टी-20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम की तैयारी पूरी:कोच द्रविड़ बोले- हमारी टीम तैयार बस टीम के संतुलन पर चल रहा काम

कोलकाता6 महीने पहले

इस साल अक्टूबर में टी-20 वर्ल्ड कप का आयोजन होने वाला है। पिछले साल हुए वर्ल्ड कप में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री थे। टीम सेमीफाइनल तक भी नहीं पहुंच पाई थी। अब पूरी तरह से टीम बदल गई है। रोहित शर्मा के रूप में टीम के पास नया कप्तान और राहुल द्रविड़ नए कोच हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे टी-20 के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में कोच द्रविड़ ने वर्ल्ड कप में कैसी टीम रहेगी इस बारे में भी पत्ते खोले हैं।

वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे मैच में मिली जीत के बाद द्रविड़ ने कहा- मुझे लगता है कि मेरे और रोहित के साथ सिलेक्टर्स के बीच वर्ल्ड कप के कॉम्बिनेशन को लेकर तस्वीर बहुत हद तक साफ है। इसका कोई तय फार्मूला नहीं है, लेकिन हम टी-20 वर्ल्ड कप के लिए संयोजन और संतुलन को लेकर काफी हद तक स्पष्ट हैं। हम इसी के इर्द गिर्द टीम को तैयार कर रहे हैं और खिलाड़ियों के वर्क लोड को संतुलित कर रहे हैं।

खिलाड़ियों का बैकअप रखना जरूरी
भारतीय हेड कोच ने आगे कहा- हम जिस दौर में जी रहे हैं उसमें यह आसान नहीं है। हम खुद को केवल 15 खिलाड़ियों तक सीमित नहीं करना चाहते हैं। हम खिलाड़ियों को मौका देना चाहते हैं। हम यह तय करना चाहते हैं जब तक हम वर्ल्ड कप खेलने के लिए जाएं हमारे कुछ खिलाड़ियों को कम से कम 10-15-20 मैचों का अनुभव हो। इससे रोहित को उनके साथ खेलने, उन्हें अपनी मनमाफिक स्थिति में गेंदबाजी सौंपने का मौका मिलेगा लेकिन संतुलन बनाए रखने के लिए हमें किसी खिलाड़ी के चोटिल होने की स्थिति में कुछ 'बैक अप' भी चाहिए।

वेंकटेश की हुई तारीफ
वेस्टइंडीज सीरीज में बल्ले और गेंद से कमाल का प्रदर्शन करने वाले वेंकटेश अय्यर की राहुल द्रविड़ ने तारीफ की है। द्रविड़ ने कहा- हम जानते हैं कि वह अपनी IPL फ्रेंचाइजी में ओपनर का रोल प्ले करते हैं, लेकिन हमारी राय स्पष्ट थी कि हम उसे अपनी स्थिति के अनुसार किस तरह की भूमिका देना चाहते हैं। हमारे पास शीर्ष तीन में जगह नहीं है। इसलिए हमने उसके सामने एक चुनौती रखी। हमने उसे एक भूमिका सौंपी और हर बार उसने बेहतर खेल दिखाया, उसमें सुधार दिखाई दिया जिसे देखकर वास्तव में अच्छा लगा।

वेस्टइंडीज के खिलाफ वेंकटेश ने 3 मैचों में 184 के स्ट्राइक रेट से 92 रन बनाए और 2 विकेट लेने में कामयाब रहे। आखिरी मैच में अय्यर ने 19 गेंदों में नाबाद 35 रन बनाए थे।

16 अक्टूबर से होगा वर्ल्ड कप का आगाज
टी-20 वर्ल्ड कप का आगाज 16 अक्टूबर से होगा, जबकि फाइनल 13 नवंबर को मेलबर्न में खेला जाएगा। टूर्नामेंट में कुल 45 मुकाबले 7 अलग-अलग शहरों एडिलेड, ब्रिसबेन, जीलोंग, होबार्ट, मेलबर्न, पर्थ और सिडनी में होंगे।

भारत को सुपर 12 में पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश और दो क्वालिफायर के साथ ग्रुप-2 में रखा गया है। भारत पूरे टूर्नामेंट में कुल 5 मैच खेलेगा। पहला मुकाबला 23 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ, दूसरा 27 अक्टूबर को ग्रुप-ए के रनर अप के साथ, तीसरा 30 अक्टूबर को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ, चौथा मैच 2 नवंबर को बांग्लादेश और 5वां 6 नवंबर को ग्रुप बी के विनर के साथ होगा।

खबरें और भी हैं...