलंका के खिलाफ 3 टी-20 मैचों की सीरीज में 174.35 की स्ट्राइक रेट से 204 रन बनाकर मैन ऑफ द सीरीज रहे थे। उन्होंने तीनों मैचों में हाफ सेंचुरी जड़ी। अय्यर को सूर्यकुमार यादव के चोटिल होने की वजह से टीम में नहीं होने पर बल्लेबाजी क्रम में प्रमोट किया गया था।

एमिलिया कर का भारत के खिलाफ वनडे और टी-20 सीरीज में शानदार प्रदर्शन
वहीं महिलाओं के वर्ग में फरवरी माह में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी एमिलिया कर रहीं। 21 साल की ऑलराउंडर ने वर्ल्ड कप से पहले भारत के साथ टी-20 और वनडे घरेलू सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया। वह प्लेयर ऑफ द सीरीज चुनी गईं थी। उन्होंने भारत के खिलाफ वनडे सीरीज में एक शतक और एक अर्धशतक की मदद से सबसे ज्यादा 353 रन बनाए। वहीं एमिलिया ने अपनी लेग स्पिन में भारतीय बल्लेबाजों को फंसाकर सीरीज में 7 विकेट भी हासिल किए।
एमिलिया ने यह अवॉर्ड भारतीय कप्तान मिताली राज और भारत की ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा को पीछे छोड़ कर जीता है।

मिताली राज ने न्यूजीलैंड के खिलाफ बनाए सबसे ज्यादा रन
वहीं मिताली राज ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली बल्लेबाज रहीं। उन्होंने 5 मैचों मे 232 बनाए। इनमें 3 अर्धशतक भी शामिल हैं। उनका औसत 77.33 प्रतिशत रहा, जबकि 82.56 की स्ट्राइक रेट रही। उन्होंने आखिरी वनडे मैच में भारत को जीत दिलाने में भी अहम भूमिका निभाई। उन्होंने फिनिशर की भूमिका निभाते हुए नाबाद 54 रन बनाए, जिससे भारत ने आसानी से 252 रन का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड को हराया।

दीप्ति शर्मा ने 10 विकेट लेने के साथ बनाए 116 रन
वहीं दीप्ति शर्मा ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में ऑलराउंड प्रदर्शन किया। वे भारत की ओर से सबसे ज्यादा 10 विकेट लेने वाली गेंदबाज रहीं और इसके साथ ही उन्होंने 5 मैचों की सीरीज में 116 रन भी बनाए। उन्होंने एक अर्धशतक भी जड़ा। दूसरे वनडे मैच में उन्होंने 4 विकेट भी लिए थे।