• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • T20 World Cup Schedule From 17th October In UAE Final On 14th November IPL Schedule News Updates

UAE में IPL के बाद होगा टी-20 वर्ल्ड कप:15 अक्टूबर को IPL फाइनल, 17 से शुरू हो सकता है वर्ल्ड कप, 14 नवंबर को खिताबी मुकाबला संभव

अबु धाबी4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के बचे हुए मैच और भारत की मेजबानी में होने वाला टी-20 वर्ल्ड कप UAE में होना लगभग तय है। IPL इस साल 19 सितंबर से 15 अक्टूबर तक हो सकता है। इसकी एक दिन बाद यानी 17 अक्टूबर से टी-20 वर्ल्ड कप खेला जा सकता है। 16 टीमों के इस टूर्नामेंट का खिताबी मुकाबला 14 नवंबर को हो सकता है।

यह खबर क्रिकेट वेबसाइट ईएसपीएन क्रिकइंफो ने चलाई है। इसके मुताबिक, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) वर्ल्ड कप को UAE में शिफ्ट करने के लिए पहले ही इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) को लिख चुका है।

प्लान के मुताबिक टी-20 वर्ल्ड कप का पहला राउंड 8 टीमों के बीच दो ग्रुप में खेला जाएगा। इसमें 12 मैच होंगे। इनमें से 4 टीमें (दोनों ग्रुप की टॉप-2 टीम) सुपर-12 के लिए क्वालिफाई करेंगी। यह 8 टीमें बांग्लादेश, श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड, स्कॉटलैंड, नामीबिया, ओमान और पपुआ न्यू गिनी हैं। यह दोनों ग्रुप के मैच UAE और ओमान में हो सकते हैं।

सुपर-12 में होंगे 30 मैच
सुपर-12 राउंड 24 अक्टूबर से शुरू हो सकता है। इस राउंड में 2 ग्रुप में 12 टीमें होंगी, जो कुल 30 मैच खेलेंगी। यह सभी मैच तीन वेन्यू दुबई, अबु धाबी और शारजाह में खेले जा सकते हैं। 12 टीमों में 4 पहले राउंड की क्वालिफायर और बाकी ICC वर्ल्ड रैंकिंग की टॉप-8 टीमों होंगी। इसके बाद तीन प्लेऑफ मैच खेले जाएंगे, जिसमें दो सेमीफाइनल और एक फाइनल होगा।

पिछले साल ऑस्ट्रेलिया में भी टी-20 वर्ल्ड कप नहीं हो सका
BCCI भारत में कोरोना महामारी के बीच टी-20 वर्ल्ड कप करा सकता है या नहीं। इस पर फैसला करने के लिए ICC ने भारतीय बोर्ड को जून तक का समय दिया है। कोरोना के चलते पिछले साल ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में होने वाला टी-20 वर्ल्ड कप भी टाल दिया गया था। यह अब 2022 में होना है।

साल के आखिर में कोरोना की तीसरी लहर का अनुमान, ऐसे में IPL और वर्ल्ड कप मुश्किल
कोरोना के चलते ही भारत में शुरू हुआ IPL भी 4 मई को बीच में ही सस्पेंड कर दिया गया। इसमें अभी भी 31 मैच बाकी हैं, जो सितंबर-अक्टूबर की विंडो में UAE में ही हो सकते हैं। IPL सस्पेंड होने से अब भारत में वर्ल्ड कप होना भी मुश्किल लग रहा है। इस ICC टूर्नामेंट के लिए भारतीय बोर्ड ने टी-20 वर्ल्ड कप कराने के लिए भारत में 9 वेन्यू को सिलेक्ट किया था, जिसका निरीक्षण ICC को करना था, लेकिन उसने अप्रैल में अपना भारत दौरा रद्द कर दिया था।

अप्रैल और मई में भारत मे कोरोना की दूसरी लहर पीक पर थी। अब अनुमान है कि इसी साल के आखिरी में तीसरी लहर आने का भी अनुमान है। ऐसे में भारत में IPL और टी-20 वर्ल्ड कप का होना बेहद मुश्किल है।

खबरें और भी हैं...