17 साल बाद पाकिस्तान में टेस्ट खेलेगा इंग्लैंड:रावलपिंडी पहुंची टीम; 1 दिसंबर को पहला मैच

स्पोर्ट्स डेस्क2 महीने पहले

बेन स्टोक्स की कप्तानी में इंग्लैंड की टीम 3 टेस्ट की सीरीज के लिए पाकिस्तान पहुंच चुकी है। इंग्लैंड की टीम 17 साल बाद पाकिस्तान में कोई टेस्ट मैच खेलेगी। सीरीज का पहला मैच 1 दिसंबर से रावलपिंडी क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। इससे पहले अक्टूबर-दिसंबर 2005 के दौरान इंग्लैंड आखिरी बार पाकिस्तान में टेस्ट सीरीज खेलने गया था। इस स्टोरी में आगे बढ़ने से पहले हमारे इस पोल में अपनी राय दे दीजिए...

इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने टीम के पाकिस्तान पहुंचने का वीडियो ट्विटर पर शेयर किया...

स्टोक्स बोले- हैलो पाकिस्तान
इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स समेत बैटर जो रूट और टीम के बाकी प्लेयर्स कराची पहुंच चुके हैं। पाकिस्तान पहुंचते ही इंग्लिश कप्तान बेन स्टोक्स ने ट्वीट किया- हैलो पाकिस्तान। कराची से इंग्लैंड टीम रावलपिंडी पहुंचेगी। यहां सीरीज का पहला टेस्ट खेला जाएगा। दूसरा टेस्ट 9 से 13 दिसंबर तक मुल्तान और तीसरा टेस्ट 17 से 21 दिसंबर के बीच कराची में खेला जाएगा।

2 ही टेस्ट जीत सका है इंग्लैंड
इंग्लैंड की टीम ने पाकिस्तान की धरती पर अब तक 24 टेस्ट मैच खेले हैं। इनमें से 2 मुकाबले ही टीम जीत पाईं। टीम को पहली जीत 1961 में लाहौर के मैदान पर और दूसरी जीत 2000 में कराची के मैदान पर मिली थी।

18 साल के युवा की इंग्लिश टीम में एंट्री
इंग्लैंड ने पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए 18 साल के रेहान अहमद को भी टीम में शामिल किया है। रेहान लेग स्पिनर हैं। पाकिस्तान के पूर्व कप्तान मिस्बाह-उल हक ने कहा था- 'मैंने रेहान को पहली बार 11 साल की उम्र में बॉलिंग करते हुए देखा था। मैं उनकी गुगली देखकर हैरान था। उन्हें पाकिस्तान में खेलते हुए देखने के लिए उत्साहित हूं।'

18 साल के रेहान अहमद पाकिस्तान के खिलाफ इंग्लैंड के लिए टेस्ट डेब्यू कर सकते हैं।
18 साल के रेहान अहमद पाकिस्तान के खिलाफ इंग्लैंड के लिए टेस्ट डेब्यू कर सकते हैं।

सितंबर में 7 टी-20 खेले थे
इंग्लैंड इससे पहले सितंबर-अक्टूबर के दौरान 7 मैच की टी-20 की सीरीज खेलने भी पाकिस्तान गया था। यह सीरीज ऑस्ट्रेलिया में आयोजित टी-20 वर्ल्ड कप के ठीक पहले हुई थी। इंग्लैंड ने 4-3 से सीरीज जीती थी। पाकिस्तान में द्विपक्षीय सीरीज के बाद टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में यही दोनों टीमें भिड़ी थीं। फाइनल मुकाबला इंग्लैंड ने जीता था।

इंग्लैंड की टीम ने पाकिस्तान में 7 टी-20 की सीरीज को 4-3 से जीता था।
इंग्लैंड की टीम ने पाकिस्तान में 7 टी-20 की सीरीज को 4-3 से जीता था।

