विराट की कप्तानी में भारत को हराना असंभव जैसा:भारतीय सरजमीं पर कोहली की कप्तानी में 7 साल में सिर्फ 2 हार, 23 मुकाबले जीते

2 महीने पहले

टीम इंडिया के टेस्ट कप्तान विराट कोहली न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 दिसंबर को होने वाले दूसरे टेस्ट मैच में वापसी कर रहे हैं। भारत में कोहली ने 30 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है। 23 मैचों में टीम को जीत मिली है। वहीं, 5 मैच ड्रॉ रहे हैं। भारत में कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया सिर्फ 2 बार हारी है।

2014 में टीम इंडिया की कमान संभालने वाले इस दिग्गज खिलाड़ी की कप्तानी में भारतीय टीम ने अपने घर में कमाल का प्रदर्शन किया है। भारतीय सरजमीं पर टीम इंडिया को हराना विदेशी टीमों के लिए सपना पूरा करने जैसा हो गया है। दो मुकाबले जिनमें भारत को हार मिली वो ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए थे।

अब तक 65 टेस्ट मैच में कप्तानी कर चुके हैं विराट
2014 से अब तक विराट ने भारत के लिए 65 टेस्ट मैच में कप्तानी की है। इस दौरान टीम को 38 में जीत तो वहीं, 16 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। 11 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं।

न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम मैच जीतते-जीतते रह गई। 3 दिसंबर से कीवी टीम के खिलाफ दूसरे टेस्ट में कोहली वापसी कर रहे हैं। इस मैच में टीम इंडिया नई ऊर्जा के साथ मैदान पर उतरेगी। वहीं, राहुल द्रविड़ की कोचिंग में कोहली का ये पहला मुकाबला होगा।

कप्तान बनने के बाद विराट का बदल गया अंदाज
विराट टीम इंडिया के कप्तान बनने से पहले भारत के लिए 31 टेस्ट मैच खेले थे। इस दौरान उनके बल्ले से 2098 रन निकले और उनका औसत 41.13 का था। 2011 से 2014 तक उन्होंने टेस्ट मैच में 7 शतक जड़े।

वहीं, कप्तान बनने के बाद कोहली ने 65 मुकाबले खेले हैं। इस दौरान उनका बल्लेबाजी औसत 56.10 का हो गया है। उन्होंने कप्तान के रूप में 5667 रन बनाए हैं। कप्तान बनने के बाद कोहली के बल्ले से टेस्ट मैचों में 20 शतक निकले हैं।

2021 में नहीं चला कप्तान का बल्ला
कोहली ने 2021 में 9 टेस्ट मैच खेले हैं। इस दौरान उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है। उन्होंने 29.80 के औसत से सिर्फ 447 रन बनाए हैं। उनको टेस्ट में शतक लगाए 2 दो साल हो गए हैं।

उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट शतक बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए पिंक बॉल टेस्ट में लगाया था। उस समय कोलकाता टेस्ट में कैप्टन कोहली के बल्ले से 136 रन निकले थे और टीम इंडिया ने यह मुकाबला पारी और 46 रनों से जीता था।

खबरें और भी हैं...