• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Team India Tour To Sri Lanka Ganguly Said Indian Team Will Go To Sri Lanka For Limited Overs Series In July; Players From England Tour Will Not Be Included ी

इंडिया vs श्रीलंका सीरीज का शेड्यूल:दोनों टीमें 3 टी-20 और 3 वनडे सीरीज खेलेंगी, जुलाई के आखिरी तीन हफ्ते में होंगे मुकाबले

मुंबई5 महीने पहले

भारतीय टीम जुलाई में श्रीलंका का दौरा करेगी। वहां पर टी-20 और वनडे मैच की सीरीज खेलेगी। हालांकि इन दोनों सीरीज में इंग्लैंड दौरे के लिए चुने गए खिलाड़ी शामिल नहीं होंगे, क्योंकि भारतीय टीम जून में न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट सीरीज का फाइनल खेलने के बाद इंग्लैंड में ही रुकेगी और अगस्त में इंग्लैंड के साथ होने वाली 5 टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए तैयारी करेगी।

क्रिकेट वेबसाइट ईएसपीएन क्रिकइंफो के मुताबिक, दोनों टीमें पहले 3 वनडे खेलेंगी। यह मैच 13, 16 और 19 जुलाई को हो सकते हैं। इसके बाद 22, 24 और 27 जुलाई को 3 टी-20 खेले जाएंगे। वेन्यू अभी तय नहीं है।

दोनों सीरीज के लिए अलग-अलग टीम बनेगी

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा, 'हमने सीनियर पुरुष टीम के लिए जुलाई में व्हाइट बॉल की सीरीज की योजना तैयार की है। टीम श्रीलंका में वनडे और टी-20 मैच खेलेगी। वनडे और टी-20 के लिए अलग टीम तैयार की जाएगी। इसमें इंग्लैंड दौरे के लिए टेस्ट सीरीज की तैयारी कर रहे खिलाड़ियों को शामिल नहीं किया जाएगा।'

भारतीय टीम का इंग्लैंड दौरा 14 सितंबर को खत्म होगा
भारतीय टीम को 18 से 22 जून तक न्यूजीलैंड से वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलना है। वहीं अगस्त में इंग्लैंड के साथ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज है। ऐसे में भारतीय टीम इंग्लैंड में ही रुक कर सीरीज की तैयारी करेगी। भारतीय टीम का इंग्लैंड दौरा 14 सितंबर को समाप्त होगा।

श्रीलंका में 3 टी-20 और 3न वनडे मैच की सीरीज होगी
श्रीलंका दौरे का शेड्यूल अभी जारी नहीं किया गया है, लेकिन माना जा रहा है कि टीम वहां पर 3 टी-20 और 3 वनडे मैचों की सीरीज खेल सकती है। बीसीसीआई चाहता है कि अक्टूबर में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप से पहले खिलाड़ियों को तैयार किया जा सके। चूंकि इंग्लैंड दौरे पर भारतीय टीम को केवल पांच टेस्ट मैचों की सीरीज ही खेलनी है। ऐसे में इंग्लैड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में शामिल नहीं किए गए व्हाइट बॉल के स्पेशलिस्ट शिखर धवन, हार्दिक पड्या, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, युजवेंद्र चहल जैसे खिलाड़ी वर्ल्डकप से पहले तैयार रहें।

युवा खिलाड़ियों को मिल सकता मौका
बीसीसीआई के सूत्र के मुताबिक श्रीलंका दौरे पर वनडे और टी-20 सीरीज के लिए युवा खिलाड़ियों को आजमाया जा सकता है, क्योंकि इंग्लैंड दौरे पर बिजी होने की वजह से रोहित शर्मा, विराट कोहली सहित टॉप के कई खिलाड़ी टीम में नहीं होंगे। ऐसे में BCCI वर्ल्ड कप से पहले युवा खिलाड़ियों को मौका दे सकता है।

इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू टी-20 सीरीज में टीम इंडिया में शामिल रहे राहुल तेवतिया, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव को मौका मिल सकता है। तेवतिया को इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज के एक भी मैच में खेलने का मौका नहीं मिला था। वहीं सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन ने अपने खेल से प्रभावित किया था।

हालांकि IPL में ईशान किशन का बल्ला नहीं चला। इसके अलावा IPL की नई खोज तेज गेंदबाज चेतन सकारिया को श्रीलंका जाने का मौका मिल सकता है। वहीं IPLऔर घरेलू टूर्नामेंट में प्रभावित करने वाले देवदत्त पडिक्कल को भी मौका मिलने की उम्मीद है।

खबरें और भी हैं...