2005 में पाकिस्तान जीता था
2005 के दौरान इंग्लैंड की टीम 3 टेस्ट और 5 वनडे की सीरीज खेलने के लिए पाकिस्तान गई थी। सीरीज का पहला और तीसरा टेस्ट जीतकर पाकिस्तान ने इंग्लैंड को 2-0 से सीरीज हराई थी। दूसरा टेस्ट ड्रॉ रहा था। वनडे सीरीज भी पाकिस्तान ने ही 3-2 के अंतर से जीती थी। सीरीज में माइकल वॉन इंग्लैंड के और इंजमाम-उल हक पाकिस्तान के टेस्ट कप्तान थे।

2005 के दौरान इंजमाम-उल हक की कप्तानी में पाकिस्तान ने 3 टेस्ट की सीरीज 2-0 से जीती थी।
2005 के दौरान इंजमाम-उल हक की कप्तानी में पाकिस्तान ने 3 टेस्ट की सीरीज 2-0 से जीती थी।

अब देखें दोनों टीमों का स्क्वॉड

पाकिस्तान : बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), इमाम-उल-हक, अब्दुल्लाह शफीक, सलमान अली आगा, मोहम्मद नवाज, अबरार अहमद, अजहर अली, फहीम अशरफ, हारिस रउफ, मोहम्मद अली, मोहम्मद वसीम जूनियर, नसीम शाह, नौमान अली, सरफराज अहमद (विकेटकीपर), साउद शकील, शान मसूद और जाहिद महमूद।

इंग्लैंड : बेन स्टोक्स (कप्तान), जैक क्रॉले, कीटन जेनिंग्स, ओली पोप, जो रूट, हैरी ब्रूक, बेन डकेट, लियाम लिविंगस्टोन, विल जैक्स, बेन फोक्स (विकेटकीपर), जैमी ओवर्टन, ओली रोबिनसन, जेम्स एंडरसन, मार्क वुड, जैक लीच और रेहान अहमद।

खेल की ये खबरें भी पढ़िए...

वर्ल्ड कप में रोहित के साथ ओपनर कौन...

पिछले कुछ महीनों में बतौर ओपनर उन्होंने शानदार प्रदर्शन कर खुद को रेस में ला दिया है। वसीम जाफर, आकाश चोपड़ा, अजीत अगरकर जैसे पूर्व क्रिकेटर उनकी खूब तारीफ कर रहे हैं और उन्हें वर्ल्ड कप स्क्वॉड में देखना चाहते हैं। इससे एक सवाल सीधे तौर पर खड़ा होता है। वह यह कि क्या रोहित शर्मा, शिखर धवन और केएल राहुल जैसे ओपनर्स के रहते हुए गिल को वर्ल्ड कप टीम में जगह मिलेगी? अगर जगह मिल जाती है तो वे किसके साथ ओपनिंग कर सकते हैं। इस सवाल का जवाब जानने के लिए क्लिक करें।

फुटबॉल वर्ल्ड कप में हार पर बेल्जियम में दंगे

कतर में चल रहे फुटबॉल वर्ल्ड कप में मोरक्को से 2-0 से हारने के बाद बेल्जियम में दंगे भड़क गए। फैंस ने राजधानी ब्रसेल्स में जमकर तोड़फोड़ की और गाड़ियां फूंकीं। पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें।

बाहर होने की कगार पर पूर्व चैंपियन जर्मनी

4 बार की वर्ल्ड चैंपियन जर्मनी कतर में चल रहे फुटबॉल वर्ल्ड कप से बाहर होने की कगार पर है। 2014 की चैंपियन जर्मनी ने रविवार-सोमवार की रात स्पेन के साथ 1-1 का ड्रॉ मैच खेला और उसे स्पेन से अंक बांटना पड़ा। पूरी मैच रिपोर्ट पढ़ने के लिए क्लिक करें।

वर्ल्ड कप से बाहर हुई कनाडा...

रविवार को फीफा वर्ल्ड कप में क्रोएशिया ने कनाडा को 4-1 से हराया। इस से कनाडा की वर्ल्ड कप में आगे जाने की उम्मीदें भी खत्म हो गई। पूरी मैच रिपोर्ट पढ़ने के लिए क्लिक करें।