• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Asia XI Vs World XI: BCCI President Sourav Ganguly On ICC Over Asia XI Vs World XI Match At World's Largest Cricket Stadium in Gujarat's Ahmedabad

क्रिकेट / अहमदाबाद में दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम लगभग तैयार, यहां मार्च 2020 में होगा पहला मैच

अहमदाबाद के नजदीक मोटेरा में निर्माण के दौरान सरदार पटेल स्टेडियम। (फाइनल) अहमदाबाद के नजदीक मोटेरा में निर्माण के दौरान सरदार पटेल स्टेडियम। (फाइनल)
X
अहमदाबाद के नजदीक मोटेरा में निर्माण के दौरान सरदार पटेल स्टेडियम। (फाइनल)अहमदाबाद के नजदीक मोटेरा में निर्माण के दौरान सरदार पटेल स्टेडियम। (फाइनल)

  • बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली के मुताबिक, पहला मैच एशिया इलेवन बनाम वर्ल्ड इलेवन हो सकता है
  • स्टेडियम पर 700 करोड़ रुपए खर्च हुए, दर्शक क्षमता 1 लाख 10 हजार है, यह ऑस्ट्रेलिया के एमसीजी से ज्यादा

Dainik Bhaskar

Dec 02, 2019, 06:11 PM IST

खेल डेस्क. अहमदाबाद में दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम लगभग तैयार हो चुका है। बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली के अनुसार, मार्च 2020 में यहां एशिया XI और वर्ल्ड XI के बीच उद्घाटन मैच खेला जा सकता है। सरदार पटेल स्टेडियम के निर्माण पर 700 करोड़ रुपए खर्च हुए। दर्शक क्षमता एक लाख दस हजार है। फिलहाल, ऑस्ट्रेलिया का मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड यानी एमसीजी दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम है। इसमें एक साथ एक लाख लोग मैच का लुत्फ ले सकते हैं। 

आईसीसी की मंजूरी का इंतजार
बीसीसीआई की वार्षिक साधारण सभा( एजीएम) के बाद सौरव ने अंग्रेजी अखबार ‘इंडियन एक्सप्रेस’ को सरदार पटेल स्टेडियम पर जानकारी दी। बीसीसीआई अध्यक्ष के मुताबिक, “मार्च 2020 में यहां पहला मैच एशिया एकादश बनाम विश्व एकादश खेला जा सकता है। इसके लिए आईसीसी से मंजूरी ली जाएगी।” नवनिर्मित सरदार पटेल स्टेडियम हर लिहाज से दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम होगा। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के बेटे और बीसीसीआई के वर्तमान सचिव जय शाह इस स्टेडियम के निर्माण का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देते हैं। उम्मीद है कि प्रधानमंत्री ही सरदार पटेल स्टेडियम का उद्घाटन करेंगे।

सरदार पटेल स्टेडियम की खूबियां
अहमदाबाद के मोटेरा में इस स्टेडियम को 63 एकड़ में बनाया गया है। इसमें आधुनिक सुविधाओं से लैस 50 कमरे, एक ओलिंपिक साइज स्विमिंग पूल और 73 कॉर्पोरेट बॉक्स होंगे। भारत की पहली इंडोर क्रिकेट एकेडमी इसका एक और मुख्य आर्कषण होगी। इसके अलावा प्रैक्टिस के लिए तीन अलग मैदान होंगे। सरदार पटेल स्टेडियम का निर्माण कार्य जनवरी 2017 में आरंभ हुआ था।  

भूकंप का असर नहीं होगा
स्टेडियम से महज 300 मीटर की दूरी पर मेट्रो स्टेशन है। इसमें नॉर्मल फ्लड लाइट्स की बजाए एलईडी लाइट्स हैं। यहां जो पुराना स्टेडियम था उसकी दर्शक क्षमता 54 हजार थी। सुनील गावस्कर ने पुराने स्टेडियम में ही 10 हजार टेस्ट रन पूरे किए थे। कपिल देव ने भी इसी मैदान पर सर रिचर्ड हैडली के 432 विकेटों का रिकॉर्ड तोड़ा था। नए स्टेडियम पर भूकंप का भी असर नहीं होगा। 

DBApp
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना