विराट कोहली ने धोनी को संन्यास न लेने के लिए मनाया; युवा खिलाड़ियों के लिए मदद मांगी

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि धोनी रिटायरमेंट लेना चाहते थे लेकिन विराट कोहली ने उन्हें ऐसा न करने के लिए लिए मनाया। (फाइल) - Dainik Bhaskar
मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि धोनी रिटायरमेंट लेना चाहते थे लेकिन विराट कोहली ने उन्हें ऐसा न करने के लिए लिए मनाया। (फाइल)
  • मीडिया रिपोर्ट्स में दावा धोनी संन्यास लेना चाहते थे लेकिन कप्तान कोहली ने उन्हें मना लिया
  • धोनी की आईपीएल टीम चेन्नई सुपर किंग्स के कुछ प्लेयर्स को भी इस बारे में जानकारी थी

खेल डेस्क. विश्व कप क्रिकेट 2019 के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से हार के बाद कयास लगाए जा रहे थे कि महेंद्र सिंह धोनी भारत लौटकर संन्यास का ऐलान कर देंगे। लेकिन, ऐसा नहीं हुआ। अब कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि धोनी रिटायरमेंट लेना चाहते थे, लेकिन विराट कोहली ने उन्हें ऐसा न करने के लिए लिए मनाया। कोहली चाहते हैं कि टीम इंडिया और युवा खिलाड़ियों को अभी माही से बहुत कुछ सीखने की जरूरत है। धोनी आगामी वेस्ट इंडीज दौरे में टीम इंडिया का हिस्सा नहीं हैं। वो फिलहाल, अपनी आर्मी यूनिट के साथ कश्मीर में तैनात हैं। 

 

एमएसके प्रसाद और धोनी के बीच हुई थी मीटिंग
मीडिया रिपोर्ट्स में टीम इंडिया के सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि धोनी ने यह तय कर लिया था कि वो विश्व कप के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह देंगे। माही ने अपने इस प्लान के बारे में कुछ साथी खिलाड़ियों को जानकारी भी दे दी थी। धोनी आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान हैं। इसीलिए, सीएसके कुछ प्लेयर्स को भी धोनी के इरादे का पता था। रिपोर्ट्स के अनुसार, चीफ सिलेक्टर एमएसके. प्रसाद और धोनी के बीच मीटिंग हुई थी। इसमें प्रसाद ने धोनी को बता दिया था कि सिलेक्शन कमेटी ऋषभ पंत को अब प्रमुख विकेट कीपर के तौर पर देख रही है। 

 

पंत के लिए मार्गदर्शन चाहते हैं कोहली
रिपोर्ट्स में आगे कहा गया है कि कप्तान कोहली को जब इन बातों की जानकारी मिली तो उन्होंने फौरन माही से बातचीत की। कोहली ने धोनी से कहा कि उन्हें इतने जल्दी रिटायरमेंट के बारे में नहीं सोचना चाहिए। विराट ने धोनी से कहा कि अभी उनकी फिटनेस इतनी अच्छी है कि इस बारे में सोचने का कोई सवाल नहीं है। कोहली ने माही से यह भी कहा कि टीम अभी बदलाव के दौर से गुजर रही है। ऋषभ पंत के खेल में भी सुधार की जरूरत है, इसलिए आप उनका मार्गदर्शन कीजिए। 

 

इन रिपोर्ट्स के मुताबिक, विराट को लगता है कि जब धोनी के साथ कोई फिटनेस इश्यू नहीं है तो वो टी20 वर्ल्ड कप तक जरूर खेलें। सिलेक्टर्स नहीं चाहते कि पंत के अलावा कोई और विकेट कीपर टीम में रखा जाए। लेकिन, पंत कभी अनफिट हो जाते हैं तो एक अनुभवी विकेट कीपर और बल्लेबाज उनकी जगह होना चाहिए। साथ ही पंत को उनसे सीखने का बहुत मौका मिलेगा। पंत के अलावा ईशान किशन, संजू सैमसन और ऋद्धिमान साहा भी धोनी के अनुभव का लाभ ले सकते हैं।