वर्ल्ड कप / कोहली पर मैच फीस का 25% जुर्माना, अफगानिस्तान के खिलाफ अनावश्यक अपील की थी



विराट कोहली। विराट कोहली।
विराट कोहली। विराट कोहली।
X
विराट कोहली।विराट कोहली।
विराट कोहली।विराट कोहली।

  • विराट कोहली को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की धारा 2.1 के तहत दोषी पाया गया
  • कोहली ने मैच रैफरी क्रिस ब्रॉड के सामने गलती मानी, इसलिए सुनवाई की जरूरत नहीं पड़ी

Dainik Bhaskar

Jun 23, 2019, 04:33 PM IST

खेल डेस्क. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने विराट कोहली को आचार संहिता के उल्लंघन का दोषी पाया है। शनिवार को अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में अनावश्यक अपील करने के लिए कोहली पर मैच फीस का 25% जुर्माना लगाया गया। कोहली आईसीसी की धारा 2.1 के तहत दोषी पाए गए हैं। मुकाबले में भारत ने अफगानिस्तान को 11 रन से हराया था।

 

अफगानिस्तान की पारी के 29वें ओवर में जसप्रीत बुमराह की गेंद बल्लेबाज रहमत के पैर पर लगी थी। इस दौरान विराट ने अंपायर अलीम डार के पास जाकर आक्रामक तरीके से एलबीडब्ल्यू की अपील की थी। विराट ने मैच रैफरी क्रिस ब्रॉड के सामने गलती मान ली है, इसलिए मामले में सुनवाई की जरूरत नहीं पड़ी। धारा 2.1 के उल्लंघन पर मैच फीस का 50% तक जुर्माने का प्रावधान है। साथ ही खिलाड़ी को एक डिमेरिट पॉइंट भी दिया जाता है।

 

कोहली को मिला डिमेरिट पॉइंट
फील्ड अंपायर अलीम डार, रिचर्ड इलिंगवर्थ, थर्ड अंपायर रिचर्ड कैटलबरो और फोर्थ अंपायर माइकल गॉफ ने कोहली को दोषी पाते हुए जुर्माना लगाया। रैफरी ने कोहली को एक डिमेरिट पॉइंट भी दिया है। अब कोहली के पास दो डिमेरिट पॉइंट हो गए हैं। उन्हें पिछले साल 15 जनवरी को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच में भी एक पॉइंट मिल चुका है।

 

क्या है डिमेरिट पॉइंट?
किसी खिलाड़ी के पास 24 महीने के अंदर चार या इससे ज्यादा डिमेरिट पॉइंट होते हैं, तो उस पर एक प्रतिबंध पॉइंट हो जाता है। अगर खिलाड़ी पर दो प्रतिबंध पॉइंट हो जाते हैं, तो उस पर एक टेस्ट या दो वनडे या दो टी-20 मैच (जो पहले हों) का प्रतिबंध लगाया जाता है।

COMMENT