• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • T20 Blast Will Start In England From Today, Many Famous Players Including Shaheen Afridi, Pollard And Sunil Narine Will Play

सबसे पुरानी T-20 लीग का 20वां सीजन:आज से शुरू होगा T-20 ब्लास्ट, शाहीन अफरीदी, पोलार्ड और सुनील नरेन समेत कई बड़े खिलाड़ी खेलेंगे

लंदन3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

एक ओर जहां देश में अगले 4 दिनों में IPL का धूम-धड़ाका थमने को है, वहीं इंग्लैंड में आज से T-20 क्रिकेट की सबसे पुरानी लीग T-20 ब्लास्ट के 20वें सीजन का आगाज हो रहा है। 18 टीमों वाली इस लीग में कुल 126 मुकाबले खेले जाएंगें। पहला मुकाबला भारतीय समयानुसार रात 11 बजे से यॉर्कशायर और वर्सेस्टरशायर के बीच खेला जाएगा। फाइनल मुकाबला 16 जुलाई को होगा।

इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) द्वारा आयोजित की जाने वाली T-20 ब्लास्ट लीग दुनिया की सबसे पुरानी प्रोफेशनल T-20 लीग है। इसका पहला सीजन 2003 में खेला गया था। यहीं से T-20 क्रिकेट पूरी दुनिया में फैला और खेल का सबसे लोकप्रिय फॉर्मेट बन गया। लीसेस्टरशायर इस टूर्नामेंट की सबसे सफल टीम है जो अब तक 3 बार खिताब जीत चुकी है।

क्या रहेगा T-20 ब्लास्ट 2022 का फॉर्मेट?

T-20 ब्लास्ट में इंग्लैंड के अलग-अलग क्षेत्रों (काउंटी) की 18 टीमें हिस्सा लेंगी। इन टीमों को नॉर्थ और साउथ एरिया के हिसाब से दो ग्रुप्स में बांटा गया है। हर टीम को 14 ग्रुप मैच खेलने को मिलेंगे, जिसमें 7 होम गेम्स और 7 अवे गेम्स होंगे। लीग फेज के बाद दोनों ग्रुप्स की टॉप-4 टीमें क्वार्टर फाइनल्स के लिए क्वालिफ़ाई करेंगी।

नॉर्थ ग्रुप-: बर्मिंघम, डर्बीशायर, डरहम, लंकाशायर, लीसेस्टरशायर, नोर्थेम्पटनशायर, नॉटिंघम, वर्सेस्टरशायर, यॉर्कशायर

साउथ ग्रुप-: एसेक्स, ग्लोसेस्टरशायर, हैम्पशायर, केंट, ग्लेमॉर्गन, मिडिलसेक्स, समरसेट, सरे, ससेक्स

T-20 ब्लास्ट में हिस्सा लेंगे दुनिया के नामी खिलाड़ी

T-20 ब्लास्ट यूं तो इंग्लैंड की लीग है, पर इसमें इंग्लैंड के युवा और अनुभवी खिलाड़ियों के साथ हर साल दुनिया भर के नामी खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं। इस साल लीग में सरे के लिए कीरोन पोलार्ड और सुनील नरेन, यॉर्कशायर के लिए हैरिस रौफ, शादाब खान और दिमुथ करुणारत्ने, वरसेस्टरशायर के कोलिन मुनरो और ड्वेन ब्रावो, बर्मिंघम के लिए कार्लोस ब्रेथवेट और पॉल स्टर्लिंग, ससेक्स के लिए मोहम्मद रिज़्वान, राशिद खान और टिम साईफर्ट जैसे खिलाड़ी खलते नजर आएंगे।

डैन क्रिश्चियन, जिमी नीशम, क्रिस लिन, शाहीन अफरीदी, टिम डेविड, हसन अली, मोहम्मद आमिर, मार्नस लबुशेन,और डेनियल सैम्स जैसे खिलाड़ी भी अलग-अलग टीमों के लिए खेलेंगे।

भारत में कहां देख सकेंगे?

भारत में T-20 ब्लास्ट का सीधा प्रसारण किसी भी टीवी चैनल पर नहीं किया जाएगा। विभिन्न काउंटी टीमों के यूट्यूब चैनलों पर मैच का सीधा प्रसारण उपलब्ध होगा।