साउथ अफ्रीका की टेस्ट टीम घोषित:भारत सीरीज के लिए डीन एल्गर होंगे कप्तान, डुआने ओलिवियर की हो रही वापसी

6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

साउथ अफ्रीका ने भारत के खिलाफ 26 दिसंबर से शुरू हो रहे टेस्ट सीरीज के लिए अपनी टीम का ऐलान कर दिया है। उन्होंने 21 प्लेयर्स की टीम चुनी है।

साउथ अफ्रीका टीम में डुआने ओलिवियर की वापसी हुई है। वह अपनी नेशनल टीम का साथ छोड़ चुके थे। डुआने ओलिवियर ने 'कोपक रूल' के तहत इंग्लैंड की यॉर्कशायर काउंटी के साथ तीन साल का करार किया था।

साउथ अफ्रीका की टीम इस प्रकार है
डीन एल्गर (कप्तान), तेम्बा बावुमा, क्विंटन डी कॉक, कगिसो रबाडा, सरेल एर्वी, बी. हेंड्रिक्स, जॉर्ज लिंडे, केशव महाराज, लुंगी एनगिडी, एडेन मार्कराम, वियान मुल्डर, एनरिक नॉर्ट्या, के. पीटरसन, रासी वैन डेर डूसन, काइल वेरीने, मार्को जैंसन, ग्लेंटन स्टुरमैन, प्रेनेलन सुब्रायेन, सिसांडा मगाला, रेयान रिकल्टन, डुआने ओलिवियर।

26 दिसंबर से शुरू होगा टेस्ट मैच
26 दिसंबर को सेंचुरियन में टेस्ट मुकाबले के साथ दौरे का आगाज होगा। इसके बाद 3 से 7 जनवरी तक जोहान्सबर्ग में दूसरा और 11 से 15 जनवरी के दौरान केपटाउन में आखिरी टेस्ट मैच का आयोजन किया जाएगा।

19 जनवरी को पार्ल में मुकाबले के साथ वनडे सीरीज की शुरुआत होगी। 21 जनवरी को पार्ल में ही दूसरा एवं 23 जनवरी को केपटाउन में आखिरी वनडे मैच खेला जाएगा। पुराने कार्यक्रम के मुताबिक टीम इंडिया को तीन टेस्ट, तीन वनडे और चार टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने थे, लेकिन अब टी20 सीरीज को स्थगित कर दिया गया है।

क्यों खास है भारत-दक्षिण अफ्रीका सीरीज?
भारत-साउथ अफ्रीका के बीच सीरीज उस वक्त होने वाली है, जब साउथ अफ्रीका की इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी के 30 साल पूरे हो रहे हैं। रंगभेद के कारण 1970 में ICC ने साउथ अफ्रीका पर प्रतिबंध लगा दिया था। 1991 में जब साउथ अफ्रीका ने इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी की थी, तब भारत उसकी मेजबानी करने वाला पहला देश बना था।

साउथ अफ्रीका के विदेश मंत्रालय ने इसको लेकर कहा था, ‘वर्षगांठ का सम्मान 2 जनवरी 2022 को केपटाउन में होगा। यह समारोह साउथ अफ्रीका और भारत के मजबूत रिश्ते को भी पेश करेगा।'

खबरें और भी हैं...