वर्ल्ड कप / बुमराह-रबाडा समेत 5 तेज गेंदबाजों पर नजरें



World Cup 2019: Top 10 Bowlers of the 2019 ICC Cricket World Cup; From Jasprit Bumrah to Hasan Ali
X
World Cup 2019: Top 10 Bowlers of the 2019 ICC Cricket World Cup; From Jasprit Bumrah to Hasan Ali

  • भारत के पास विश्व कप 2019 में जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी जैसे बेहतरीन तेज गेंदबाज
  • आईपीएल में शानदार प्रदर्शन के बाद दक्षिण अफ्रीका को कगिसो रबाडा से ज्यादा उम्मीदें

May 25, 2019, 07:55 PM IST

खेल डेस्क. विश्व कप 2019 शुरू होने में ज्यादा वक्त नहीं बचा है। इंग्लैंड में इस दौरान समर सीजन यानी गर्मी का मौसम रहेगा। इसलिए तेज गेंदबाजों को वैसी स्विंग न मिले जैसी आमतौर पर इंग्लैंड और वेल्स में मिलती है। लेकिन, कुछ टीमों के पास ऐसे गेंदबाज हैं जो अपनी रफ्तार के साथ ही रिवर्स स्विंग के हुनर से बल्लेबाजों को परेशान कर सकते हैं। भारत के पास जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी जैसे बेहतरीन तेज गेंदबाज हैं। साउथ अफ्रीका गेंदबाजी आक्रमण कगिसो रबाडा पर निर्भर करेगा। यहां जानते हैं उन 5 तेज गेंदबाजों के बारे में जिन पर विश्व कप 2019 के दौरान नजरें रहेंगी।

  • जसप्रीत बुमराह (भारत)

    जसप्रीत बुमराह (भारत)

    कई क्रिकेट विशेषज्ञ जसप्रीत बुमराह को दुनिया का सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज मानते हैं। 150 किलोमीटर प्रति घंटे की ज्यादा रफ्तार से वो बॉलिंग करते हैं। एक्शन ऐसा जिसे समझना आसान नहीं और लगता नहीं कि उनके पास इतनी गति होगी। डेथ ओवर में उनके पास यॉर्कर और स्लो बाउंसर का हथियार है। चेहरे पर आपको आक्रमकता नजर आएगी लेकिन वो बल्लेबाज उनके बारे में ज्यादा बता पाएंगे जिन्होंने इस मधुर मुस्कान वाले बॉलर के खिलाफ बल्ला थामा है। हालिया आईपीएल में बुमराह ने 16 मैच में 19 विकेट हासिल किए। 

  • कगिसो रबाडा (दक्षिण अफ्रीका)

    कगिसो रबाडा (दक्षिण अफ्रीका)

    23 साल के इस दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज को इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किए हुए 3 साल ही हुए हैं। बुमराह की तरह ही रबाडा को देखकर भी कई बल्लेबाजों को उनकी रफ्तार का अंदाजा नहीं होता। उनके पास बुमराह जैसी विविधता तो नहीं लेकिन इसके बावजूद वो बहुत खतरनाक गेंदबाज हैं। दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेलने वाले इस गेंदबाज ने आईपीएल 2019 में 12 मैच में 25 विकेट लिए। वर्ल्ड कप 2019 में उनके साथ डेल स्टेन और क्रिस मॉरिस भी होंगे।

  • मिशेल स्टार्क (ऑस्ट्रेलिया)

    मिशेल स्टार्क (ऑस्ट्रेलिया)

    वर्ल्ड कप 2019 से पहले मिशेल बहुत ज्यादा क्रिकेट नहीं खेले। अनफिट भी रहे। लेकिन, इसके बावजूद इस लेफ्ट आर्म पेसर को खारिज नहीं किया जा सकता। ऑस्ट्रेलिया की गेंदबाजी की बागडोर उन्हीं के पास होगी। 2015 वर्ल्ड कप में वो 22 विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया के लिए हीरो साबित हुए थे। 

  • ट्रेंट बोल्ट (न्यूजीलैंड)

    ट्रेंट बोल्ट (न्यूजीलैंड)

    हाल ही में वसीम अकरम ने उन्हें विश्व का सबसे बेहतरीन लेफ्ट आर्म पेसर कहा था। स्टार्क के पास अगर रफ्तार है तो बोल्ट के पास रफ्तार और स्विंग दोनों हैं। 2015 विश्व कप में उन्होंने भी 22 विकेट ही लिए थे। बोल्ट ने 62 टेस्ट और 79 वनडे खेले हैं। इस आईपीएल में 29 साल के इस पेसर को उम्मीद के मुताबिक कामयाबी नहीं मिली। लेकिन, विश्व कप में हालात उनके अनुकूल रहेंगे और केन विलियम्सन की टीम को उनसे ज्यादा अपेक्षा रहेगी। 

  • हसन अली (पाकिस्तान)

    हसन अली (पाकिस्तान)

    24 साल के हसन अली को पाकिस्तान की नई पीढ़ी का सबसे होनहार गेंदबाज माना जाता है। उनके पास रफ्तार और स्विंग दोनों हैं। 2017 में जब पाकिस्तान ने चैंपियंस ट्रॉफी जीती तो हसन को रोल काफी अहम था। अली ने 44 मैच में कुल 77 विकेट लिए हैं। कप्तान सरफराज और कोच मिकी ऑर्थर दोनों को हसन से विश्व कप में काफी उम्मीदें हैं। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना