पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Sri Lanka Vs India; Rahul Dravid Scored More Runs Than Shikhar Dhawan Hardik Pandya Manish Pandey

श्रीलंका दौरे पर टीम इंडिया:कोच द्रविड़ के श्रीलंका के खिलाफ मौजूदा टीम के सभी प्लेयर्स से ज्यादा रन, धवन के अलावा कोई 100 रन नहीं बना सका

कोलंबो19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

टीम इंडिया को श्रीलंका दौरे पर 13 जुलाई से वनडे और टी-20 की सीरीज खेलना है। BCCI ने इंग्लैंड दौरे के चलते श्रीलंका सीरीज के लिए बी टीम भेजी है। टीम की कमान शिखर धवन और कोचिंग राहुल द्रविड़ के हाथ में है। इस 19 सदस्यीय टीम के कप्तान समेत 6 खिलाड़ी ही श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज खेल सके हैं।

इन खिलाड़ियों में 2 बल्लेबाज धवन और मनीष पांडे के अलावा एक ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या हैं। यदि सभी 6 खिलाड़ियों के श्रीलंका के खिलाफ कुल रन देखें, तो भी कोच राहुल द्रविड़ के बराबर नहीं होते हैं। जबकि टीम में धवन अकेले ऐसे प्लेयर हैं, जो लंका के खिलाफ 100 से ज्यादा रन बना सके हैं।

धवन ने अब तक 16 वनडे में 983 रन जड़े हैं, जबकि द्रविड़ ने अपने जमाने में श्रीलंका के खिलाफ 46 वनडे में 1,662 रन बनाए थे। अब वे टीम इंडिया के साथ बतौर हेड कोच श्रीलंका दौरे पर हैं।

13 जुलाई को पहला वनडे
भारत और श्रीलंका के बीच 3 वनडे 13, 16 और 18 जुलाई को खेले जाएंगे। इसके बाद दोनों टीमें 21, 23 और 25 जुलाई को टी-20 सीरीज खेलेंगी। सभी मैच कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम में होंगे।

टीम के साथ 3 ऑलराउंडर
भारतीय टीम में 3ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या और कृष्णा गौतम को शामिल किया गया है। इनमें हार्दिक को ही श्रीलंका के खिलाफ खेलने का अनुभव है। उन्होंने अब तक 9 वनडे में 53 रन बनाए और 9 विकेट लिए हैं।

धवन के पास श्रीलंका के खिलाफ 1000 रन पूरे करने का मौका
शिखर धवन के पास श्रीलंका के खिलाफ अपने 1000 रन पूरे करने का मौका है। वे सिर्फ 17 रन दूर हैं। अगर वे ऐसे करते हैं तो धवन यह उपलब्धि हासिल करने वाले 12वें भारतीय बनेंगे। अब तक श्रीलंका के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वालों में सचिन तेंदुलकर टॉप पर हैं। सचिन ने 84 वनडे में 3,113 रन बनाए। महेंद्र सिंह धोनी 67 वनडे में 2,383 रन के साथ दूसरे नंबर पर हैं।

श्रीलंका के खिलाफ धवन बेस्ट औसत वाले भारतीय
यदि औसत की बात करें तो धवन सभी भारतीयों से बहुत आगे हैं। उनका श्रीलंका के खिलाफ सबसे ज्यादा 70.21 का औसत है। दूसरे नंबर पर महेंद्र सिंह धोनी हैं, जिन्होंने 64.40 की औसत से रन बनाए हैं। यह औसत 10 से ज्यादा वनडे खेलने वाले भारतीयों का है। वैसे श्रीलंका के खिलाफ 3 वनडे खेलने वाले अशोक ओमप्रकाश मल्होत्रा ने 111 की औसत से 111 रन बनाए थे।

श्रीलंका के लिए टीम इंडिया

  • बैट्समैन: शिखर धवन (कप्तान), पृथ्वी शॉ, देवदत्त पडिक्कल, ऋतुराज गायकवाड़, सूर्यकुमार यादव, मनीष पांडेय, नीतीश राणा
  • विकेटकीपर: ईशान किशन, संजू सैमसन
  • ऑलराउंडर: हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या, कृष्णप्पा गौतम
  • बॉलर: युजवेंद्र चहल, राहुल चाहर, कुलदीप यादव, वरुण चक्रवर्ती, दीपक चाहर, नवदीप सैनी, चेतन सकारिया