विराट कोहली को एक और झटका:ICC टी-20 रैंकिंग में फिसले भारतीय कप्तान; टॉप-10 में कोई भारतीय बॉलर और ऑलराउंडर नहीं

दुबई3 महीने पहले

भारतीय कप्तान विराट कोहली टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ हाफ सेंचुरी जमाने के बावजूद ताजा ICC टी20 बल्लेबाजी रैंकिंग में एक स्थान नीचे खिसककर पांचवें नंबर पर आ गए हैं। टीम इंडिया के ओपनर केएल राहुल को 2 स्थान का नुकसान हुआ है। वे आठवें नंबर पर आ गए हैं। टॉप-10 गेंदबाज और ऑलराउंडर की लिस्ट में कोई भी भारतीय खिलाड़ी मौजूद नहीं है।

रिजवान नंबर-4 पर पहुंचे
विराट कोहली के अब 725 रेटिंग अंक और केएल राहुल के 684 रेटिंग अंक हैं। पाकिस्तान के ओपनर मोहम्मद रिजवान तीन स्थान के फायदे से चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं। यह रिजवान के करियर की बेस्ट रैंकिंग है। रिजवान ने भारत के खिलाफ मैच में 79 रनों की पारी खेली थी।

डेविड मलान नंबर-1 बल्लेबाज
इंग्लैंड के बल्लेबाज डेविड मलान टी-20 बल्लेबाजों की रैंकिंग में नंबर-1 पर काबिज हैं। मलान के 831 रेटिंग अंक हैं। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (820 अंक) दूसरे और साउथ अफ्रीका के एडेन मार्करम (743 अंक) तीसरे स्थान पर हैं।

शाहीन शाह अफरीदी ने लगाई 11 स्थान की छलांग
भारत के खिलाफ 10 विकेट की जीत में चमके पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी 11 स्थान ऊपर चढ़ने में कामयाब रहे। अब वे 12वें नंबर पर पहुंच गए हैं। वे अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग से सिर्फ दो स्थान पीछे हैं।

शम्सी दुनिया के नंबर-1 गेंदबाज
साउथ अफ्रीका के स्पिनर तबरेज शम्सी टी-20 गेंदबाजों की रैंकिंग में नंबर-1 स्थान पर हैं। उनके 750 रेटिंग अंक हैं। श्रीलंका के वानिंदु डिसिल्वा 726 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं। अफगानिस्तान के स्टार लेग स्पिनर राशिद खान 720 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर हैं। टॉप-10 में कोई भी भारतीय गेंदबाज शामिल नहीं है।

भुवनेश्वर कुमार (589 अंक) 15वें स्थान पर हैं और भारतीय गेंदबाजों में सबसे ऊंची रैंकिंग उन्हीं की है। ऑलराउंडर्स में टॉप-10 तो क्या टॉप-20 में भी कोई भारतीय खिलाड़ी शामिल नहीं है।