पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Team India Test Championship Final Vs New Zealand In Rose Bowl, Southampton Pitch Records Bowling And Batting

टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल की तैयारी:टीम इंडिया में 9 पेसर्स रखने के मायने, साउथैम्पटन की पिच पर तेज गेंदबाजों का बोलबाला, टॉप-10 विकेट टेकर्स में सिर्फ 2 स्पिनर

साउथैम्प्टनएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल और इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के लिए शुक्रवार को टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया। 24 सदस्यीय स्क्वाड में 9 तेज गेंदबाजों को शामिल किया गया है। इसका सबसे बड़ा कारण ये है कि टीम को सबसे पहले 18 जून को साउथैम्प्टन के रोज बाउल स्टेडियम में टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल खेलना है। यहां की पिच पर हमेशा से ही तेज गेंदबाजों का बोलबाला रहा है।

इस पिच पर अब तक सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप-10 गेंदबाजों को देखें, तो उसमें सिर्फ 2 ही स्पिनर अपनी जगह बनाते नजर आते हैं। यह स्पिनर इंग्लैंड के मोइन अली और भारत के रविंद्र जडेजा हैं। जडेजा भारतीय टीम में भी शामिल हैं।

प्रसिद्ध कृष्णा और आवेश खान स्टैंडबाय में
भारतीय सिलेक्टर्स ने 20 सदस्यीय टीम घोषित की है। कोरोना महामारी के चलते 4 प्लेयर स्टैंडबाय के तौर पर रखे हैं। 20 सदस्यीय टीम में 6 तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा, मोहम्मद सिराज, शार्दूल ठाकुर और उमेश यादव शामिल हैं। जबकि स्टैंडबाय में प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान, अर्जन नागवासवाला को रखा है।

शमी, जडेजा और बुमराह टॉप-10 में
साउथैम्प्टन की पिच पर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप-10 गेंदबाजों में 3 भारतीय भी शामिल हैं। यह तीनों शमी, जडेजा और बुमराह 20 सदस्यीय टीम में भी शामिल हैं। ऐसे में यह इस बार टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभा सकते हैं। शमी यहां 2 टेस्ट में सबसे ज्यादा 7 विकेट लेने वाले भारतीय हैं। जडेजा ने 5 और बुमराह ने 4 विकेट लिए हैं। दोनों ने यहां 1-1 मैच ही खेला है।

रोज बाउल मैदान पर सिर्फ 3 बॉलर ही 10+ विकेट ले सके
अब तक रोज बाउल मैदान पर सिर्फ 3 बॉलर ही 10 या उससे ज्यादा विकेट ले सके हैं। तीनों ही इंग्लिश बॉलर हैं। इनमें दो फास्ट बॉलर जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड हैं। एक स्पिनर मोइन अली हैं। एंडरसन ने 6 टेस्ट में सबसे ज्यादा 26 विकेट चटकाए, जबकि मोइन ने 17 और ब्रॉड ने 16 विकेट लिए हैं। एंडरसन और मोइन अकेले बॉलर हैं, जिन्होंने इस पिच पर 2-2 बार 5 या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं।

पिच रिपोर्ट
साउथैम्प्टन के रोज बाउल में अब तक 6 टेस्ट खेले गए। इसमें 3 मैच में नतीजा निकला, जबकि 3 ड्रॉ रहे हैं। 2 मैच में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती, जबकि एक बार बाद में बैटिंग करने वाली टीम को कामयाबी मिली।

पिच से तेज गेंदबाजों के अलावा बल्लेबाजों को भी मदद मिल सकती है। यदि बल्लेबाज संभलकर शुरुआत करे तो क्रीज पर जमने के बाद बड़ा स्कोर भी बना सकता है। यहां अब तक इंग्लैंड के जैक क्राउली ने 3 टेस्ट में सबसे ज्यादा 406 रन बनाए हैं। जबकि इयान बेल ने सबसे ज्यादा 2 शतक जमाए हैं। भारतीयों में कप्तान विराट कोहली ने यहां 2 टेस्ट में सबसे ज्यादा 171 रन बनाए हैं।

टीम इंडिया

  • बल्लेबाज: विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), रोहित शर्मा, शुभमन गिल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा
  • विकेटकीपर: ऋषभ पंत, लोकेश राहुल और ऋद्धिमान साहा (राहुल-साहा को फिटनेस टेस्ट क्लियर करना होगा)
  • स्पिन ऑलराउंडर: हनुमा विहारी, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर
  • तेज गेंदबाज: जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा, मोहम्मद सिराज, शार्दूल ठाकुर और उमेश यादव

स्टैंडबाय प्लेयर्स:

  • बल्लेबाज : अभिमन्यू ईश्वरन
  • तेज गेंदबाज : प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान, अर्जन नागवासवाला