न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में 6 रिकॉर्ड टूटे:गिल ने इमाम उल हक को पीछे छोड़ा, टीम इंडिया ने एक वनडे में सबसे ज्यादा 19 छक्के लगाए

इंदौर11 दिन पहले

टीम इंडिया ने तीसरे वनडे में न्यूजीलैंड को 90 रन से हराकर सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप कर लिया। इंदौर के होलकर स्टेडियम में हुए इस मुकाबले में भारतीय ओपनर शुभमन गिल, कप्तान रोहित शर्मा और पूरी टीम ने एक से बढ़कर एक 6 बड़े रिकॉर्ड बनाए। गिल तो लगता है कि पाकिस्तान बल्लेबाजों के पीछे ही पड़ गए हैं। ऐसा हम क्यों कह रहे हैं यह आप स्टोरी में आगे अच्छी तरह से जान लेंगे। तो चलिए अब आंकड़ेबाजी का आनंद उठाते हैं।

1. शुरुआती 21 पारियों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने गिल
भारत के 23 वर्षीय सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल वनडे क्रिकेट में शुरुआती 21 पारियों के बाद दुनिया में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने अब तक 21 वनडे खेले और 21 पारियों में 73.76 की औसत से 1,254 रन बना लिए हैं। गिल से पहले यह रिकॉर्ड पाकिस्तान के इमाम उल हक के नाम था। इमाम ने अपने करियर की पहली 21 पारियों में 60.56 की औसत से 1,090 रन बनाए थे।

इतना ही नहीं 22, 23 और 24 पारियों के बाद भी गिल का सबसे ज्यादा रन बनाने वाला बल्लेबाज बनना तय हो गया है। ऐसा इसलिए है क्योंकि 24 पारियों बाद सबसे ज्यादा रन का रिकॉर्ड 1,194 रन (जोनाथन ट्रॉट, इंग्लैंड) का है। गिल इससे ज्यादा रन अभी बना चुके हैं। 25 पारियों वाला रिकॉर्ड बाबर आजम के नाम है। बाबर ने अपनी पहली 25 पारियों में 1,306 रन बनाए थे। यानी गिल अगली तीन पारियों में 53 रन बना लेते हैं तो बाबर का भी रिकॉर्ड टूटना पक्का हो जाएगा।

2. बाबर के 7 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी की
गिल ने इस शानदार शतकीय पारी की मदद से बाबर आजम के सात साल पुराने एक रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली है। यह रिकॉर्ड है तीन वनडे मैचों की सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने का। बाबर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2016 में तीन वनडे मैचों की सीरीज में 360 रन बनाए थे। गिल ने भी न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज में 360 रन ही बनाए हैं।

3. न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरा सबसे बड़ा स्कोर
टीम इंडिया इस मैच में अगर 8 रन और बनाती तो वह न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे में अपना सबसे बड़ा स्कोर बना लेती। भारत ने 2009 में क्राइस्टचर्च वनडे में कीवी टीम के खिलाफ 392/4 का स्कोर बनाया था।

4. कीवियों के खिलाफ सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप
रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे क्रिकेट में सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप का रिकॉर्ड बना दिया। इन दोनों ने पहले विकेट की साझेदारी में 212 रन जोड़े। पिछला रिकॉर्ड वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभीर के नाम था। इन दोनों ने 2009 में हैमिल्टन में 201 रन की पार्टनरशिप की थी।

5. भारत की ओर से एक वनडे में सबसे ज्यादा छक्के
न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में भारत के सभी बल्लेबाजों ने मिलकर 19 छक्के जमाए। यह किसी वनडे मैच में सबसे ज्यादा सिक्स के पिछले भारतीय रिकॉर्ड की बराबरी है। भारतीय टीम ने 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेंगलुरु में भी 19 छक्के जमाए थे। तब 16 छक्के अकेले रोहित शर्मा ने जड़े थे।

6. सचिन और विराट के बाद रोहित
रोहित शर्मा ने वनडे करियर की 30वीं सेंचुरी जमाई है। इसके साथ ही उन्होंने रिकी पोंटिंग की बराबरी कर ली है। उनसे आगे सिर्फ सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली ही मौजूद हैं।