होने वाली है विराट वापसी:गुरु द्रविड़ ने कराया कोहली को जमकर अभ्यास, तीसरे टेस्ट के लिए तैयार कप्तान

6 महीने पहले

जोहान्सबर्ग टेस्ट में भले ही विराट कोहली पीठ दर्द के चलते प्लेइंग-XI में जगह नहीं बना सके हों, लेकिन उन्होंने तीसरे टेस्ट मैच से टीम में वापसी की तैयारियां शुरू कर दी हैं। दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन भारतीय टेस्ट कैप्टन को हेड कोच राहुल द्रविड़ के साथ बल्लेबाजी का अभ्यास करते देखा गया। तीसरे दिन का खेल शुरू होने से पहले द्रविड़ विराट को थ्रो डाउन की प्रैक्टिस कराते नजर आए।

कोहली हल्के बल्ले से अभ्यास करते दिखाई दिए। थ्रो-डाउन गेंदों पर बल्लेबाजी करने से पहले, वह वार्म-अप और कुछ स्ट्रेचिंग का अभ्यास करते हुए भी दिखाई दिए।

पीठ में अकड़न की वजह से नहीं खेला जोहान्सबर्ग टेस्ट
दूसरे टेस्ट में विराट कोहली पीठ में अकड़न की वजह मुकाबला नहीं खेल सके। टॉस से कुछ ही मिनट पहले इस मैच से विराट के बाहर होने की खबर सामने आई थी। उनकी जगह राहुल टॉस के लिए आए। राहुल ने बताया कि कोहली पीठ के ऊपरी हिस्से में अकड़न के कारण इस टेस्ट से बाहर हो गए हैं।

दो साल से शतक का इंतजार
विराट कोहली ने साल 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ खेले पिंक बॉल टेस्ट में अपना आखिरी शतक लगाया था। उसके बाद से इंटरनेशनल क्रिकेट में विराट के बल्ले से कोई शतक नहीं निकला। भारतीय टेस्ट कैप्टन ने पिछली 60 पारियों से इंटरनेशनल क्रिकेट में शतक नहीं जमाया है।

सेंचुरियन में खेले गए पहले टेस्ट में विराट कोहली को स्टार्ट जरूर मिला था, लेकिन वह बड़ी पारी नहीं खेल सके थे। पहली पारी में कोहली ने 94 गेंदों पर 35 और दूसरी पारी में 32 गेंदों का सामना करते हुए 18 रन बनाए थे। सा. अफ्रीका के खिलाफ तीसरे मुकाबले में कोहली जरूर बड़ी पारी खेलने के लिए बेताब रहेंगे।

11 जनवरी से तीसरे टेस्ट
भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीसरा और आखिरी टेस्ट मैच 11 जनवरी से केपटाउन के न्यूलैंड्स के मैदान पर खेला जाएगा। इस मैदान पर विराट कोहली ने एकमात्र टेस्ट मैच खेला है और 16.50 की औसत से सिर्फ 33 रन बना सके हैं। 2018 के अफ्रीकी दौरे पर विराट ने केपटाउन टेस्ट की पहली पारी में 5 और दूसरी पारी में 28 रनों का स्कोर बनाया था।