क्रिकेट / कपिल देव की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय समिति चुनेगी टीम का नया कोच, कमेटी के दो अन्य मेंबर भी हैं पूर्व क्रिकेटर

कपिल देव और अंशुमान गायकवाड़ (बाएं)। कपिल देव और अंशुमान गायकवाड़ (बाएं)।
X
कपिल देव और अंशुमान गायकवाड़ (बाएं)।कपिल देव और अंशुमान गायकवाड़ (बाएं)।

  • विश्व कप के बाद भारतीय टीम के कोचिंग स्टाफ का कार्यकाल  खत्म हुआ
  • टीम के फीजियोथैरेपिस्ट और कंडिशनिंग कोच ने भी दिया इस्तीफा

Jul 17, 2019, 06:15 PM IST

खेल डेस्क. बीसीसीआई ने पूर्व कप्तान कपिल देव समेत दो अन्य पूर्व क्रिकेटर्स को भारतीय क्रिकेट टीम का नया हेड कोच तलाशने की जिम्मेदारी दी है। कपिल की अध्यक्षता वाले इस पैनल के दो अन्य सदस्य पूर्व भारतीय ओपनर अंशुमान गायकवाड़ और भारतीय महिला टीम की पूर्व कप्तान शांता रंगास्वामी होंगी। टीम के वर्तमान हेड कोच रवि शास्त्री और टीम के बाकी सपोर्ट स्टाफ का कार्यकाल क्रिकेट विश्व कप के बाद खत्म हो गया है। इनके साथ ही टीम के फीजियो पैट्रिक फारहार्ट और कंडिशनिंग कोच शंकर बासु ने भी वर्ल्ड कप के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। जिसके बाद बीसीसीआई ने सभी पदों के लिए आवेदन बुलवाए हैं। 

 

प्रशासकों की समिति लेगी आखिरी फैसला

बीसीसीआई ने टीम के हेड कोच के अलावा बल्लेबाजी कोच, गेंदबाजी कोच, फीजियोथैरेपिस्ट और कंडीशनिंग कोच के लिए भी आवेदन मंगवाए हैं। इस मामले में आखिरी फैसला सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त प्रशासकों की कमेटी (सीओए) ही करेगी। फिलहाल ये जिम्मेदारियां निभा रहे रवि शास्त्री, भरत अरुण (गेंदबाजी कोच) और संजय बांगर (बल्लेबाजी कोच) बिना आवेदन के ही इन पदों के लिए उम्मीदवार माने जाएंगे। कोच के लिए आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख 30 जुलाई तय की गई है। 

 

सीएसी के आड़े आया हितों का टकराव

सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण की सदस्यता वाली क्रिकेट सलाहकार समिति निष्क्रिय हो जाने के बाद बीसीसीआई को नए पैनल का गठन करना पड़ा। दरअसल हितों के टकराव मामले की वजह से तीनों पूर्व क्रिकेटर्स बतौर CAC मेंबर काम नहीं कर सकते। जिसके बाद सीओए को नया पैनल बनाना पड़ा। बीसीसीआई संविधान के मुताबिक पैनल सिर्फ हेड कोच का नाम तय करेगा, जबकि उसके सदस्य, बोर्ड के सीईओ राहुल जौहरी को सुझाव दे सकते हैं, जो सपोर्ट स्टाफ के अन्य सदस्यों के नाम तय करेंगे।

 

चयनकर्ताओं के नाम पर भी होगा विचार

कपिल देव की अध्यक्षता वाला यही पैनल अगले कार्यकाल के लिए चयनकर्ताओं के नाम पर भी विचार कर सकता है। क्योंकि वर्तमान सिलेक्टर्स एमएसके प्रसाद, गगन खोड़ा, जतिन परांजपे, सरनदीप सिंह और देवांग गांधी का कार्यकाल भी जल्द ही खत्म होने वाला है। प्रशासकों की समिति की बैठक के बारे में बीसीसीआई की वेबसाइट पर जो जानकारी दी गई है उसके मुताबिक बैठक में ये फैसला लिया कि क्रिकेट एडवायजरी कमिटी को चयनकर्ताओं को नियुक्त करने के बारे में कहा जाएगा, अगर वो इसके लिए राजी नहीं होते हैं, तो एक अलग एड-हॉक समिति बनाकर उसके जरिए राष्ट्रीय चयनकर्ताओं को नियुक्त करने के लिए कहा जाएगा।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना