एशिया कप से किंग कोहली का पुनर्जन्म:12 मैच में 78.28 की औसत से 548 रन बनाए, सूर्या की चमक भी फीकी

स्पोर्ट्स डेस्क3 महीने पहले

विराट कोहली आउट ऑफ फॉर्म हैं...उन्हें टीम से ड्रॉप कर दिया जाना चाहिए...भारतीय टीम में उनकी जगह नहीं बनती ...

ये कुछ ऐसे स्टेटमेंट हैं जो दो महीने पहले तक सुर्खियों में बने हुए थे। इनके पीछे ठोस वजह भी थी। विराट करीब तीन साल कोई शतक नहीं जमा पाए थे। उनके शॉट बेजान साबित हो रहे थे और औसत-स्ट्राइक रेट में लगातार गिरावट आ रही थी। तभी शुरू होता है एशिया कप। यहां से विराट की किस्मत ने पलटी मारी।

28 अगस्त को पाकिस्तान के खिलाफ विराट ने 34 गेंद पर 35 रन की धीमी लेकिन मैच जिताऊ पारी खेल दी। हालांकि, भारतीय टीम आगे टूर्नामेंट के फाइनल में नहीं पहुंच सकी, लेकिन बल्ले के साथ विराट की किस्मत लगातार चमकदार होती गई।

अफगानिस्तान के खिलाफ आखिरी लीग मैच में उन्होंने शतक जड़ दिया। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 1020 दिन के बाद विराट ने कोई शतक जमाया था।

फॉर्म में वापसी के लिहाज से कहा जा सकता है कि एशिया कप विराट कोहली के लिए दूसरे जन्म जैसा साबित हुआ। यहां से उनके बल्ले ने आग उगलने का जो सिलसिला शुरू किया वह ऑस्ट्रेलिया में चल रहे टी-20 वर्ल्ड कप में भी जारी है।

इस स्टोरी में आगे हम जानेंगे कि एशिया कप से लेकर अब तक किंग कोहली ने कैसा प्रदर्शन किया है। उनके प्रदर्शन को टी-20 रैंकिंग में दुनिया के टॉप-4 बल्लेबाजों में शामिल मोहम्मद रिजवान, सूर्यकुमार यादव और बाबर आजम के बरअक्स रखकर भी देखेंगे।
खबर में आगे बढ़ने से पहले हमारे इस पोल में अपनी राय दे दीजिए...

पहले विराट का टी-20 करियर रिकॉर्ड देख लेते हैं

अब एशिया कप में उनके प्रदर्शन पर गौर कीजिए

एशिया कप से अब तक औसत 78 से ऊपर
विराट ने एशिया कप की शुरुआत से अब तक 12 टी-20 मुकाबले खेले हैं। इन मुकाबलों में उन्होंने 548 रन बनाए हैं। इस दौरान कोहली का औसत 78.28 का रहा है। वहीं, स्ट्राइक रेट 143.45 का है। यानी इस दौरान विराट का औसत उनके करियर औसत से 48% ज्यादा है। वहीं स्ट्राइक रेट में भी इजाफा हुआ है।

वर्ल्ड कप में आउट ही नहीं हो रहे
विराट ने इस टी-20 वर्ल्ड कप में अब तक दो पारियां खेली हैं और दोनों में नॉटआउट रहे। वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ उनकी 82 रन की पारी कोई भी भारतीय फैन कभी नहीं भूल पाएगा। इस पारी में विराट ने अपने आखिरी 11 गेंदों पर 33 रन बनाए थे।

इसकी बदौलत भारतीय टीम आखिरी 18 गेंदों पर 48 रन बनाने में सफल रही और पाकिस्तान के खिलाफ पिछले टी-20 वर्ल्ड कप में मिली हार का हिसाब चुकता कर दिया। इसके बाद विराट ने नीदरलैंड के खिलाफ 44 गेंद पर 62 रनों की बेहतरीन नाबाद पारी खेली।

एशिया कप से अब तक भारत के नंबर-1 बल्लेबाज
विराट एशिया कप से अब तक भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज हैं। उन्होंने बेहतरीन फॉर्म में चल रहे सूर्यकुमार यादव को भी पीछे छोड़ दिया है।

सूर्यकुमार ने इस दौरान 13 मैचों में 439 रन बनाए हैं। विराट ने 78 से ऊपर की औसत से रन बनाए हैं तो सूर्या की औसत 43.90 की रही है।

मोहम्मद रिजवान और बाबर आजम भी औसत में आस-पास नहीं
टी-20 क्रिकेट में नंबर-1 बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ने एशिया कप से अब तक 19 मुकाबले खेले जो विराट से 7 मैच ज्यादा हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट महज 123. 82 का रहा। वहीं, 51 की औसत से उन्होंने 816 रन बनाए।

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम का प्रदर्शन भी विराट की तुलना में बेहद साधारण रहा है। विराट जब खराब फॉर्म में थे तब बाबर ने उनका हौसला बढ़ाते हुए ट्वीट किया था, 'ये समय भी निकल जाएगा मजबूत बने रहिए।'

अब दोनों के फॉर्म में आए बदलाव को देखते हुए फैंस कह रहे हैं कि विराट को भी बाबर के लिए वैसा ही ट्वीट कर देना चाहिए। पिछले 5 मैचों में बाबर सिर्फ एक फिफ्टी जड़ सके हैं।

विराट के खराब फॉर्म पर बाबर आजम का ट्वीट।
विराट के खराब फॉर्म पर बाबर आजम का ट्वीट।

स्ट्राइक रेट और औसत दोनों में पिछड़े बाबर
बाबर ने एशिया कप से अब तक 20 मैच खेले हैं और उनका औसत 32.29 का रहा है। वहीं, स्ट्राइक रेट सिर्फ 128.57 का है, वर्ल्ड कप के शुरुआती दो मैच जो पाकिस्तान हारा उसमें बाबर ने 0 और चार के स्कोर बनाए।

1 महीने का ब्रेक कारगर रहा
फॉर्म में वापसी के लिए लंबे समय तक स्ट्रगल करने के बाद विराट ने पिछले जुलाई में इंग्लैंड दौरे के बाद करीब 1 महीने का ब्रेक लिया। विराट ने कहा कि उन्होंने इस दौरान बल्ले को हाथ तक नहीं लगाया। ब्रेक के बाद वे सीधे एशिया कप में उतरे। तब से वे जिस तरह रन बना रहे हैं इससे यही साबित होता है कि ब्रेक लेना विराट को लिए कारगर साबित रहा।

रोहित के साथ डेवलप हो रही नई पार्टनरशिप
फॉर्म में वापस लौटने के साथ-साथ विराट के लिए एक बात और अच्छी हुई कि अब वे न तो तनाव में दिख रहे हैं और न किसी के साथ तनातनी की मुद्रा में। जब विराट ने टेस्ट की कप्तानी छोड़ी थी तब माना गया कि रोहित शर्मा के साथ उनके संबंध खराब होते जा रहे हैं। लेकिन, एशिया कप से अब तक दोनों के बीच काफी अच्छी दोस्ती दिखी है।

दोनों अच्छे प्रदर्शन पर एक-दूसरे को बधाई देते नजर आ रहे हैं और टीम की जीत पर साथ सेलिब्रेट भी कर रहे हैं। अगली दो तस्वीर इसकी की कहानी बयान करते हैं। ये दोनों तस्वीरें टी-20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान पर जीत के बाद की हैं।

पाकिस्तान के खिलाफ टीम इंडिया को जीत दिलाने के बाद रोहित शर्मा ने विराट कोहली को कंधे पर उठा लिया था।
पाकिस्तान के खिलाफ टीम इंडिया को जीत दिलाने के बाद रोहित शर्मा ने विराट कोहली को कंधे पर उठा लिया था।
रोहित शर्मा के विराट कोहली को गले लगाने की ये तस्वीर भी सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी।
रोहित शर्मा के विराट कोहली को गले लगाने की ये तस्वीर भी सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी।

टी-20 वर्ल्ड कप से जुड़ी ये खबरें भी पढ़ें...

सेमीफाइनल में भारत पहुंचा तो किससे होगी भिड़ंत:जानिए ग्रुप-1 का पूरा समीकरण, टॉप-4 टीमों के 3-3 अंक

शुक्रवार के मुकाबले बारिश की भेंट चढ़ने के बाद ग्रुप-1 की 6 में से 4 टीमें न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और आयरलैंड 3-3 पॉइंट पर अटकी हुई हैं। इससे ग्रुप में कॉम्पिटिशन बढ़ गया है। भारतीय टीम अगर टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचती है, तो इन्हीं में से किसी एक के साथ भिड़ंत हो सकती है। हम इस स्टोरी में जानेंगे कि ग्रुप-1 में टॉप-2 पोजीशन पर रहने के लिए टीमों को आगे क्या करना होगा। पढ़ें पूरी खबर क्लिक करें

2019-वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई भी नहीं हुआ था जिम्बाब्वे:अब पाकिस्तान को हरा दुनिया को चौंकाया; जानिए, पूर्व भारतीय कोच ने कैसे बदली किस्मत

आज की स्टोरी में हम जानेंगे कि एक जमाने में दमदार टीम बनती जा रही जिम्बाब्वे अचानक रसातल में कैसे चली गई और एक भारतीय की मदद से यह फिर से पुराने रुतबे को कैसे हासिल करने में जुटी है। पाकिस्तान को एक रन से हराकर टी-20 वर्ल्ड कप का सबसे बड़ा उलटफेर करने वाली टीम जिम्बाब्वे की सक्सेस स्टोरी पढ़ने के लिए क्लिक करें

अवॉर्ड के लिए उतावले सूर्या:ट्रॉफी मिलने वाली थी, पहले ही कहा- लाओ यहां दे दो

टी-20 वर्ल्ड कप में गुरुवार को भारत ने नीदरलैंड के खिलाफ शानदार जीत हासिल की। सूर्या ने 207 के स्ट्राइक रेट से 25 गेंद में 51 रन की धमाकेदार पारी खेली। उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड मिला। अवॉर्ड लेने से पहले सूर्या उतावले दिखे। दरअसल, जब इसका ऐलान हुआ तो मजाक में ही सही सूर्या ने प्रेजेंटर से कहा- लाओ भैया दे दो। इसका वीडियो वायरल हो रहा है। पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें