• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Sri Lanka defeat Windies ICC World Cup Points Table 2019, Net Run Rates, Semi Final Qualifying Scenarios

वर्ल्ड कप / श्रीलंका ने विंडीज को हराया, अंक तालिका में छठवें पायदान पर पहुंचा फिर भी सेमीफाइनल से बाहर

विंडीज-श्रीलंका मैच की तस्वीर। विंडीज-श्रीलंका मैच की तस्वीर।
X
विंडीज-श्रीलंका मैच की तस्वीर।विंडीज-श्रीलंका मैच की तस्वीर।

  • मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका ने 6 विकेट पर 338 रन बनाए थे
  • जवाब में वेस्ट इंडीज की टीम 9 विकेट पर 315 रन ही बना सकी

Jul 02, 2019, 11:41 AM IST

खेल डेस्क. वर्ल्ड कप 2019 के 39वें मैच में श्रीलंका ने विंडीज को 23 रन से हरा दिया। इस जीत से अंक तालिका में श्रीलंका को एक स्थान का फायदा हुआ और वो सातवें से छठे स्थान पर आ गई। हालांकि दोनों टीमें सेमीफाइनल की दौड़ से पहले ही बाहर हो चुकी हैं। अब अगर वो भारत के खिलाफ अपना अगला मैच जीत भी जाए तो भी वो सेमीफाइनल में नहीं पहुंच सकेगी। टूर्नामेंट में आज भारत का मुकाबला बांग्लादेश से होगा। इस मैच को जीतकर जहां भारत सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई कर लेगा, वहीं अगले दौर में पहुंचने के लिए बांग्लादेश को ये मैच हर हाल में जीतना ही होगा।

 

ऑस्ट्रेलिया पहले स्थान पर बरकरार

 

अंक तालिका में ऑस्ट्रेलिया की टीम पहले स्थान पर बरकरार है। उसने 8 में से 7 मैच जीते हैं और उसके 14 अंक हैं। दूसरे स्थान पर भारतीय टीम है। जिसके 7 मैचों में 11 अंक हैं। वहीं आठ मैचों में इतने ही अंकों के साथ न्यूजीलैंड की टीम तीसरी पायदान पर है। कीवी टीम ने 5 मैच जीते हैं और एक मैच हारा है। चौथी पोजिशन पर इंग्लैंड की टीम है, जिसके 8 मैचों में 10 अंक हैं।

 

1 जुलाई को हुए मैच के बाद पॉइंट्स टेबल।

 

भारत के दो मैच बाकी

 

टूर्नामेंट में भारतीय टीम ने अबतक 7 मैच खेले हैं। इनमें 5 जीत और 1 हार के बाद वो 11 अंकों के साथ दूसरी पायदान पर है। न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत का मैच बारिश की वजह से नहीं हो सका था। भारत को अपने अगले दो मैच बांग्लादेश और श्रीलंका के खिलाफ खेलने हैं।

 

टूर्नामेंट में इस तरह दिए जा रहे अंक

 

इस साल वर्ल्ड कप राउंड रॉबिन फॉर्मेट में खेला जा रहा है, जिसके मुताबिक इसमें हिस्सा ले रहीं सभी 10 टीमों को आपस में खेलना होगा। फॉर्मेट के मुताबिक जीतने वाली टीम को दो अंक मिलते हैं, वहीं टाई और मैच रद्द होने की स्थिति में दोनों को 1-1 अंक दिया जाता है। मैच हारने वाली टीम को कोई अंक नहीं मिलता। ग्रुप स्टेज मुकाबले पूरे होने के बाद अंक तालिका में प्रमुख चार स्थानों पर मौजूद टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई कर लेंगी। दो टीमों के अंक बराबर होने पर, जिस टीम के हिस्से में ज्यादा जीत होगी, उसे सेमीफाइनल में जगह मिलेगी। इससे पहले तक अंक समान होने पर सेमिफाइनलिस्ट का फैसला नेट रनरेट से होता था।

 


 

 

इस वजह से श्रीलंका हो गई बाहर

 

टूर्नामेंट में इंग्लैंड (10 अंक) और पाकिस्तान (9 अंक) के 1-1 मैच तो वहीं बांग्लादेश (7 अंक) के दो मैच बाकी हैं। अगर  ये टीमें अपने-अपने मैच हार जाए और श्रीलंका (8 अंक) अपना आखिरी मैच जीत ले, तो उसके अंक भी इंग्लैंड के बराबर हो जाएंगे, लेकिन इसके बाद भी वो सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पाएगी। क्योंकि इंग्लैंड के हिस्से में 5 जीत हैं, वहीं आखिरी मैच जीतने के बाद भी श्रीलंका के खाते में 4 जीत ही होंगी। बारिश की वजह से श्रीलंका के 2 मैच नहीं हुए थे। ऐसे में इंग्लैंड अगले दौर में होगी।

 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना