वर्ल्ड कप अंडर 19 / भारत का पहला मैच 19 जनवरी को श्रीलंका से; ग्रुप स्टेज में पाकिस्तान से मुकाबला नहीं

अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2020 की मेजबानी दक्षिण अफ्रीका करेगा। अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2020 की मेजबानी दक्षिण अफ्रीका करेगा।
X
अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2020 की मेजबानी दक्षिण अफ्रीका करेगा।अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2020 की मेजबानी दक्षिण अफ्रीका करेगा।

  • भारत की अंडर 19 टीम चार बार विश्व कप जीत चुकी है, इस बार भारत ग्रुप ए और पाकिस्तान ग्रुप सी में 
  • 17 जनवरी से साउथ अफ्रीका में यह वर्ल्ड कप होगा, 16 टीम हिस्सा लेंगी, फाइनल 9 फरवरी को खेला जाएगा

दैनिक भास्कर

Oct 24, 2019, 04:31 PM IST

नई दिल्ली. अंडर 19 वर्ल्ड कप 2020 में भारत का पहला मुकाबला श्रीलंका से 19 जनवरी को होगा। इस बार अंडर 19 वर्ल्ड कप की मेजबानी दक्षिण अफ्रीका को सौंपी गई है। चार बार की विजेता भारतीय टीम ग्रुप ए में जबकि पाकिस्तान ग्रुप सी में है। भारत का दूसरा मुकाबला जापान और तीसरा न्यूजीलैंड से होगा। इस बार कुल 16 टीमें वर्ल्ड कप में हिस्सा ले रही हैं। फाइनल 9 फरवरी को खेला जाएगा। अंडर 19 का यह 13वां वर्ल्ड कप होगा।

 

भारत का ग्रुप ज्यादा मुश्किल नहीं
ग्रुप ए में भारत के अलावा न्यूजीलैंड, जापान, श्रीलंका हैं। 19 जनवरी को टीम इंडिया श्रीलंका से, 21 को जापान से और 24 को न्यूजीलैंड से मुकाबला करेगी। टूर्नामेंट 17 जनवरी से शुरू होगा। फाइनल 9 फरवरी को होगा। पिछले विश्व कप के फाइनल में भारत से हारने वाली ऑस्ट्रेलिया ग्रुप बी में है। उसका पहला मुकाबला वेस्ट इंडीज से होगा। साउथ अफ्रीका का पहला मैच अफगानिस्तान से होगा। 

 

हर ग्रुप से दो टीमें सुपर लीग में जाएंगी
कुल चार ग्रुप होंगे। हर ग्रुप में चार ही टीमें होंगी। प्रत्येक ग्रुप से दो शीर्ष टीमें सुपर लीग में पहुंचेंगी। वॉर्म अप मैच 12 से 15 जनवरी के बीच जोहांसबर्ग और प्रिटोरिया में खेले जाएंगे। चार शहरों और आठ मैदानों पर कुल 24 मैच खेले जाएंगे। भारत ने अब तक 4, ऑस्ट्रेलिया ने 3, पाकिस्तान ने 2 और इंग्लैंड, वेस्ट इंडीज एवं साउथ अफ्रीका 1-1 बार यह विश्व कप जीत चुके हैं।  

 

चारों ग्रुप में ये हैं टीमें


ग्रुप ए : भारत, श्रीलंका, न्यूजीलैंड और जापान
ग्रुप बी : ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, वेस्ट इंडीज और नाइजीरिया
ग्रुप सी : पाकिस्तान, बांग्लादेश, जिम्बॉब्बे और स्कॉटलैंड
ग्रुप डी : अफगानिस्तान, साउथ अफ्रीका, यूएई और कनाडा

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना