पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • There Is No Danger Of Corona From The Ball, Virus Is Not Detected On The Ball After 30 Seconds Of Cleaning With Infected Cloth.

8 जुलाई से फिर शुरू होगा क्रिकेट:बॉल से कोरोना का खतरा नहीं, संक्रमित कपड़े से सफाई के 30 सेकंड बाद बॉल पर वायरस नहीं मिला

लंदनएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
वेस्टइंडीज के खिलाफ 8 जुलाई से हो रही टेस्ट सीरीज के पहले मैच के लिए इंग्लिश टीम घोषित हुई।
  • इम्पीरियल कॉलेज ऑफ लंदन और स्वीडन के कारोलिंस्का इंस्टीट्यूट की रिपोर्ट
  • इंग्लैंड में क्लब क्रिकेट को भी अनुमति मिली, इंग्लैंड के पीएम ने बॉल को खतरा माना था

कोरोना के बीच 8 जुलाई से इंटरनेशनल क्रिकेट की शुरुआत होने जा रही है। ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने कहा कि बॉल से संक्रमण का खतरा है। इसके बाद पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने पीएम की आलोचना की थी। लेकिन, इम्पीरियल कॉलेज ऑफ लंदन और स्वीडन के कारोलिंस्का इंस्टीट्यूट की रिपोर्ट पीएम के बयान के एकदम उलट है।

रिसर्च में पाया गया है कि यदि बॉल को संक्रमित कपड़े से साफ किया जाता है तो भी 30 सेकंड बाद बॉल पर वायरस नहीं मिले। इस बीच इंग्लैंड में क्लब क्रिकेट को भी अनुमति मिल गई है। 11 जुलाई से इसकी शुरुआत होगी।

बॉल को सिर्फ टिशू पेपर से साफ करके सुरक्षित बनाया जा सकता है
रिसर्च में कहा गया है कि अगर सुपर कॉन्ट्रैक्टेड सैंपल का प्रयोग भी बॉल पर किया गया हो तो उसे सिर्फ टिशू पेपर से साफ कर सुरक्षित बनाया जा सकता है। इसमें कहा गया है कि गेंद के आकार के कारण ड्रॉपिंग और रोलिंग के दौरान संक्रमण के फैलने का भी कोई खतरा नहीं है।

सरकार के सीनियर साइंटिफिक एडवाइजर ने कहा कि हमने वैज्ञानिक तौर पर हालांकि कोई काम नहीं किया है लेकिन यह कहा जा सकता है कि बॉल हमारे लिए बड़ी दिक्कत नहीं है। इसके बाद इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने खेल को कम रिस्क वाला बताया और इसे नॉन-कॉन्टैक्ट वाला स्पोर्ट्स माना।

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के डायरेक्टर ने भी इसे लो-रिस्क वाला खेल माना
ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर एविडेंस बेस्ड मेडिसिन के डायरेक्टर कार्ल हेनेगन ने कहा कि क्रिकेट लो-रिस्क वाला स्पोर्ट्स है। आप सैंडविच खाते समय और चाय पीते समय ज्यादा रिस्क में रहते हैं, ना कि क्रिकेट खेलते समय। उन्होंने कहा, विज्ञान बताता है कि रोशनी में खुले मैदान में खेलना कम रिस्क वाला होता है। यूवी लाइट में वायरस मर जाते हैं। क्रिकेट में फुटबॉल या रग्बी जैसा रिस्क नहीं है। इन दोनों खेलों में खिलाड़ी एक-दूसरे में भिड़ते हैं जबकि क्रिकेट में दूर-दूर रहते हैं।

पहले टेस्ट के लिए बेयरस्टो और माेइन को जगह नहीं

वेस्टइंडीज के खिलाफ 8 जुलाई से हो रही टेस्ट सीरीज के पहले मैच के लिए इंग्लिश टीम घोषित हुई। 13 सदस्यीय टीम में जॉनी बेयरस्टो और मोइन अली को जगह नहीं मिली है। स्टोक्स कप्तानी करेंगे। नियमित कप्तान रूट पिता बनने के कारण पहला टेस्ट नहीं खेलेंगे। सैम करेन काेरोना टेस्ट में निगेटिव आए हैं लेकिन तबियत ठीक नहीं होने के कारण उन्हें जगह नहीं दी गई है।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज पिछली कुछ कमियों से सीख लेकर अपनी दिनचर्या में और बेहतर सुधार लाने की कोशिश करेंगे। जिसमें आप सफल भी होंगे। और इस तरह की कोशिश से लोगों के साथ संबंधों में आश्चर्यजनक सुधार आएगा। नेगेटिव-...

और पढ़ें