• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Sri Lanka Defeated West Indies In The First Test And Got The First Place In WTC Even A Victory In Kanpur Would Not Be Insufficient For India

ICC टेस्ट चैंपियनशिप में पिछड़ी टीम इंडिया:श्रीलंका ने वेस्टइंडीज को पहले टेस्ट में हराकर हासिल किया पहला स्थान, कानपुर में जीत भी होगी नाकाफी

दुबई10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

टीम इंडिया इस समय न्यूजीलैंड के साथ दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला कानपुर में खेल रही है। पहले दिन के खेल के बाद भारतीय टीम मजबूत स्थिति में है। इसके बावजूद भारत को ICC टेस्ट चैंपियनशिप (2021-203) के पॉइंट टेबल में शीर्ष स्थान से उतरकर दूसरे नंबर पर आना पड़ गया है। वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में श्रीलंका की जीत के कारण ऐसा हुआ है।

पॉइंट में आगे पर परसेंटेज में पीछे हुई टीम इंडिया
भारत ने इंग्लैंड दौरे पर हुए चार टेस्ट मैचों में से 2 में जीत हासिल की थी। एक टेस्ट ड्रॉ रहा था और एक में उसे हार मिली थी। इस तरह भारत के कुल 26 पॉइंट हैं। पॉइंट्स के लिहाज से अब भी भारत सबसे आगे है। लेकिन श्रीलंका ने परसेंटेज पॉइंट्स के आधार पर भारत को पीछे छोड़ दिया है। वेस्टइंडीज पर जीत के कारण श्रीलंका को पूरे 12 अंक मिले। यानी वह 1 मैच से मिलने वाले 100% अंक हासिल कर लिए हैं। ICC के नए नियमों के मुताबिक टेबल में टीमों के स्थान परसेंटेज पॉइंट पर ही तय होना है।

इसलिए काम नहीं आएगी कानपुर में जीत
भारतीय टीम अगर कानपुर टेस्ट में जीत हासिल कर लेती है तो उसके 38 अंक हो जाएंगे। यानी 5 टेस्ट के लिए कुल पॉसिबल 60 में से 38 अंक है। तब भारत का परसेंटेज पॉइंट 63.33 होगा। उस स्थिति में भी श्रीलंका की टीम 100% अंकों के साथ नंबर-1 रहेगी। अगर वेस्टइंडीज की टीम 29 नवंबर से शुरू हो रहे दूसरे टेस्ट में श्रीलंका को हरा देती है या मुकाबला ड्रॉ रहता है तो भारत फिर नंबर-1 पर आ जाएगा। अगर श्रीलंका की टीम वह मैच भी जीत लेती है तो वह नंबर-1 पर ही रहेगी। इस स्थिति में भारत को दोबारा नंबर-1 पर आने के लिए श्रीलंका की आगामी सीरीज का इंतजार करना होगा।

हर टीम को खेलनी है 6-6 सीरीज
ICC के नियमों के मुताबिक टेस्ट चैंपियनशिप के तहत हर टीम को 6-6 सीरीज खेलनी है। 3 सीरीज अपने घर में और 3 सीरीज विदेश में। भारतीय टीम इस समय 2021-2023 चैंपियनशिप के तहत दूसरी सीरीज खेल रही है। श्रीलंका की टीम पहली सीरीज खेल रही है। 6-6 सीरीज खेलने के बाद टॉप-2 टीमें फाइनल में पहुंचेंगी। लिहाजा अभी भारतीय टीम और उसके फैंस को श्रीलंका के नंबर-1 पर पहुंच जाने से कोई अधिक नुकसान नहीं है।