PCB चीफ का कबूलनामा:रमीज राजा बोले- भारत के पैसे से चल रही PAK क्रिकेट, उनके PM फंडिंग बंद कर दें तो हम तबाह हो जाएंगे

इस्लामाबाद18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के चेयरमैन रमीज राजा ने भारत को क्रिकेट की महाशक्ति बताते हुए एक अहम कबूलनामा पेश किया। राजा ने कहा- इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) की 90% फंडिंग भारत करता है। इसके बाद ICC हमें पैसा देता है और टूर्नामेंट कराता है। अगर भारत के प्रधानमंत्री चाहें और हमें पैसा देना बंद कर दें तो पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड और क्रिकेट तबाह हो जाएगी।

रमीज ने यह बयान इंटर-प्रोविंशियल कोऑर्डिनेशन पर सीनेट स्टैंडिंग कमेटी के साथ मीटिंग के दौरान दिया। रमीज ने आगे कहा- ऑस्ट्रेलिया हो या कोई और, भारत से ज्यादा क्रिकेट फंड किसी और देश के पास नहीं हैं।

ये सच है, इसे मानना होगा
राजा ने कमेटी के सवालों का जवाब देते हुए कहा- PCB और पाकिस्तान क्रिकेट को 50% फंडिंग ICC से मिलती है। यहां ये बात समझना जरूरी है कि ICC को 90% फंडिंग भारत से मिलती है। एक तरह से इंडिया के बिजनेस हाउसेज पाकिस्तान की क्रिकेट को चला रहे हैं। कल अगर इंडियन प्राइम मिनिस्टर ये सोच ले कि हम पाकिस्तान को फंडिंग नहीं देंगे तो हमारा क्रिकेट बोर्ड खत्म भी हो सकता है।

एक सांसद ने राजा से पूछा- लेकिन, हमें तो पैसा ICC से मिलता है। इस पर राजा ने कहा- भारत के सामने ऑस्ट्रेलिया खड़ा नहीं होगा। आपने देख लिया, अभी जो हाल हुआ। वो (न्यूजीलैंड टीम) दो मिनट में सामान पैक करके बिना खेले पाकिस्तान से चले गए। इसकी वजह यह है कि हमारी इकोनॉमी कहीं नहीं है। एक और सांसद ने राजा से पूछा- पाकिस्तान कितना कंट्रीब्यूट करता है ICC के लिए? जवाब में राजा ने कहा- कुछ नहीं। हमारा कंट्रीब्यूशन जीरो है।

ब्लैंक चेक का ऑफर
राजा ने एक अहम खुलासा किया। कहा- एक इन्वेस्टर ने मुझसे वादा किया है कि अगर पाकिस्तान टी-20 वर्ल्ड कप में भारत को हरा देगा, तो वो पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को एक ब्लैंक चेक देंगे।

वर्ल्ड कप में पाकिस्तान भारत को कभी नहीं हरा पाया है

24 अक्टूबर को दुबई में भारत और पाकिस्तान के बीच टी-20 वर्ल्ड कप का मुकाबला खेला जाना है। टी-20 वर्ल्ड कप हो या वनडे वर्ल्ड कप पाकिस्तान की टीम कभी भी भारत को इस मेगा टूर्नामेंट में हरा नहीं पाई है।

ऐसे में पाकिस्तान भारत के खिलाफ होने वाला मुकाबला हर-हाल में जीतना चाहेगा। पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति इसलिए भी खराब है, क्योंकि पाकिस्तान में होने वाली दो बड़ी सीरीज सुरक्षा कारणों से रद्द कर दी गई है। टी-20 वर्ल्ड कप से पहले न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की टीम को पाकिस्तान का दौरा करना था, लेकिन दोनों ने सीरीज खेलने से मना कर दिया।