पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी:अजहरुद्दीन ने 37 बॉल पर शतक जड़ा, टी-20 इतिहास में सबसे तेज सेंचुरी लगाने वाले तीसरे भारतीय बने

मुंबई5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
केरल टीम के ओपनर मोहम्मद अजहरुद्दीन 54 बॉल पर 137 रन बनाकर नाबाद रहे और मुंबई के खिलाफ टीम को जिताया। - Dainik Bhaskar
केरल टीम के ओपनर मोहम्मद अजहरुद्दीन 54 बॉल पर 137 रन बनाकर नाबाद रहे और मुंबई के खिलाफ टीम को जिताया।

सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी टूर्नामेंट में ओपनर मोहम्मद अजहरुद्दीन ने टूर्नामेंट इतिहास का दूसरा सबसे तेज शतक जड़ा। उन्होंने 37 बॉल पर सेंचुरी लगाई। इसकी बदौलत केरल टीम ने ग्रुप-ई के मैच में मेजबान मुंबई को 8 विकेट से शिकस्त दी। वहीं, इसी ग्रुप के दूसरे मुकाबले में दिल्ली ने आंध्र प्रदेश को 6 विकेट से शिकस्त दी।

टूर्नामेंट में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के नाम दर्ज है। उन्होंने 32 बॉल पर शतक जड़ा था। पंत ने 2018 में दिल्ली की ओर से खेलते हुए हिमाचल प्रदेश के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की थी।

टी-20 में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड गेल के नाम
ओवरऑल टी-20 में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के क्रिस गेल के नाम दर्ज है। उन्होंने 2013 IPL में 30 बॉल पर शतक जड़ा था। तब गेल ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए खेलते हुए पुणे वॉरियर्स के खिलाफ 66 बॉल पर 175 रन की पारी खेली थी।

अजहरुद्दीन टी-20 में सबसे तेज शतक लगाने वाले संयुक्त तीसरे भारतीय
ओवरऑल टी-20 की बात करें तो 26 साल के अजहरुद्दीन सबसे तेज शतक लगाने वाले संयुक्त रूप से तीसरे भारतीय बन गए। पंत ने सैयद मुश्ताक अली में ही 32 बॉल पर सेंचुरी लगाई थी। जबकि रोहित शर्मा भी 35 बॉल पर शतक जड़ चुके हैं। रोहित ने श्रीलंका के खिलाफ इंटरनेशनल टी-20 में यह उपलब्धि हासिल की थी। वहीं, युसुफ पठान भी 2010 IPL में राजस्थान रॉयल्स के लिए मुंबई के खिलाफ 37 बॉल पर यह कारनामा कर चुके हैं।

अजहरुद्दीन ने नाबाद रहते हुए टीम को जिताया
सैयद मुश्ताक अली टूर्नामेंट में बुधवार रात को मुंबई टीम ने 20 ओवर में 7 विकेट गंवाकर 196 रन बनाए थे। इसके जवाब में केरल टीम ने सिर्फ 2 विकेट गंवाकर 201 रन बनाते हुए मैच जीत लिया। केरल ने यह मुकाबला 15.5 ओवर में ही अपने नाम कर लिया। अजहरुद्दीन 54 बॉल पर 137 रन बनाकर नाबाद रहे और टीम को जिताया।

अजहर के करियर का यह पहला शतक रहा
अजहरुद्दीन ने अब तक ओवरऑल 21 टी-20 खेले, जिसमें 404 रन बनाए। मुंबई के खिलाफ लगाया गया शतक उनके करियर का पहला शतक है। इससे पहले उनके नाम अर्धशतक भी नहीं था। उन्होंने अपने फर्स्ट क्लास क्रिकेट करियर की शुरुआत 2015 में की थी। अजहर ने अब तक 22 फर्स्ट क्लास मैच में 959 रन बनाए, जिसमें एक शतक और 5 अर्धशतक शामिल हैं।

बड़े भाई ने रखा था अजहरुद्दीन नाम
1994 में जन्मे अजरुद्दीन का नाम पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन के नाम पर रखा गया है। यह नाम युवा बल्लेबाज के बड़े भाई कमरुद्दीन ने रखा था, क्योंकि पूर्व भारतीय कप्तान उनके आइडियल थे। हालांकि, उनके माता-पिता कुछ और नाम रखना चाहते थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का अधिकतर समय परिवार के साथ आराम तथा मनोरंजन में व्यतीत होगा और काफी समस्याएं हल होने से घर का माहौल पॉजिटिव रहेगा। व्यक्तिगत तथा व्यवसायिक संबंधी कुछ महत्वपूर्ण योजनाएं भी बनेगी। आर्थिक द...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser