पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Virat Kohli Update | Team India Captain Virat Kohli Press Conference Ahead India Vs England 4th Test

पिच पर सवाल उठाने वालों को जवाब:कोहली बोले- न्यूजीलैंड में हम 3 दिन में हारे, तब कोई नहीं बोला, आप जीत के लिए मैदान पर आते हैं या 5 दिन खेलने के लिए?

अहमदाबाद7 महीने पहले

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने पिच पर सवाल उठाने वालों को करारा जवाब दिया है। उन्होंने कहा कि 2020 में न्यूजीलैंड के खिलाफ हम 3 दिन में टेस्ट हार गए थे। तब किसी ने कुछ नहीं बोला था। लोग कह रहे थे हमारे बल्लेबाजों ने बेकार खेला और अब पिच पर सवाल उठा रहे हैं। कोहली ने कहा कि मुझे नहीं पता कि लोग बॉल और पिच पर इतना फोकस क्यों कर रहे हैं। उन्होंने सवालिया लहजे में कहा कि टीम जीत के लिए मैदान पर आती है या 5 दिन खेलने के लिए?

कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ गुरुवार से शुरू हो रहे चौथे और आखिरी टेस्ट से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान उन्होंने कहा कि हम जीतने के लिए आते हैं। हम इसलिए नहीं आते कि हर एक बल्लेबाज रन बनाए। हमारी जीत से फैंस को खुशी मिलती है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि मैच कितने दिन में खत्म हो रहा है।

भारत-इंग्लैंड दोनों के बल्लेबाज नाकाम रहे, फिर पिच पर सवाल क्यों
कोहली ने कहा, ‘तीसरे टेस्ट में भारत और इंग्लैंड दोनों ही टीम गेंदबाजी का सामना करने में नाकाम रही थी। इसमें स्किल्स का महत्व था, न कि पिच बुरी थी। हमारा फोकस पिच पर नहीं, खुद को मजबूत करने पर है।’

मीडिया को सवाल उठाने वालों को जवाब देना चाहिए
उन्होंने कहा- स्पिनिंग ट्रैक को लेकर विपक्षी बहुत कुछ कह रहे हैं। मुझे लगता है कि हमारी मीडिया को उन्हें जवाब देना चाहिए। उन्हें बताना चाहिए कि भारतीय महाद्वीप में ऐसी ही पिचें मिलती हैं। एक बल्लेबाज के रूप में मेरा फोकस सिर्फ इसी पर है कि मैं स्कोर करूं और भारतीय टीम के लिए मैच जीत सकूं।

टीम इंडिया की बेंच स्ट्रेंथ काफी मजबूत है
कोहली ने कहा कि इस वक्त टीम इंडिया की बेंच स्ट्रेंथ काफी मजबूत है। टीम में कोई भी स्वास्थ्य समस्या भी नहीं है। पिछले कुछ दिनों में तापमान बढ़ा है और इसका मैच पर असर पड़ सकता है।

जेम्स एंडरसन वर्ल्ड क्लास बॉलर, लेकिन अब डर नहीं
भारतीय कप्तान ने कहा कि जेम्स एंडरसन वर्ल्ड क्लास बॉलर हैं। 2014 में उनका सामना करने से पहले मैंने काफी सोच-विचार किया था। अब मैं बॉलर को नहीं, बल्कि बॉल पर फोकस करता हूं। वे कई बार मुझे आउट करने के करीब पहुंच चुके हैं।

क्रिकेट में रोटेशन पॉलिसी का इस्तेमाल होना चाहिए
कोहली ने कहा कि रोटेशन पॉलिसी का इस्तेमाल होना चाहिए। हम सब इंसान हैं और हमें ब्रेक की जरूरत पड़ती है। अब जब खिलाड़ियों को बायो बबल में रहना पड़ रहा है, तो इसका असर मानसिक स्थिति पर भी पड़ सकता है। मानसिक स्थिति का ध्यान रखना इन दिनों सबसे बड़ी बात है।

सही कॉम्बिनेशन की वजह से नहीं खेल पा रहे कुलदीप
कोहली ने कहा कि कुलदीप यादव फिलहाल अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में हैं, लेकिन सही कॉम्बिनेशन की वजह से हम उन्हें टीम में शामिल नहीं कर पा रहे हैं। वॉशिंगटन सुंदर और अक्षर पटेल को फिलहाल इंटरेनशनल टेस्ट क्रिकेट में ज्यादा अनुभव नहीं है। इसलिए हम एक्स्ट्रा बैटिंग ऑप्शन की तलाश में हैं।

भारत ने इंग्लैंड पर टेस्ट सीरीज में 2-1 की बढ़त ली
इंग्लैंड के खिलाफ 4 टेस्ट की सीरीज में फिलहाल भारत 2-1 से आगे है। पहले टेस्ट में इंग्लिश टीम ने 227 रन से जीत दर्ज की थी। वहीं, दूसरे टेस्ट में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 317 रन से हराया था। मोटेरा में खेले गए तीसरे टेस्ट में भारत ने 10 विकेट से जीत दर्ज की। यह डे-नाइट टेस्ट 2 दिन में खत्म हो गया। आखिरी टेस्ट कल से मोटेरा में ही खेला जाएगा।

खबरें और भी हैं...