क्रिकेट / भ्रष्टाचार के मामले में पूर्व दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर गुलाम बोदी को पांच साल की सजा, 20 साल का प्रतिबंध भी लगा



पूर्व दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर गुलाम बोदी। पूर्व दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर गुलाम बोदी।
X
पूर्व दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर गुलाम बोदी।पूर्व दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर गुलाम बोदी।

  • गुलाम बोदी करप्शन के 8 मामलों में दोषी पाए गए
  • बोदी ने 2007 में तीन अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले थे

Dainik Bhaskar

Oct 19, 2019, 03:47 PM IST

जोहानिसबर्ग. दक्षिण अफ्रीका की एक अदालत ने पूर्व अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर गुलाम बोदी को भ्रष्टाचार से जुड़े 8 मामलों में दोषी पाए जाने के बाद 5 साल जेल की सजा सुनाई। उनके खिलाफ ये कार्रवाई, साल 2015 में हुई घरेलू टी-20 सीरीज के दौरान मैच फिक्सिंग और मैचों को प्रभावित करने के 8 मामलों में दोषी पाए जाने के बाद की गई। इसके अलावा सीएसए (दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट बोर्ड) ने उनके खेलने पर 20 साल का बैन भी लगा दिया। बोदी ने साल 2007 में अपने देश की ओर से दो वनडे और एक टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेला था।

 

बोदी को 'प्रिवेंशन एंड कम्बेटिंग ऑफ करप्शन एक्टिविटीज एक्ट 2004' के तहत सजा सुनाई गई। इस कानून को साल 2000 में हैंसी क्रोन्ये मैच फिक्सिंग घोटाले के सामने आने के बाद बनाया गया था और बोदी इसके तहत जेल की सजा पाने वाले बोदी पहले व्यक्ति हैं। उन पर 202 अमेरिकी डॉलर (14.5 हजार रुपए) का जुर्माना भी लगाया गया।

 

प्रिटोरिया अदालत ने सुनाया फैसला

बोदी ने पिछले साल खुद को पुलिस के हवाले कर दिया था, जिसके बाद कई महीनों तक चली सुनवाई के बाद प्रिटोरिया की वाणिज्यिक अपराध अदालत ने उन्हें इस मामले में सजा सुनाई। सीएसए का कहना है कि बोदी को मिली सजा से कोई मैच प्रभावित नहीं होगा।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना