• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • T20 World Cup Semifinal Team; Babar Azam Rohit Sharma Jos Buttler | Kane Williamson Captaincy Records

बेअसर रहे सेमीफाइनल में पहुंचने वाली टीमों के कप्तान:रोहित 5 मैच में 89 रन ही बना पाए, बाबर 50 भी पार नहीं कर सके

स्पोर्ट्स डेस्क3 महीने पहले

ऑस्ट्रेलिया में चल रहे टी-20 वर्ल्ड कप की सेमीफाइनलिस्ट टीमें तय हो चुकी हैं। भारत और न्यूजीलैंड अपने-अपने ग्रुप में टॉप पर हैं। पाकिस्तान और इंग्लैंड ने दूसरे स्थान पर रहते हुए लीग स्टेज का सफर खत्म किया। हमने सेमीफाइनल में पहुंचने वाली टीमों के कप्तानों के ग्रुप स्टेज की परफॉर्मेंस का एनालिसिस किया। अपनी-अपनी टीमों के बॉस का प्रदर्शन इस टूर्नामेंट में औसत ही रहा। इससे भी ज्यादा खास बात यह है कि इन 4 में से कोई भी टीम लीडर टूर्नामेंट के टॉप-10 स्कोरर में शामिल नहीं हैं।

ग्रुप स्टेज की बात करें तो न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने सबसे ज्यादा 132 रन बनाए हैं। इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने 132.22 के स्ट्राइक रेट से 119 रन बनाए हैं। रोहित शर्मा 5 मैच में महज 89 रन ही बना पाए। सबसे फिसड्डी तो पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम रहे। वो ग्रुप स्टेज में 39 रन ही बना सके। आगे के ग्राफिक्स में जानते हैं, चारों कप्तानों का प्रदर्शन कैसा रहा...

1. दो पारियों में दहाई का आंकड़ा पार नहीं कर सके रोहित
ग्रुप स्टेज में रोहित शर्मा कुछ खास नहीं कर सके। टूर्नामेंट में अब तक एक ही हाफ सेंचुरी (नीदरलैंड के खिलाफ 53) लगा सके हैं। दो पारियों में तो वो दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर सके। भारतीय कप्तान ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 15, बांग्लादेश के खिलाफ 2, साउथ अफ्रीका के खिलाफ 15, नीदरलैंड के खिलाफ 53 और पाकिस्तान के खिलाफ 4 रन बनाए।

2. केन विलियमसन कप्तानों में टॉप स्कोरर
न्यूजीलैंड टीम के कप्तान केन विलियमसन सिडनी के विकेट पर कुछ परेशान दिखे। वहां वो 2 मैचों में 8 और 23 रन ही बना सके। उन्होंने आयरलैंड के खिलाफ फिफ्टी जरूर जमाई, लेकिन उस पारी में भी विलियमसन की क्लास नहीं दिखी। ग्रुप स्टेज में उन्होंने आयरलैंड के खिलाफ 61, इंग्लैंड के खिलाफ 40, श्रीलंका के खिलाफ 8 और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 23 रन की पारियां खेलीं।

3. बटलर का स्ट्राइक रेट सबसे ज्यादा
इंग्लिश कप्तान जोस बटलर ने टाइटल की रेस में शामिल टीमों के कप्तानों में सबसे अच्छा प्रदर्शन किया है। उन्होंने एक अर्धशतक समेत 119 रन बनाए। चारों कप्तानों में जोस का स्ट्राइक रेट (132.22) सबसे बेहतर रहा। उन्होंने सबसे ज्यादा 15 बाउंड्री लगाई। स्कोर की बात करें तो उन्होंने श्रीलंका, न्यूजीलैंड, आयरलैंड और अफगानिस्तान के खिलाफ क्रमश: 28, 73, 0 और 8 रन ही बनाए।

4. चार पारियों में दहाई का आंकड़ा पार नहीं कर सके बाबर
पूरे साल शानदार फॉर्म में रहे पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम वर्ल्ड कप के ग्रुप स्टेज में बिल्कुल फीके रहे। इस टूर्नामेंट में बाबर अब तक सिर्फ 39 रन ही बना सके हैं। बाबर सिर्फ एक बार एडिलेड में बांग्लादेश के खिलाफ 10 का आंकड़ा पार कर सके। उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ 25, साउथ अफ्रीका के खिलाफ 6, नीदरलैंड और जिम्बाब्वे के खिलाफ 4-4 रन बनाए हैं। भारत के खिलाफ तो खाता भी नहीं खोल सके थे।