• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • India Vs South Africa 3rd Test LIVE Score Update; Jasprit Bumrah Mohammed Shami|IND SA Cape Town Test Day 2

29 साल का सूखा नहीं हुआ खत्म:साउथ अफ्रीका ने भारत को 7 विकेट से हराया, 2-1 से सीरीज पर जमाया कब्जा

केपटाउन10 दिन पहले

केपटाउन में हुए तीसरे टेस्ट मैच में साउथ अफ्रीका ने भारत को 7 विकेट से हरा दिया है। अफ्रीका के सामने 212 रनों का टारगेट था, जिसे टीम ने 3 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। इस जीत के साथ ही एल्गर एंड कंपनी ने टेस्ट सीरीज पर 2-1 से कब्जा जमा लिया। इस मैदान पर केवल चौथी बार किसी टीम ने 200+ का टारगेट चेज किया है। मैच का स्कोर देखने के लिए यहां क्लिक करें

29 साल का सूखा बरकरार
टीम इंडिया को इस बार अफ्रीका में सीरीज जीतने के लिए फेवरेट माना जा रहा था। सेंचुरियन टेस्ट जीतकर टीम ने इस बात को सही साबित भी किया, लेकिन इसके बाद जोहान्सबर्ग और केपटाउन में हार के चलते टीम सीरीज पर कब्जा नहीं जमा सकी। 1992 में भारत ने पहली बार अफ्रीका का दौरा किया था और अभी तक 29 सालों में वहां एक बार भी टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाया है।

पीटरसन के लिए यादगार सीरीज
अफ्रीका की जीत में कीगन पीटरसन का बल्ला जमकर बोला। केपटाउन टेस्ट मैच की पहली पारी में 72 रन बनाने के बाद दूसरी पारी में भी उनके बल्ले से 82 रन देखने को मिले। यह सीरीज इस युवा खिलाड़ी के लिए बहुत शानदार रही। सीरीज की 6 पारियों में उन्होंने तीन फिफ्टी लगाई और 46 की औसत से 276 रन जोड़े। पीटरसन इस सीरीज के टॉप स्कोरर भी रहे।

फिर नाराज दिखे कैप्टन कोहली
तीसरे टेस्ट की दूसरी पारी में 37वें ओवर के दौरान एक बार फिर से DRS चर्चा का कारण रहा। दरअसल, 37वां ओवर मोहम्मद शमी कर रहे थे और पहली ही गेंद पर वान डेर डूसेन के खिलाफ कीपर कैच की अपील हुई। टीम इंडिया ने रिव्यू लिया। रीप्ले में नजर आया कि बल्ला जमीन पर लगा था और अल्ट्रा-एज ने इस बात की पुष्टि की। अंपायर का फैसला सही माना गया और डूसेन नॉटआउट रहे। इसके बाद कप्तान कोहली नाखुश नजर आए और फील्ड अंपायर मराय इरास्मस से कुछ बातचीत भी की। बाद में विराट रैसी वान डेर डूसेन से भी कुछ बात करते नजर आए। कोहली ने डूसेन से कहा- तुम अपने से 5 साल छोटे प्लेयर को स्लेज करते हो।

पुजारा ने छोड़ा आसान कैच
40वें ओवर की चौथी गेंद पर चेतेश्वर पुजारा ने कीगन पीटरनस का बहुत ही आसान सा कैच टपका दिया। गेंद पीटरसन के बल्ले के बाहरी किनारे पर लगी और पुजारा के पास गई। हालांकि पुजारा उसे लपक नहीं पाए। उस समय अफ्रीका का स्कोर 129/2 था और पीटरसन 58 रन पर खेल रहे थे।

भास्कर क्रिकेट पॉडकास्ट: पंत ने ऐसी बैटिंग की मानो दुश्मन को उसकी गली में पीट रहे हों, रहाणे का करियर अब खतरे में

अफ्रीका के ओपनर्स लौटे पवेलियन
टारगेट का पीछा करते हुए सा. अफ्रीका का पहला विकेट 23 के स्कोर पर गिरा। एडेन मार्करम 16 रन बनाकर मोहम्मद शमी की गेंद पर आउट हुए। इसके बाद कप्तान डीन एल्गर और पीटरसन ने दूसरे विकेट के लिए 78 रन जोड़ टीम को मुकाबले में वापस ला खड़ा किया। इस साझेदारी पर ब्रेक जसप्रीत बुमराह ने एल्गर (30) को आउट कर लगाया।

क्या बेईमानी पर उतरा अफ्रीकी ब्रॉडकास्टर: DRS पर फूटा कोहली एंड कंपनी का गुस्सा, स्टंप माइक पर निकाली भड़ास; कहा-पूरा देश 11 लोगों के खिलाफ

दूसरी पारी में भारतीय टीम 198 रन पर सिमट गई
साउथ अफ्रीकी गेंदबाजों ने दूसरी पारी में कमाल की गेंदबाजी की और भारत की दूसरी पारी सिर्फ 198 रन पर सिमट गई। टीम इंडिया की ओर से ऋषभ पंत ने मुश्किल परिस्थितियों में शानदार शतक जमाते हुए नाबाद 100 रन बनाए। भारत को पहली पारी के आधार पर 13 रन की लीड मिली थी। इस तरह साउथ अफ्रीका को 212 रन का टारगेट मिला। भारत ने पहली बार किसी टेस्ट मैच में अपने सभी 20 विकेट कैच आउट के रूप में गंवाए।

पंत की रिकॉर्डतोड़ पारी: अफ्रीका में पहला शतक लगाने वाले एशियाई कीपर बने ऋषभ, धोनी का रिकॉर्ड भी तोड़ा

रहाणे-पुजारा का फ्लॉप फॉर्म जारी
भारत की दूसरी पारी में टीम इंडिया के अनुभवी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा एक बार फिर फ्लॉप साबित हुए। तीसरे दिन की शुरुआत में पुजारा और रहाणे से बहुत उम्मीद थी। दूसरी ही गेंद पर चेतेश्वर पुजारा 9 रन बनाकर मार्को जेन्सन की गेंद पर आउट हुए। लेग गली पर कीगन पीटरसन ने पुजारा का बहुत ही कमाल का कैच पकड़ा। अगले ही ओवर में अजिंक्य रहाणे भी 1 रन बनाकर अपनी विकेट गंवा बैठे।