पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Rohit Sharma Vs Virat Kohli Captaincy | Virat Kohli May Resign As Team India Captain After T20 World Cup 2021

कोहली ही रहेंगे इंडिया के कैप्टन:BCCI ने टी-20 वर्ल्ड कप के बाद विराट को हटाए जाने की खबरों से इनकार किया, कहा- सभी फॉर्मेट में वही कप्तान रहेंगे

मुंबई7 दिन पहले

टी-20 वर्ल्ड कप के बाद विराट कोहली ही लिमिटेड ओवर के कैप्टन रहेंगे। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने टी20 वर्ल्ड के बाद विराट की लिमिटेड ओवर की कप्तानी छोड़ने की खबर से इनकार कर दिया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल के कोषाध्यक्ष अरुण धूमल ने भास्कर को बताया कि विराट की टी-20 वर्ल्ड कप के बाद कप्तानी छोड़ने की खबर में कोई सच्चाई नहीं है।

दरअसल ने टाइम्स ऑफ इंडिया ने एक खबर में दावा किया था कि वर्तमान कप्तान विराट कोहली बल्लेबाजी पर फोकस करने के लिए टी-20 और वनडे टीम की कप्तानी रोहित शर्मा को सौंप सकते हैं। खबर में BCCI सूत्रों के हवाले से कहा गया था कि वर्ल्डकप के बाद कोहली कप्तानी छोड़कर अपनी बल्लेबाजी पर फोकस करेंगे।

खबर के मुताबिक कोहली ने इसको लेकर टीम मैनेजमेंट के साथ ही रोहित से भी बातचीत की है। कोहली अपनी बल्लेबाजी पर फोकस करना चाहते हैं। ऐसे में वह भी धोनी के नक्शे कदम पर चलेंगे। धोनी ने भी बल्लेबाजी पर फोकस करने के लिए टेस्ट की कप्तानी कोहली को सौंपी थी। अब कोहली भी ऐसा करने जा रहे हैं। उन्होंने रोहित के साथ कप्तानी की जिम्मेदारी बांटने का फैसला किया है।

कोहली की बल्लेबाजी पर असर
तीनों फॉर्मेट में कप्तानी के दबाव के चलते विराट कोहली की बल्लेबाजी पर असर पड़ रहा है। कोहली ने टेस्ट में अपना आखिरी शतक 2019 नवंबर में बनाया था। कोहली को भी लगता है कि सभी फॉर्मेट में उनकी बल्लेबाजी को बेहतर बनाने के लिए उस पर फोकस करने की जरूरत है। वहीं 2022 और 2023 के बीच टीम इंडिया को दो वर्ल्डकप (वनडे और टी-20) भी खेलने हैं। ऐसे में उनके लिए और टीम इंडिया के लिए भी जरूरी है कि वह अपनी बल्लेबाजी पर फोकस करें। कोहली भी मान रहे हैं कि तीनों फॉर्मेट की कप्तानी की जिम्मेदारी उनकी बल्लेबाजी पर भारी पड़ रही है।

रोहित की कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने जीते हैं पांच बार खिताब
रोहित शर्मा की कप्तानी में इंडियन प्रीमियर लीग में मुंबई इंडियंस ने पांच बार खिताब जीते हैं। ऐसे में कोहली की कप्तानी छोड़ने पर रोहित की दावेदारी मजबूत होगी। रोहित अभी वनडे टीम के उपकप्तान भी हैं।

वनडे और टी-20 में विराट से ज्यादा रोहित की कप्तानी में टीम इंडिया ज्यादा सफल
वनडे और टी-20 में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर टीम इंडिया को सफलता रोहित की कप्तानी में ज्यादा मिली है। रोहित की कप्तानी में वनडे में सफलता प्रतिशत 80 है, जबकि विराट की कप्तानी में टीम 70.43 प्रतिशत मैच जीतने में सफल हुई है। विराट ने 95 वनडे मैचों में कप्तानी की है। जिसमें टीम इंडिया ने 65 मैच जीते हैं और उसे 27 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। वहीं रोहित की कप्तानी में टीम इंडिया ने वनडे में 10 मैच खेले हैं। जिसमें 8 मैच में जीत हासिल हुई है और 2 में हार का सामना करना पड़ा है।
वहीं टी20 में रोहित की कप्तानी में टीम को 78.94 प्रतिशत मैच जीते हैं। टीम इंडिया ने रोहित की कप्तानी में 19 मैच खेले हैं, 15 मैच जीते हैं और 4 में हार मिली है। वहीं टी20 में विराट की कप्तानी में टीम इंडिया ने 60 प्रतिशत मैच जीते हैं। कोहली की कप्तानी में 45 टी20 मैच खेले हैं, जिसमें 27 मैच जीते हैं और 14 मैच में हार का सामना करना पड़ा है। 2 मैच के नतीजे नहीं निकले।

खबरें और भी हैं...