• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Team India Head Coach BCCI May Approach Anil Kumble, VVS Laxman For Head Coach's Post: BCCI Had Also Contacted Mahela Jayawardene

रवि शास्त्री अब दो महीने ही कोच:टी-20 वर्ल्ड कप के बाद कुंबले या लक्ष्मण को मिल सकती है जिम्मेदारी, इस बार नहीं चलेगी विराट की मर्जी

4 महीने पहले

टी-20 वर्ल्ड कप के बाद रवि शास्त्री की जगह अनिल कुंबले या वीवीएस लक्ष्मण को टीम इंडिया का कोच बनाया जा सकता है। रवि शास्त्री का कार्यकाल टी20 वर्ल्ड कप के बाद खत्म हो रहा है। उन्होंने आगे इस पद पर बने रहने से इनकार कर दिया है। कुंबले पहले भी टीम इंडिया के कोच रहे हैं। माना जा रहा है कि विराट कोहली के साथ मतभेद के कारण उन्हेंं पद छोड़ना पड़ा था। अगर वे या लक्ष्मण कोच बनते हैं तो इसका मतलब होगा कि BCCI इस बार सिर्फ कोहली की मर्जी पर नहीं चलने वाला है।

न्यूज एजेंसी ने BCCI ( भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ) के हवाले से खबर दी है कि टीम इंडिया के नए कोच के लिए वीवीएस लक्ष्मण और अनिल कुंबले से संपर्क साधा जा रहा है। वहीं मीडिया रिपोर्ट में यह भी दावा किया जा रहा है कि इन दोनों से पहले मुंबई इंडियंस के कोच महेला जयवर्धने से भी टीम इंडिया के कोच बनने के लिए संपर्क किया गया था।

कुंबले की दावेदारी मजबूत
रवि शास्त्री के कोच से हटने के बाद टीम इंडिया के पूर्व कोच रह चुके अनिल कुंबले की दावेदारी मजबूत मानी जा रही है। इससे पहले 2016 में कुंबले को भारतीय टीम का कोच नियुक्त किया गया था। उन्होंने 2017 में इस पद से हटने का फैसला किया था। ऐसा माना जा रहा था कि कुंबले ने भारतीय कप्तान कोहली के साथ अनबन की वजह से ही अपने पद से हटने का फैसला किया था।

कुंबले ने अपने इस्‍तीफे में कहा था कि वो हैरान थे कि कोहली को उनके तौर तरीकों पर आपत्ति है। कुंबले ने कहा था कि BCCI ने उनके और कोहली के बीच की अनबन को सुलझाने की कोशिश की थी। रिपोर्ट के मुताबिक विराट ने टी20 वर्ल्ड कप के बाद टी20 कैप्टन से हटने का ऐलान कर दिया है। ऐसे में अब अनिल कुंबले को दोबारा इसकी जिम्मेदारी दी जा सकती है।

गांगुली चाहते थे कि कुंबले कोच बने रहें
2017 में जब कुंबले ने इस पद से हटने का फैसला किया था, तो कोहली ने रवि शास्त्री को उनकी जगह पर रिप्लेस करने का समर्थन किया था। रिपोर्ट के मुताबिक BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली चाहते थे कि कुंबले कोच बने रहें। गांगुली उस समय क्रिकेट सुधार समिति में शामिल थे। इस समिति में वीवीएस लक्ष्मण और सचिन तेंदुलकर भी सदस्य थे। इनका भी समर्थन कुंबले को था। अब एक बार फिर BCCI कुंबले को बतौर कोच वापस लाने के तरीके खोज रहा है। रिपोर्ट के अुनसार कुंबले से इसके लिए संपर्क भी किया गया है।

कुंबले की कोचिंग में टीम इंडिया चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पहुंची थी
कुंबले की कोचिंग में टीम इंडिया ICC चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पहुंची थी, जहां पाकिस्तान से हार का सामना करना पड़ा था। कुंबले फिलहाल UAE में हैं और वह IPL फ्रेंचाइजी पंजाब किंग्स के मुख्य कोच हैं।

महेला जयवर्धने से भी किया गया था संपर्क
रिपोर्ट में दावा किया गया है कि कुंबले और लक्ष्मण से संपर्क करने से पहले BCCI ने श्रीलंका के पूर्व कैप्टन महेला जयवर्धने से भी संपर्क था था। जयवर्धने श्रीलंका टीम और IPL फ्रेंचाइजी मुंबई को कोचिंग देने में दिलचस्पी रखते हैं।
कोच बनने पर लक्ष्मण और कुंबले को छोड़ना पड़ेगा पद
वीवीएस लक्ष्मण सनराइजर्स हैदराबाद के मेंटर हैं और अनिल कुंबले पंजाब किंग्स के कोच हैं। ऐसे में अगर इन्हें रवि शास्त्री की जगह कोच बनाया जाता है तो इन्हें IPLसे हटना पड़ेगा, क्योंकि BCCI संविधान के भारतीय मुख्‍य कोच कोई और क्रिकेट जिम्‍मेदारी नहीं ले सकता।

खबरें और भी हैं...