अंडर-19 वर्ल्ड कप / मौजूदा चैम्पियन भारतीय टीम का ऐलान; प्रियम गर्ग को कप्तानी, ध्रुव चंद होंगे उपकप्तान

U-19 World Cup Team India BCCI: Indian squad for the U-19 Cricket World Cup announced
प्रियम गर्ग। -फाइल फोटो प्रियम गर्ग। -फाइल फोटो
X
U-19 World Cup Team India BCCI: Indian squad for the U-19 Cricket World Cup announced
प्रियम गर्ग। -फाइल फोटोप्रियम गर्ग। -फाइल फोटो

  • 17 जनवरी से साउथ अफ्रीका में यह वर्ल्ड कप होगा, 16 टीम हिस्सा लेंगी; फाइनल 9 फरवरी को खेला जाएगा
  • भारत की अंडर-19 टीम चार बार विश्व कप जीत चुकी है, इस बार भारत ग्रुप-ए और पाकिस्तान ग्रुप-सी में

Dainik Bhaskar

Dec 02, 2019, 10:07 PM IST

खेल डेस्क. बीसीसीआई ने अंडर-19 वर्ल्ड कप के लिए सोमवार को 15 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया। मौजूदा चैम्पियन टीम की कप्तानी प्रियम गर्ग को सौंपी गई, जबकि विकेटकीपर ध्रुव चंद जुरेल को उपकप्तान बनाया गया। इस बार टूर्नामेंट की मेजबानी दक्षिण अफ्रीका को सौंंपी गई। यह 17 जनवरी से शुरू होगा। फाइनल 9 फरवरी को खेला जाएगा। भारत का पहला मुकाबला श्रीलंका से 19 जनवरी को होगा।

चार बार की विजेता भारतीय टीम ग्रुप-ए में जबकि पाकिस्तान ग्रुप-सी में है। भारत का दूसरा मुकाबला जापान और तीसरा न्यूजीलैंड से होगा। इस बार कुल 16 टीमें वर्ल्ड कप में हिस्सा ले रही हैं। अंडर-19 का यह 13वां वर्ल्ड कप होगा। फरवरी 2018 में खेले गए वर्ल्ड कप फाइनल में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराया था। तब टीम के कप्तान पृथ्वी शॉ थे। फाइनल में मनजोत कालरा ने नाबाद 101 रन की पारी खेली थी।

भारतीय टीम: प्रियम गर्ग (कप्तान), ध्रुव चंद जुरेल (विकेटकीपर और उपकप्तान), यशस्वी जयसवाल, तिलक वर्मा, दिव्यांश सक्सेना, शाश्वत रावत, दिव्यांश जोशी, शुभांग हेगड़े, रवि बिश्नोई, आकाश सिंह, कार्तिक त्यागी, अथर्व अंकोलेकर, कुमार कुशाग्र (विकेटकीपर), सुशांत मिश्र, विद्याधर पाटिल।

चारों ग्रुप की टीमें

ग्रुप-ए ग्रुप-बी ग्रुप-सी ग्रुप-डी
भारत ऑस्ट्रेलिया पाकिस्तान अफगानिस्तान
श्रीलंका इंग्लैंड बांग्लादेश दक्षिण अफ्रीका
न्यूजीलैंड वेस्टइंडीज जिम्बाब्वे यूएई
जापान नाइजीरिया स्कॉटलैंड कनाडा

प्रियम ने फर्स्ट क्लास मैचों में 2 शतक लगाए

प्रियम का जन्म 30 नवंबर 2000 को उत्तर प्रदेश के मेरठ में हुआ। वे अपने राज्य की टीम से खेलते हैं। उन्होंने अपना पहला फर्स्ट क्लास मैच नवंबर 2018 में गोवा के खिलाफ खेला था। प्रियम ने 12 प्रथम श्रेणी मैच में 66.69 की औसत से 867 रन बनाए हैं। इसमें उनके 2 शतक और 5 अर्धशतक हैं। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने प्रथम श्रेणी में दोहरा शतक भी लगाया है। वे देवधर ट्रॉफी में उपविजेता रही इंडिया-सी की ओर से खेले थे। फाइनल में प्रियम ने इंडिया-बी के खिलाफ 74 रन की पारी खेली थी।

हर ग्रुप से दो टीमें सुपर लीग में जाएंगी
कुल चार ग्रुप होंगे। हर ग्रुप में चार ही टीमें होंगी। प्रत्येक ग्रुप से दो शीर्ष टीमें सुपर लीग में पहुंचेंगी। वॉर्म अप मैच 12 से 15 जनवरी के बीच जोहांसबर्ग और प्रिटोरिया में खेले जाएंगे। चार शहरों और आठ मैदानों पर कुल 24 मैच खेले जाएंगे। भारत ने अब तक 4, ऑस्ट्रेलिया ने 3, पाकिस्तान ने 2 और इंग्लैंड, वेस्ट इंडीज एवं साउथ अफ्रीका 1-1 बार यह विश्व कप जीत चुके हैं।

चार टीमों के बीच सीरीज के लिए भारतीय टीम घोषित
वर्ल्ड कप से दक्षिण अफ्रीका में चार टीमों के बीच सीरीज खेली जाएगी। यह टीमें मेजबान, भारत, न्यूजीलैंड और जिम्बाब्वे होंगी। सीरीज के लिए 16 सदस्यीय भारतीय टीम भी घोषित कर दी। इसमें 15 खिलाड़ी वर्ल्ड कप टीम के ही रहेंगे, सिर्फ हैदराबाद के सीटीएल रक्षण को अतिरिक्त खिलाड़ी के तौर पर चुना गया।

DBApp
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना