भास्कर क्रिकेट पॉडकास्ट:विराट के 79 रन किसी शतक से कम नहीं, फिर भी टीम इंडिया संकट में घिर गई है

नई दिल्ली4 महीने पहले

साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन भारत की पहली पारी महज 223 रनों पर सिमट गई। कप्तान विराट कोहली ने फॉर्म में वापसी करते हुए 79 रन बनाए। क्रिकेट एक्सपर्ट और मशहूर कमेंटेटर सुशील दोषी ने अपने पॉडकास्ट में कहा कि विराट की यह पारी किसी शतक से कम नहीं है। उन्होंने अपनी बल्लेबाजी से टीम की लाज बचाई है। विराट ने बेटी वमिका को पहले बर्थडे पर शानदार गिफ्ट दिया है। हालांकि, दोषी ने यह भी कहा कि भारतीय टीम अभी संकट में घिरी दिख रही है।

लगातार फेल हो रही है बल्लेबाजी
दोषी ने कहा कि भारतीय टीम भले ही एक सीरीज के बाद दूसरी सीरीज जीतती जा रही है, बल्लेबाजी लगातार फेल हो रही है। ओपनर्स रन नहीं बनाते हैं तो टीम मुश्किल में फंस जाती है। अच्छी बात यह रही कि चेतेश्वर पुजारा और कप्तान विराट कोहली फॉर्म में वापसी करते हुए नजर आए। रहाणे सहित कई भारतीय बल्लेबाजों को बाउंसी कंडीशंस में परेशानी होती है। इस बार भी यह कमी दूर नहीं की जा सकी है। टीम के नीति-निर्माताओं को इस ओर ध्यान देना चाहिए।

विराट फॉर्म में वापसी से बस एक कदम दूर थे
दोषी ने कहा - विराट कोहली खराब बल्लेबाजी नहीं कर रहे थे। मैं हमेशा कहता था कि वे फॉर्म में वापसी से महज एक कदम दूर हैं। बेहतरीन खेल दिखाया उन्होंने। यह पारी खेलकर उन्होंने बेटी वमिका को जीवन की पहली वर्षगांठ का शानदार उपहार दिया है। अगर विराट क्रीज पर नहीं टिकते तो भारत बहुत कम स्कोर पर भी सिमट सकता था। विराट ने ऋषभ पंत से भी संयमित बल्लेबाजी करवाई। कप्तान को दूसरे छोर पर खड़ा देख पंत ने अनुशासन दिखाने की भरपूर कोशिश की।

अब बुमराह एंड कंपनी पर दारोमदार
भारत को मैच में वापस लाने की जिम्मेदारी एक बार फिर गेंदबाजों के ऊपर आ गई है। जसप्रीत बुमराह ने बेहतरीन तरीके से डील एल्गर को आउट किया। वे इस सीरीज में एल्गर को तीन बार आउट कर चुके हैं। अब दूसरे दिन बुमराह, मोहम्मद शमी, उमेश यादव और शार्दूल को विकेट झटकने होंगे। पहली पारी में बढ़त काफी अहम साबित हो सकती है।