विराट को शतक लगाए 2 साल बीते:2019 में कोलकाता टेस्ट में लगाई थी आखिरी इंटरनेशनल सेंचुरी, इस दौरान रूट और बाबर ने जड़े 7-7 शतक

8 दिन पहले

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के इंटरनेशनल क्रिकेट में आखिरी शतक को सोमवार को दो साल पूरे हो गए। आज ही के दिन यानी 23 नवंबर 2019 को उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में अंतिम बार शतकीय पारी खेली थी। कोहली के करियर में ऐसा पहली बार हुआ है, जब वे इतने लंबे समय तक तिहरे अंकों में नहीं पहुंच पाए हैं।

भारत के पहले डे-नाइट टेस्ट में जमाया था शतक
विराट ने टीम इंडिया के पहले डे-नाइट टेस्ट में आखिरी बार शतक जमाया था। बांग्लादेश के खिलाफ इस मैच में उन्होंने भारत की पहली पारी में 136 रन बनाए थे। टीम इंडिया ने यह मुकाबला पारी और 46 रनों से जीता था।

तब से 12 टेस्ट, 15 वनडे और 23 टी-20 खेल चुके
विराट कोहली अपने आखिरी शतक के बाद से अब तक 12 टेस्ट मैच, 15 वनडे और 23 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं। इन 12 टेस्ट में उन्होंने सिर्फ 26.80 की औसत से 563 रन बनाए हैं। इनमें 5 अर्धशतक शामिल हैं। 15 वनडे में उन्होंने 8 अर्धशतक की मदद से 649 रन बनाए।

विराट ने 23 टी-20 इंटरनेशनल मैचों में 7 अर्धशतक की मदद से 777 रन बनाए हैं। यानी इस दौरान उन्होंने 20 बार अर्धशतक का माइलस्टोन पार किया, लेकिन एक बार भी उसे शतकीय पारी में कन्वर्ट नहीं कर पाए।

जो रूट और बाबर आजम ने लगा दी शतकों की झड़ी
जबसे विराट के शतक बनने बंद हुए हैं, तब से इंग्लैंड के कप्तान जो रूट और पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने शतकों की झड़ी लगा दी है। विराट की आखिरी शतकीय पारी के बाद से रूट और आजम दोनों ने 7-7 शतक जमाए हैं। भारतीय बल्लेबाजों में केएल राहुल और रोहित शर्मा इस दौरान सबसे आगे रहे हैं। इन दोनों के खाते में 4-4 शतक जुड़े हैं।

अब न्यूजीलैंड के खिलाफ मौका
विराट कोहली को शतक का सूखा खत्म करने का अगला मौका न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे मुकाबले में मिल सकता है। यह मुकाबला 3 से 7 दिसंबर तक मुंबई में खेला जाएगा। उन्होंने पहले टेस्ट मैच में आराम करने का फैसला किया है। वे न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टी-20 मैचों की सीरीज से भी बाहर रहे थे।