जीतकर भी हार गई स्मृति मंधाना की टीम:विमेंस टी-20 चैलेंज में वेलोसिटी को 16 रन से हराया, नेट रन रेट में पिछड़ी

पुणे4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पुणे में खेले जा रहे विमेंस T-20 चैलेंज 2022 के आखिरी लीग मैच में स्मृति मंधाना की कप्तानी वाली ट्रेलब्लेजर्स ने दीप्ति शर्मा की वेलोसिटी पर 16 रन से जीत दर्ज की। 191 रनों के टारगेट का पीछा कर रही वेलोसिटी की टीम निर्धारित 20 ओवरों में 9 विकेट पर 174 रन ही बना सकी। 44 गेंदों में 66 रन बनाने वाली ट्रेलब्लेजर्स की जेमिया रोड्रीगेज को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

वेलोसिटी पर जीत से ट्रेलब्लेजर्स को दो अंक तो मिले पर नेट रन रेट में पीछे होने के चलते टीम टूर्नामेंट के फाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई। टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला वेलोसिटी और सुपरनोवाज के बीच 28 मई को पुणे में खेला जाएगा।

वेलोसिटी की बैटर्स अच्छे स्टार्ट को नहीं कर पाई बड़ी पारी में कन्वर्ट

191 रन के टारगेट को चेज कर रही वेलोसिटी की टीम अच्छी शुरुआत के बावजूद लक्ष्य तक पहुंचने में नाकाम रही और 16 रन से मैच हार गई। शेफाली वर्मा और यस्तिका भाटिया ने पहले चार ओवर में 36 रन जोड़कर टीम को शानदार शुरुआत दी। इसके बाद किरण ने भी 5 चौके और 5 छक्कों की मदद से 34 गेंदों में 69 रन की पारी खेली पर वे टीम को टारगेट तक नहीं पहुंचा सकी।

पांच चौकों और पांच छक्कों से सजी किरण नवगिरे की 34 गेंदों में 69 रन की पारी वेलोसिटी के काम नहीं आई।
पांच चौकों और पांच छक्कों से सजी किरण नवगिरे की 34 गेंदों में 69 रन की पारी वेलोसिटी के काम नहीं आई।

वेलोसिटी के हारने की बड़ी वजह रही कि टीम के लगातार अंतराल पर विकेट गिरते रहे और उसकी बैटर्स अच्छे स्टार्ट को बड़ी पारी में नहीं बदल पाई। ओपनर शेफाली ने 15 गेंदों में 5 चौकों की मदद से 29 रन बनाए वहीं भाटिया ने 15 गेंदों में 19 रन बनाए पर दोनों ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं रुक सकी। लौरा वोल्वार्ड्ट भी 17 और स्नेह राणा 11 रन बनाकर सस्ते में आउट हो गई। कप्तान दीप्ति शर्मा सिर्फ 2 रन बना सकी।

ट्रेलब्लेजर्स की ओर से राजेश्वरी गायकवाड़ और पूनम यादव को 2-2 विकेट मिले। सोफिया डंकली ने भी कसी हुई गेंदबाजी करते हुए 2 ओवर में 8 रन देकर एक विकेट निकाला।

हालांकि, इस हार के बाद भी वेलोसिटी की टीम ने ट्रेलब्लेजर्स से बेहतर नेट रन रेट के चलते फाइनल में जगह बना ली।

नेट रन रेट बेहतर करने के लिए ट्रेलब्लेजर्स की शानदार बल्लेबाजी

टूर्नामेंट में नेट रन रेट बेहतर करने के लिए ट्रेलब्लेजर्स को बड़े स्कोर की आवश्यकता थी और उसकी बल्लेबाजी शानदार रही। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ट्रेलब्लेजर्स ने निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 190 रन बना दिए। ओपनर मेघना ने 47 गेंदों में 7 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 73 रन की तेज तर्रार पारी खेली।

हालांकि, ट्रेलब्लेजर्स की शुरुआत अच्छी नहीं रही और कप्तान स्मृति 1 रन बनाकर केट क्रॉस की गेंद पर आउट हो गई। स्मृति मंधाना के सस्ते में आउट होने के बाद क्रीज पर आई जेमिया रोड्रीगेज ने मेघना का अच्छा साथ निभाया और दूसरे विकेट के लिए दोनों के बीच 113 रन की साझेदारी हुई। रोड्रीगेज ने 44 गेंदों में 66 रन बनाए।

17 ओवर में 3 विकेट पर 157 रन बनाकर मजबूत स्थिति में दिख रही ट्रेलब्लेजर्स के लिए हेली मैथ्यूज और सोफिया डंकली ने फिनिशिंग का काम बखूबी किया और तेज पारियां खेली। सोफिया 8 गेंदों में 19 रन और हेली 16 गेंदों में 27 रन बनाकर सिमरन बहादुर का शिकार बनी।

वेलोसिटी की ओर से सभी गेंदबाज महंगे साबित हुए। सिमरन बहादुर को 2 और केट क्रॉस, स्नेह राणा व आयाबोंगा खाका को 1-1 विकेट मिला।

लीग स्टेज तक तीनों टीमों के अंक बराबर, नेट रन रेट से हुआ फाइनलिस्ट्स का फैसला

विमेंस T-20 चैलेंज 2022 का फाइनल मुकाबला 28 मई को वेलोसिटी और सुपरनोवाज के बीच खेला जाएगा। टूर्नामेंट में तीनों टीमों की टक्कर का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि लीग स्टेज के बाद तीनों टीमों के बराबर 2-2 अंक रहे।

इस ट्रॉफी के लिए शनिवार को वेलोसिटी और सुपरनोवाज में जंग।
इस ट्रॉफी के लिए शनिवार को वेलोसिटी और सुपरनोवाज में जंग।

हालांकि, हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली सुपरनोवाज (+0.912) और दीप्ति शर्मा की वेलोसिटी (-0.022) ने बेहतर नेट रन रेट के चलते फाइनल में जगह बना ली। आखिरी मुकाबले में जीत के बावजूद स्मृति मंधाना की ट्रेलब्लेजर्स का रन रेट -0.825 रहा और टीम तीसरे स्थान पर रहकर एलिमिनेट हो गई।

खबरें और भी हैं...